विज्ञापन
2 months ago

Budget 2024 News: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को संसद में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट (Union Budget 2024-25) पेश कर दिया है. उन्होंने महिलाओं व युवाओं के साथ नई टैक्स स्कीम चुनने वालों को डबल तोहफा भी दिया है. मोबाइल फोन और सोना-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटा दी गई है. 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप कराने का प्रस्ताव रखा है. इस तरह के कई बड़े ऐलान है जो वित्त मंत्री ने किए हैं.

Here are the Highlights of Union Budget 2024

नई टैक्स व्यवस्था में छूट

3 लाख रुपये तक की इनकम पर कोई टैक्स नहीं.

3 लाख से 7 लाख रुपये तक की इनकम पर 5 प्रतिशत टैक्स.

7-10 लाख रुपये तक की इनकम पर 10 प्रतिशत टैक्स. 

10-12 लाख रुपये तक की इनकम पर 15 प्रतिशत टैक्स

12-15 लाख रुपये तक की इनकम पर 20 प्रतिशत टैक्स

15 लाख से ऊपर इनकम पर 30 प्रतिशत टैक्स

TDS फाइल करने मे देरी को अपराध श्रेणी से बाहर करने का प्रस्ताव

वित्त मंत्री ने कहा, 'अगले 6 महीनों में सीमा शुल्क संरचना की व्यापक समीक्षा की जाएगी. ई-कॉमर्स पर टीडीएस दर को घटाकर 0.1% किया जाएगा. मेरा प्रस्ताव है कि दान के लिए दो कर छूट व्यवस्थाओं को एक में मिला दिया जाए. मैं प्रस्ताव करती हूं कि कर दाखिल करने की तारीख तक टीडीएस में देरी को अपराध की श्रेणी से बाहर करें.'

कैंसर की दवाओं को सीमा शुल्क से छूट

कैंसर की दवाओं से कस्टम ड्यूटी हटा दी गई है.

25 महत्वपूर्ण खनिजों पर कस्टम ड्यूटी घटी

वित्त मंत्री सीतारमण का कहना है कि 25 महत्वपूर्ण खनिजों को सीमा शुल्क से छूट दी जाएगी और उनमें से दो पर बीसीडी कम की जाएगी.

महिलाओं की खरीदी संपत्ति पर कम होगी स्टाम्प ड्यूटी

महिलाओं की खरीदी संपत्ति पर कम होगी स्टाम्प ड्यूटी

सोना चांदी पर शुल्क 6% घटा

सोना-चांदी पर 6 प्रतिशत और प्लैटिनल पर कस्टम ड्यूटी 6.5 प्रतिशत घट गई है. 

मोबाइल फोन होंगे सस्ते!

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोबाइल फोन और पार्टस पर कस्टम ड्यूटी 15% घटा दी है. 

शहरी आवास क्षेत्र के लिए लोन की सुविधा हेतु ब्याज सब्सिडी योजना का प्रस्ताव

अगले पांच वर्षों में शहरी आवास के लिए 2.2 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता का प्रस्ताव पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शहरी आवास कार्यों के लिए सस्ती दरों पर लोन उपलब्ध कराने के लिए ब्याज सब्सिडी योजना का भी प्रस्ताव भी किया. 

शिक्षा क्षेत्र में बड़े ऐलान

  1. 5 सालों में 20 लाख युवाओं का कौशल विकास
  2. उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक का कर्ज

India Budget 2024: आदिवासियों के लिए योजना का ऐलान

आदिवासी समुदायों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए पीएम जनजातीय उन्नत ग्रामअभियान शुरू किया जाएगा. यह योजना आदिवासी-बहुल गांवों और आकांक्षी जिलों में आदिवासी परिवारों के लिए संतृप्ति कवरेज को अपनाएगी, 63,000 गांवों को कवर करेगी, जिससे 5 करोड़ आदिवासी लोगों को लाभ होगा.

बजट 2024 की बड़ी घोषणाएं

  1. 3 करोड़ अतिरिक्त घर पीएम आवास योजना ग्रामीण और शहरी
  2. महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये
  3. उत्तर पूर्व क्षेत्र में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 100 से अधिक शाखाएं स्थापित की जाएंगी
  4. पोलावरम सिंचाई परियोजना का समापन

FM Nirmala Sitharaman: आवास और मकानों के लिए बजट में बड़ी घोषणा

* शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 3 करोड़ अतिरिक्त घरों का निर्माण होगा

* शहरी गरीब आबादी के लिए घरों के निर्माण के लिए 10 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का प्रस्ताव

* उद्योगों में काम करने वाले श्रमिकों के रहने के लिए डॉरमिटरी बनाए जाएगे, जहाँ किराए पर रहने की व्यवस्था

Budget 2024 Live Updates: मुद्रा लोन की सीमा बढ़ाई गई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुद्रा ऋण की सीमा ₹10 लाख से बढ़ाकर ₹20 लाख करने का ऐलान किया है.

Budget 2024: 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप कराएगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश करते हुए कहा, 'सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेगी. इसके लिए एक योजना शुरू करेगी, जिसके तहत 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता राशि दी जाएगी.'

बजट 2024-25 प्रस्ताव

1. महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये 

2. पूर्वोत्तर क्षेत्र में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 100 से अधिक शाखाएं स्थापित की जाएंगी

3. राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पोलावरम सिंचाई परियोजना का समापन

India Budget 2024: क्रेडिट गारंटी योजना की होगी शुरुआत

वित्त मंत्री ने कहा, 'एक क्रेडिट गारंटी योजना शुरू की जाएगी. यह योजना MSME के क्रेडिट जोखिमों को कम करने पर काम करेगी. प्रत्येक आवेदक को एक सेल्फ फाइनेंसिंग फंड प्रदान की जाएगी, जिसमें 100 करोड़ रुपये तक का कवर होगा.'

Union Budget 24-2025: केंद्रीय बजट 2024-25 की 9 प्राथमिकताएं

1. कृषि में उत्पादकता और लचीलापन

2. रोजगार और कौशल

3. समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय

4. मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस

5. शहरी विकास

6. एनर्जी सिक्योरिटी

7. इन्फ्रास्ट्रक्चर

8. इनोवेशन

9. अनुसंधान एवं विकास

Budget 2024 LIVE: उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन देगी सरकार

शिक्षा ऋण पर वित्त मंत्री सीतारमण का कहना है, "सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी." घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण पर प्रतिवर्ष 1 लाख छात्रों को सीधे तौर पर ऋण राशि के 3% की वार्षिक ब्याज छूट वाले ई-वाउचर दिए जाएंगे.

Budget 2024 Live Updates: रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन के लिए 3 योजनाएं

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा, 'हमारी सरकार प्रधानमंत्री पैकेज के हिस्से के रूप में रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन के लिए तीन योजनाएं लागू करेगी. ये ईपीएफओ में नामांकन पर आधारित होंगी और पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों की पहचान और कर्मचारियों और नियोक्ताओं को समर्थन पर ध्यान केंद्रित करेंगी.'

Budget 2024 Live Updates: युवाओं के लिए 5 योजनाओं की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 4 करोड़ से अधिक युवाओं के लिए शिक्षा और कौशल के लिए 2 लाख करोड़ रुपये की पांच योजनाओं की घोषणा की.

FM Nirmala Sitharaman LIVE: 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती में शामिल करने का लक्ष्य

वित्त मंत्री ने कहा, '32 क्षेत्रीय और बागवानी फसलों की नई 109 उच्च उपज वाली और जलवायु लचीली किस्में किसानों द्वारा खेती के लिए जारी की जाएंगी. अगले 2 वर्षों में, 1 करोड़ किसानों को प्रमाणन और ब्रांडिंग द्वारा समर्थित प्राकृतिक खेती में शामिल किया जाएगा.'

Budget 2024: कृषि के लिए 1.52 लाख करोड़ का बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने बजट भाषण में बताया कि इस साल कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये प्रस्तावित है.

Budget 2024 Live Updates: चार जातियों पर बजट का फोकस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट का फोकस चार जातियों पर है. गरीब, महिला, युवा और किसान. बजट 2024 की थीम- रोजगार, स्किलिंग, MSME, मिडल क्लास है.

FM Nirmala Sitharaman LIVE: प्रगति की राह पर भारत

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत प्रगति की राह पर बढ़ रहा है. भारत की महंगाई कम और स्थिर है. मंहगाई को चार प्रतिशत से कम पर लाने की कोशिश हो रही है. किसानों को लागत पर कम से कम 50 प्रतिशत मार्जिन देने पर काम हो रहा है. पीएम गरीब कल्याण को पांच साल के बढ़ाया गया है.

Union Budget 2024 Live: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2024-25 के बजट को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2024-25 के बजट को मंजूरी दे दी. सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में बजट को मंजूरी दी गयी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण थोड़ी देर बाद 11 बजे लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेंगी. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह पहला पूर्ण बजट होगा.

Union Budget 2024 Live: संसद में आप सांसदों का विरोध प्रदर्शन

संजय सिंह और राघव चड्ढा सहित आम आदमी पार्टी के सांसदों ने केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के खिलाफ संसद में विरोध प्रदर्शन किया.

आप सांसद संजय सिंह ने बजट को लेकर कहा, 'पिछले 10 सालों में करोड़ों भारतीय महंगाई से जूझ रहे हैं. महंगाई कम करने के लिए क्या किया गया, यह सभी देखेंगे. किसान लंबे समय से एमएसपी की मांग कर रहे हैं. एनडीए के सहयोगी भी मांग कर रहे हैं अग्निवीर योजना को रद्द करें. रोजगार, एमएसपी और मुद्रास्फीति प्रमुख क्षेत्र होंगे जहां मुख्य फोकस होगा.

Budget 2024 Live: बजट पेश होने से पहले गजेंद्र सिंह शेखावत ने क्या कहा?

बजट पेश होने से पहले केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, '2014 से पीएम मोदी की सरकार का संकल्प है कि भारत आत्मनिर्भर बने और जिस तरह से देश इस दिशा में योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहा है, इस बार भी उसी प्रारूप में बजट की घोषणा की गई है.'

Union Budget 2024 Live: संसद पहुंचे अमित शाह और राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंच गए हैं. उनसे कुछ देर पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपनी टीम के साथ बजट दस्तावेज लेकर संसद पहुंची हैं.

Union Budget 2024 : 'देश की आर्थिक वृद्धि को बढ़ाने वाला बजट'

केंद्रीय बजट पेश होने से पहले केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 'बजट देश की आर्थिक वृद्धि को आगे बढ़ाने में मदद करेगा.'

बजट में जन की बात होने की उम्मीद

मोदी सरकार के केंद्रीय बजट से पहले, शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि निर्मला सीतारमण बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी से कुछ राहत देंगी और सरकार 'जन की बात' के बारे में बात करेगी, न कि पीएम के 'मन की बात' के बारे में.'

बजट से पहले कांग्रेस सांसद प्रमोद सावंत की प्रतिक्रिया

केंद्रीय बजट पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, 'बजट में वे किसानों, बेरोजगारी, महंगाई के लिए क्या करने जा रहे हैं और इसे कैसे नियंत्रित किया जाएगा? जिस तरह से रुपया गिर रहा है, इस मुद्दे को कैसे संबोधित किया जाएगा. मध्यम और लघु उद्योगों के बारे में कुछ नहीं किया जा रहा है. क्या यह बजट पिछले बजट की तरह पीएम मोदी के कुछ चुनिंदा दोस्तों के लिए होगा, हम इसी का इंतजार कर रहे हैं.'

Union Budget 2024-25:जम्मू-कश्मीर बजट की प्रतियां संसद पहुंचीं

जम्मू-कश्मीर बजट की प्रतियां संसद पहुंच गई हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (विधानमंडल सहित) की अनुमानित प्राप्तियां और व्यय (2024-25) पेश करेंगी.

Budget 2024 Live News : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति भवन जाकर द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. 

Budget 2024 Live:राष्ट्रपति भवन पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट दस्तावेजों के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंच गई हैं.

India Budget 2024:किरेन रिजिजू ने निर्मला सीतारमण को दी शुभकामनाएं

संसदीय कार्य मंत्री और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बजट से पहले निर्मला सीतारमण को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करने के लिए तैयार हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए बजट पेश करना भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. शानदार बजट के लिए निर्मला सीतारमण को शुभकामनाएं.'

India Budget 2024:पीएम मोदी के मंत्र पर आधारित होगा बजट

केंद्रीय बजट पेश होने से पहले वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि यह बजट पीएम मोदी के सबका साथ-सबका विकास के मंत्र पर आधारित है.

बजट 2024:वित्त मंत्रालय पहुंचीं निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं. यहां से वे कुछ समय बाद संसद के लिए रवाना होंगी और 11 बजे मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट पेश करेंगी.

बजट 2024 से बड़ी उम्मीदें

- आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले 5 लाख रुपये के कवर को बढ़ाकर 7 लाख रुपये किया जा सकता है. 

- किसान सम्मान निधि की राशि सालाना 6 हजार रुपये से बढ़ाकर 8 हजार रुपये की जा सकती है.

- इलेक्ट्रोनिक व्हीकल पर मिल रही सब्सिडी को बढ़ाया जा सकता है. वर्तमान में कार पर 3 लाख रुपये तो टू-व्हीलर पर 15 हजार रुपये की छूट केंद्र सरकार की ओर से दी जा रही है.

- होम लोन के ब्याज पर छूट बढ़ाई जा सकती है. वर्तमान में 1.5 लाख तक करमुक्त है. इसे बढ़ाकर 2.5 लाख तक किया जा सकता है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Stock Market on Budget: बजट पेश होने के बीच शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव, अस्थिर रुझान दिखे
Budget 2024 Highlights: इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव, सोना-चांदी होगा सस्ता, यहां पढ़ें बजट 2024 के बढ़े ऐलान
Budget 2024  fm Nirmala Sitaraman announce youth first time employees will get 1 month salary know here for all details
Next Article
Budget 2024: युवाओं पर मेहरबान हुई मोदी सरकार, पहली बार नौकरी करने वालों को मिलेगी 1 महीने की सैलरी
Close