विज्ञापन
Story ProgressBack

समाजवादी पार्टी के गढ़ मैनपुरी में पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, क्या इसबार बीजेपी बदल पाएगी इतिहास? 

लोकसभा चुनाव में इस सीट से डिंपल यादव को एक बार फिर सपा ने उम्मीदवार बनाया है. वहीं भाजपा की ओर से इस बार योगी सरकार में मंत्री रहे जयवीर सिंह ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है.

Read Time: 3 min
समाजवादी पार्टी के गढ़ मैनपुरी में पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, क्या इसबार बीजेपी बदल पाएगी इतिहास? 
'NDTV इलेक्शन कार्निवल'

Lok Sabha Election 2024: 'NDTV इलेक्शन कार्निवल' (NDTV Election Carnival) लगभग एक हजार किलोमीटर का सफर तय कर गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मैनपुरी पहुंचा. मैनपुरी सीट उत्तर प्रदेश की राजनीति में अपनी एक अलग पहचान रखता है. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और उनके परिवार का 1996 से ही इस सीट पर कब्जा रहा है. इस सीट को समाजवादी पार्टी का गढ़ कहा जाता है. 2022 में मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद डिंपल यादव इस सीट से सांसद बनी. इस बार के लोकसभा चुनाव में इस सीट से डिंपल यादव को एक बार फिर सपा ने उम्मीदवार बनाया है. वहीं भाजपा की ओर से इस बार योगी सरकार में मंत्री रहे जयवीर सिंह ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है. 

मैनपुरी में NDTV इलेक्शन कार्निवल में हिस्सा लेने के लिए कवि, शायर और कलाकारों समेत कई लोगों ने हिस्सा लिया. तमाम राजनीतिक दलों की तरफ से अपने प्रतिनिधियों को भेजा गया. समाजवार्दी पार्टी की तरफ से पूर्व जिला महासचिव हरपाल सिंह यादव, बीजेपी के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष आलोक गुप्ता, बसपा प्रत्य़ाशी डा. गुलशन शाक्य और कांग्रेस की सचिव अर्चना भदोरिया ने हिस्सा लिया. 

सपा नेता उठाया रोजगार का मुद्दा

समाजवादी पार्टी के नेता ने हरपाल सिंह यादव कहा कि रोजगार सृजन में केंद्र सरकार की भूमिका बहुत बड़ी होती है. आज के दौर में पूरा देश बेरोजगारी और गरीबी के संकट से गुजर रहा है. महंगाई का मुद्दा सबसे अहम है. जब हमारी सरकार बनी थी तो हमलोगों ने शिक्षक, लेखपाल और पुलिस मे भर्ती की थी. वहीं कांग्रेस नेता अर्चना भदोरिया ने कहा कि यहां हम दोनों मिलकर मेहनत करेंगे. 

बीजेपी नेता ने सपा पर गुंडागर्दी लगाया आरोप

बीजेपी नेता आलोक गुप्ता ने कहा कि बीजेपी में सर्वे करवाने के बाद प्रत्याशियों का चयन किया जाता है. उन्होंने कहा कि इस सीट पर समाजवादी पार्टी की कोई गढ़ नहीं रहा है. यहां उनकी जबर्दस्ती रही है. 4 लोकसभा चुनावों में बेहद नजदीक मुकाबले में हमारी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा. हम कई बार जीत के बेहद करीब थे. उन्होंने कहा कि यह मैं नहीं कह रहा हूं चुनाव आयोग के अधिकारियों ने भी जांच में पाया कि पूरे संसदीय क्षेत्र में 95 प्रतिशत बूथ पर इनलोगों ने गुंडागर्दी कर चुनाव जीता है.

सपा की सरकार में हुआ यहां विकास: कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता अर्चना भदोरिया ने कहा कि 2014 के बाद किसी को रोजगार नहीं मिला. अगर कुछ हुआ तो वो है कि आटा महंगा हो गया, गैस सिलेंडर महंगा हो गया. 2014 से पहले जब कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की सरकार थी तो इस जगह सैनिक स्कूल की स्थापना की गयी. पॉलिटेक्निक की स्थापना हुई. सड़कों का निर्माण हुआ. 

मैनपुरी के लोगों का मुख्य मुद्दा

राजनेताओं के बाद नंबर था जनता की बात की. मैनपुरी के लोगों ने कहा कि पहले रोजगार के लिए हम बैंक के पास जाते थे हमें अपना जमीन और सोना बंधक रखना पड़ता था. पीएम मोदी की सरकार में करोड़ों युवाओं को मुद्रा योजना से लाभ मिला. वहीं कुछ लोगों ने स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में खराब हालत को उठाया. महिलाओं ने कहा कि पीएम मोदी के शासन में महिला सुरक्षित महसूस कर रही हैं पहले ऐसे हालत नहीं थे.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics: रविंद्र भाटी का चुनाव चिन्ह 'सेब' हाथ में लिए मुस्लिम-राजपूत नेताओं की फोटो वायरल, क्या मिल गया मुसलमानों का समर्थन? जानें सच

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close