विज्ञापन
Story ProgressBack

Sardar Patel Death Anniversary: सरदार वल्लभभाई पटेल की 73वीं पुण्यतिथि आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि

अपने नेतृत्व गुणों के लिए 'सरदार' की उपाधि से सम्मानित, पटेल को आधुनिक भारत के वास्तुकार के रूप में सराहा जाता है, जिन्होंने अनुनय और आवश्यकता पड़ने पर बल प्रयोग के चतुराई से सैकड़ों रियासतों को संघ में एकीकृत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

Read Time: 3 min
Sardar Patel Death Anniversary: सरदार वल्लभभाई पटेल की 73वीं पुण्यतिथि आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो).

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उनके अनुकरणीय कार्य हमें एक मजबूत और अधिक एकजुट देश के निर्माण की दिशा में मार्गदर्शन करते हैं. अपने नेतृत्व गुणों के लिए 'सरदार' की उपाधि से सम्मानित, पटेल को आधुनिक भारत के वास्तुकार के रूप में सराहा जाता है, जिन्होंने अनुनय और आवश्यकता पड़ने पर बल प्रयोग के चतुराई से सैकड़ों रियासतों को संघ में एकीकृत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट करते हुए 'एक्स' पर लिखा, 'महान सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि. उनके दूरदर्शी नेतृत्व और देश की एकता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता ने आधुनिक भारत की नींव रखी. उनका अनुकरणीय कार्य हमें एक मजबूत, अधिक एकजुट देश के निर्माण की दिशा में मार्गदर्शन करता है. हम उनके जीवन से प्रेरणा लेते रहेंगे और समृद्ध भारत के उनके सपने को साकार करने की दिशा में काम करते रहेंगे.'

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी श्रद्धांजलि देते हुए 'एक्स' पर लिखा, 'राष्ट्रीय एकता के प्रतिबिंब सरदार वल्लभभाई पटेल ने अपने जीवन का क्षण-क्षण भारत में एक राष्ट्र का भाव जागृत करने हेतु समर्पित किया. आज भारत का जो अखंड स्वरूप है, वह सरदार साहब के दृढ़ नेतृत्व व मजबूत इच्छाशक्ति का ही परिणाम है. उनका जीवन व देश के पहले गृह मंत्री के रूप में उनके द्वारा किये गए कार्य सदैव हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे. सरदार साहब की पुण्यतिथि पर उनका स्मरण कर उन्हें नमन करता हूं.'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close