विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि का पैसा आपके खाते में पहुंचा या नहीं, इस आसान तरीकें से चेक करें

लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार वाराणसी पहुंची पीएम नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान सम्मेलन के कार्यक्रम के दौरान किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की.

Read Time: 3 mins
PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि का पैसा आपके खाते में पहुंचा या नहीं, इस आसान तरीकें से चेक करें
किसान सम्मान निधि

PM Kisan Yojana: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में एनडीए की जीत और लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को वाराणसी के दौरे हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान सम्मेलन के कार्यक्रम के दौरान किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त जारी की. जिसके तहत 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये ट्रांसफर किए गए हैं. 

किसान से जुड़ा बड़ा फैसला लिया- पीएम मोदी

पीएम ने इस दौरान कहा कि मैंने किसान, नौजवान, नारीशक्ति और गरीब को विकसित भारत का मजबूत स्तंभ माना है. अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत मैंने इन्हीं के सशक्तिकरण से की है. सरकार बनते ही सबसे बड़ा किसान और गरीब परिवारों से जुड़ा फैसला लिया गया है. देश में गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi Yojana) को आगे बढ़ाना हो. ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे. 

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के महज 16 घंटे बाद पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करने के लिए फाइल पर हस्ताक्षर किए थे. अब मंगलवार को पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की 17 वीं किस्त जारी भी कर दी. इस योजना के तहत देशभर के कुल 9 करोड़ 26 लाख से अधिक किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया गया है. 

इस योजना के तहत अब तक देश भर में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की जा चुकी है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना की शुरुआत की. योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये ट्रासंफर किए जाते हैं. किसान सम्मान निधि का पैसा सीधा किसानों के खाते में भेजा जाता है. 

ऐसे चेक करें किसान सम्मान निधि का स्टेटस

  • सबसे पहले PM किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • फिर Know Your Status पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर कैप्चा भरें
  • फिर सारी डिडेट भरने के बाद गेट डिटेल्स पर क्लिक करें.

राजस्थान में 55 लाख से ज्यादा किसानों को फायदा

राजस्थान में किसान सम्मान निधि योजना के 55 लाख से ज्यादा लाभार्थी हैं. जनवरी में राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कृषि मंत्रालय ने बताया था कि राजस्थान में योजना के पात्र किसानों की संख्या 55 लाख 57 हजार 942 है. इनमें 17 लाख 10 हजार 833 महिलाएं हैं. लघु एवं सीमांत किसानों को इसका लाभ मिलता है.

यह भी पढे़ं- 

डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने बजट पेश करने से पहले दिये बड़े संकेत, उपचुनाव से पहले बजट होगा खास

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM मोदी किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे, राजस्थान के 55 लाख किसानों को होगा फायदा
PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि का पैसा आपके खाते में पहुंचा या नहीं, इस आसान तरीकें से चेक करें
Rajendra Rathore met Amit Shah after the political attack of Devi Singh Bhati, know what is its political meaning in Rajasthan
Next Article
देवी सिंह भाटी के सियासी हमले के बाद अमित शाह से मिले राजेंद्र राठौड़, जानें क्या है इसके सियासी मायने
Close
;