विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi on NDTV: 125 दिन का एजेंडा, 2047 की योजना... NDTV इंटरव्यू में PM मोदी बोले-'बड़ा पाना है तो बड़ा सोचो'

PM Modi NDTV Interview: लोकसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया के साथ विशेष बातचीत की. इस बातचीत में पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 के साथ-साथ विपक्षी इंडी गठबंधन, भारत के भविष्य का रोडमैप पर भी बात की.

Read Time: 4 mins
PM Modi on NDTV: 125 दिन का एजेंडा, 2047 की योजना... NDTV इंटरव्यू में PM मोदी बोले-'बड़ा पाना है तो बड़ा सोचो'
PM Modi NDTV Interview: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया की विशेष बातचीत.

PM Modi NDTV Interview: भारत का भविष्य क्या होगा, 2047 तक भारत विकसित देशों की लिस्ट शामिल कैसे होगा, भारत को विकसित बनाने का रोडमैप क्या होगा... इन सब मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीटीवी के साथ हुई बातचीत में खुलकर बातचीत की. एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया के साथ विशेष बातचीत में पीएम मोदी ने 125 दिन का एजेंडा, 2047 की योजना, 100 साल की सोच, 1000 साल के ख्वाब पर बात की. एनडीटीवी के सभी दर्शकों को मेरा नमस्कार... से पीएम मोदी ने इस बातचीत की शुरुआत की. जिसके बाद उन्होंने एक-एक कर संजय पुगलिया के सवालों का जवाब दिया. 

मीडिया अटेंशन के लिए काम करना, मेरी आदत में नहींः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, "आपने देखा होगा कि मैं टुकड़ों में नहीं सोचता हूं. मेरा बड़ा कॉप्रिहेन्सिव और इंटिग्रेटिड अप्रोच होता है. दूसरा सिर्फ मीडिया अटेंशन के लिए काम करना, यह मेरी आदत में नहीं है. मुझे लगा कि किसी भी देश के जीवन में कुछ टर्निंग पॉइंट्स आते हैं. अगर उन टर्निंग पॉइंट्स को पकड़ लें तो बहुत बड़ा फायदा होता है." 


पीएम मोदी ने दिए सक्सेस के 'फोर-एस' मंत्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "एक तो स्कोप बहुत बड़ा होना चाहिए और यह टुकड़ों में नहीं होना चाहिए. दूसरा स्केल बहुत बड़ा होना चाहिए और फिर स्पीड भी इन दोनों के अनुसार होनी चाहिए. स्कोप, स्केल और स्पीड के साथ स्किल भी होनी चाहिए. ये चारों चीजें अगर हम मिला लेते हैं तो मैं समझता हूं कि हम बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं." 


'आजादी के 75वें साल में मेरे मन में 100 साल थे'

आम लोगों के लाइफ स्टाइल से तुलना करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि व्यक्ति के जीवन में जैसे जन्मदिन आता है, तो हम मनाते हैं, क्योंकि उत्साह बढ़ जाता है. नई चीज बन जाती है. वैसे ही जब देश की आजादी के 75 साल हम मना रहे थे, तब मेरे मन में वह 75वें साल तक सीमित नहीं था. मेरे मन में आजादी के 100 साल थे.

जब देश 100 साल का होगा तो तब कहां जाएगाः पीएम मोदी


प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि मैं जिस भी इंस्टिट्यूट में गया, उसमें मैंने कहा कि बाकी सब ठीक है, देश जब 100 साल का होगा, तब आप क्या करेंगे? अपनी संसद को कहां ले जाएंगे. जैसे अभी 90 साल का कार्यक्रम था... RBI में गया था... मैंने कहा ठीक है RBI 100 साल का होगा, तब क्या करेंगे?

2047 को ध्यान में रखकर हमने महामंथन कियाः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश मतलब आजादी के 100 साल. हमने 2047 को ध्यान में रखते हुए काफी मंथन किया. लाखों लोगों से इनपुट लिए और करीब 15-20 लाख तो यूथ की तरफ से सुझाव आए. एक महामंथन हुआ. इस मंथन का हिस्सा रहे कुछ अफसर तो रिटायर भी हो गए हैं, इतने लंबे समय से मैं इस काम को कर रहा हूं. मंत्रियों, सचिवों, एक्सपर्ट्स सभी के सुझाव हमने लिए हैं और इसको भी मैंने बांटा है. 25 साल, फिर पांच साल, फिर एक साल, 100 दिन.. स्टेजवाइज मैंने उसका पूरा खाका तैयार किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमने इसमें अभी 25 दिन और जोड़े हैं. मैंने देखा कि यूथ बहुत उत्साहित है, उमंग है, अगर उसको चैनलाइज्ड कर देते हैं, तो एक्स्ट्रा बेनिफिट मिल जाता है और इसलिए मैं 100 दिन प्लस 25 दिन यानी 125 दिन काम करना चाहता हूं.

माई इंडिया के जरिए देश के युवा को जोड़ूंः पीएम मोदी 

एनडीटीवी से बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि हमने माई भारत लॉन्च किया है. आने वाले दिनों में मैं 'माई भारत' के जरिए कैसे देश के युवा को जोड़ूं, देश की युवा शक्ति को बड़े सपने देखने की आदत डालूं, बड़े सपने साकार करने की उनकी हैबिट में चेंज कैसे लाऊं पर मैं फोकस करना चाहता हूं और मैं मानता हूं कि इन सारे प्रयासों का परिणाम होगा. मैंने लालकिले से भी कहा था और आज मैं दोबारा कह रहा हूं कि देश में कुछ ऐसी घटनाएं घटीं, जिसने हमको बड़ी विचलित अवस्था में जीने को मजबूर कर दिया. अब वे घटनाएं घट रही हैं, जो हमें हजार साल के लिए उज्ज्वल भविष्य की तरफ ले जा रही हैं.

यह भी पढ़ें - Exclusive: INDI गठबंधन पर PM मोदी का सबसे बड़ा प्रहार, बोले- 'ये अपने बच्चों को सेट करने में जुटे हैं...'
यह भी पढ़ें - 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exclusive: INDI गठबंधन पर PM मोदी का सबसे बड़ा प्रहार, बोले- 'ये अपने बच्चों को सेट करने में जुटे हैं...'
PM Modi on NDTV: 125 दिन का एजेंडा, 2047 की योजना... NDTV इंटरव्यू में PM मोदी बोले-'बड़ा पाना है तो बड़ा सोचो'
PM Modi Exclusive: PM Modi told the benefits of taking risks, programmers will get tired in the stock market after Election June 4
Next Article
PM Modi Exclusive: पीएम मोदी ने बताए रिस्क लेने के फायदे, चुनाव के बाद शेयर मार्केट में प्रोग्रामर थक जाएंगे
Close
;