विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi in Kolkata: देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का कोलकाता में शुभारंभ, PM Modi ने छात्रों संग की पहली सवारी

कोलकाता के एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. इस दौरान प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया.

PM Modi in Kolkata: देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का कोलकाता में शुभारंभ, PM Modi ने छात्रों संग की पहली सवारी
मेट्रो यात्रा के दौरान बच्चों से बातचीत करते पीएम मोदी.

PM Modi Kolkata Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बुधवार को कोलकाता (Kolkata) में देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो सुरंग (India's First Underwater Metro Tunnel) का शुभारंभ किया. उद्घाटन कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ एस्प्लेनेड से हावड़ा मैदान तक मेट्रो की सवारी की. अधिकारियों ने बताया कि सुरंग का नदी के नीचे का हिस्सा 520 मीटर लंबा है और ट्रेन को इसे पार करने में लगभग 45 सेकंड का समय लगेगा.

सबसे गहराई में स्थित स्टेशन

दो स्टेशनों- हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच बनी इस सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किलोमीटर है, जिसे 4965 करोड़ रुपये की लगात से तैयार किया गया है. इसमें, 1.2 किमी सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है, जो इसे ‘किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग' बनाती है. इसके अलावा हुगली नदी के नीचे स्थापित हावड़ा मेट्रो स्टेशन, देश का सबसे गहराई में स्थित स्टेशन भी होगा.

दो शहरों को जोड़ेगी ये मेट्रो

यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का एक हिस्सा है. इस कॉरिडोर में वर्तमान में साल्ट लेक सेक्टर पांच से सियालदह तक का हिस्सा व्यावसायिक रूप से परिचालन में है. मेट्रो रेल के मुताबिक, इस कॉरिडोर की पहचान 1971 में शहर के मास्टर प्लान में की गई थी. मेट्रो रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, ‘हावड़ा और कोलकाता, पश्चिम बंगाल के दो सदियों पुराने ऐतिहासिक शहर हैं और यह सुरंग हुगली नदी के नीचे से इन दोनों शहरों को जोड़ेगी.'

दिल्ली-मेरठ मेट्रो लाइन का भी उद्घाटन

एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर समारोह से, पीएम ने देश के सबसे पुराने मेट्रो नेटवर्क, न्यू गरिया-एयरपोर्ट लाइन के कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय खंड और कोलकाता मेट्रो की जोका-एस्प्लेनेड लाइन के तारातला-माजेरहाट खंड का भी उद्घाटन किया. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि माझेरहाट मेट्रो स्टेशन रेलवे लाइनों, प्लेटफार्मों और एक नहर के पार एक अद्वितीय ऊंचा स्थान है. मोदी ने दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड, पुणे मेट्रो के रूबी हॉल क्लिनिक-रामवाड़ी खंड, कोच्चि मेट्रो के एसएन जंक्शन से त्रिपुनिथुरा खंड और आगरा मेट्रो के ताज ईस्ट गेट-मनकामेश्वर खंड का भी उद्घाटन किया. पीएम ने पिंपरी चिंचवड़ और निगड़ी के बीच पुणे मेट्रो के विस्तार की आधारशिला भी रखी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET के सेंटर वाइज रिजल्ट में राजस्थान के सीकर ने चौंकाया, नंबर देखकर शिक्षक भी हैरान
PM Modi in Kolkata: देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का कोलकाता में शुभारंभ, PM Modi ने छात्रों संग की पहली सवारी
Actress Tamanna Bhatia in trouble, Maharashtra Police sent summons, know what the whole matter is?
Next Article
मुश्किल में एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया, महाराष्ट्र पुलिस ने भेजा समन, जानें क्या है पूरा मामला?
Close
;