विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: आज जारी हो सकती है लोकसभा चुनाव के लिए BJP उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, CEC मीटिंग में 100 से ज्यादा नाम फाइनल!

BJP Candidate First List 2024: बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 100 से 120 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल हो गए हैं. पार्टी की तरह से आज या कल लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की जा सकती है.

Read Time: 4 min

बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग में 100 से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम फाइनल.

Rajasthan News: देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार रात 11 बजे बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक (BJP Central Election Committee Meeting) शुरू हुई जो देर रात तक चली. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री और प्रदेशाध्यक्ष शामिल हुए, जिन्होंने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया और फाइनल नाम तय किए.

आज या कल जारी हो सकती है पहली लिस्ट

सूत्रों की मानें तो बीजेपी ने इस मीटिंग में 100 से 120 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार फाइनल कर दिए हैं, जिनके नामों की पहली लिस्ट आज या कल जारी की जा सकती है. बताया ये भी जा रहा है कि इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी नए चेहरों को मौका देने वाली है, जिसमें ज्यादातर महिलाएं और युवाआ होंगे. इस बार बीजेपी का फोकस 2019 और 2014 के लोकसभा चुनाव में हारी हुई सीट जीतने पर हैं. इसके लिए गहन विचार मंथन किया जा रहा है. इसी रणनीति पर आगे बढ़ते हुए बीजेपी लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारने वाली है.

पीएम आवास पर नड्डा-शाह के साथ मीटिंग

गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की ये बैठक शाम 6 बजे से शुरू होनी थी. लेकिन उसये पहले जेपी नड्डा और अमित शाह की प्रधानमंत्री आवास पर नरेंद्र मोदी के साथ मैराथन बैठक हुई, जो करीब तीन घंटे से ज्यादा वक्त तक चली. इस बैठक के बाद ही रात करीब 11 बजे से केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू हुई. इस बैठक में पहले उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों की लोकसभा सीट पर विचार मंथन चला, और उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए. उम्मीद की जा रही है कि बीजेपी जल्द ही लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

पहली लिस्ट में मोदी-शाह का नाम संभव

भारतीय जनता पार्टी चुनाव से पहले कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. ऐसा इसीलिए भी है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव के लिए 370 सीट का टारगेट सेट कर दिया है. इस लक्ष्य को पाने के लिए बीजेपी नेतृत्व बैक-टू-बैक बैठकें कर रहा है. यही नहीं, पार्टी आज या कल 100 से ज्यादा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर सकती है. इस सूची में नाम किसका होगा ये काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. बहरहाल जानकारी के अनुसार, पहली लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह का नाम शामिल हो सकता है. यही नहीं, पार्टी रणनीति के तहत खास उस सीटों पर भी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है जहां उसे कमजोर माना जाता है.

राजस्थान की 25 सीटें दो कैटेगरी में बटीं

बताते चलें कि पिछले विधानसभा चुनाव की तरह पार्टी ने राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों को भी 'ए' और 'बी' कैटेगरी में बांटा है. 'ए' कैटेगरी में ऐसी सीटें शामिल हैं, जो सुरक्षित और जिताऊ मानी जा रही हैं. इनमें कोटा-बूंदी, झालावाड़-बारां, जोधपुर, जालोर, पाली, बीकानेर, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, अजमेर, उदयपुर, डूंगरपुर-बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़, सीकर, झुंझुनूं, चूरू और राजसमंद सीटें आती हैं. जबकि 'बी' कैटेगरी में  दौसा, भरतपुर, करौली-धौलपुर, टोंक-सवाई माधोपुर, बाड़मेर,  नागौर और अलवर लोकसभा सीटों को शामिल किया गया है. 

राजस्थान की 15 सीटों पर चेहरे बदलने की कवायद

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने नागौर सीट को आरएलपी के हनुमान बेनीवाल से गठबंधन कर जीता था. इस बार गठबंधन न होने के कारण बीजेपी सभी 25 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी. इसके लिए नागौर समेत करीब 15 सीटों पर चेहरे बदलने की कवायद चल रही है. इनमें से 6 सीटें वह हैं, जिनके लोकसभा सांसदों को बीजेपी ने विधानसभा चुनाव लड़ाया था. इनमें राजसमंद सांसद रहीं दीया कुमारी, जयपुर ग्रामीण सांसद रहे कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और अलवर सांसद रहे बाबा बालकनाथ विधायक बन चुके हैं. इसलिए राजसमंद, जयपुर ग्रामीण और अलवर लोकसभा सीट पर नए उम्मीदवार खड़े किए जाएंगे. इनके अलावा 3 सीटों के सांसद विधानसभा चुनाव हार गए थे. इसलिए उन सीटों पर भी उम्मीदवार बदलने की भी पूरी संभावना बन रही है. इनमें जालोर-सिरोही से देवजी पटेल, अजमेर से भागीरथ चौधरी और झुंझुनूं से नरेंद्र कुमार खींचड़ हैं, जिनको टिकट मिलने पर संशय है. 

LIVE TV

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close