विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

100 द्वीपों वाला भारत का इकलौता शहर बांसवाड़ा, खूबसूरती ऐसी कि देखते ही रह जाते हैं सैलानी

राजस्थान का बांसवाड़ा शहर देश का एक मात्र 100 द्वीपों का शहर है. यह शहर माही नदी के किनारे बसा हुआ है, और इस नदी में 100 से अधिक छोटे-बड़े द्वीप हैं. ये द्वीप प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध हैं.

Read Time: 4 min
100 द्वीपों वाला भारत का इकलौता शहर बांसवाड़ा, खूबसूरती ऐसी कि देखते ही रह जाते हैं सैलानी

दुनियाभर में राजस्थान का नाम सुनते ही रेगिस्तान की तस्वीर सामने आने लगती है, लेकिन विश्व पर्यटन दिवस पर आज हम आपको रूबरू करवा रहे हैं भारत के एक ऐसे शहर से जिसे प्रकृति ने खूबसूरती का आशीर्वाद दिल खोलकर दिया है. इसे सौ द्वीपों का शहर, सौ झरनों का शहर और लोढ़ी काशी जैसे कई नामों से भी जाना जाता है. यह है राजस्थान के वागड़ अंचल का बांसवाड़ा. दरअसल राजस्थान का बांसवाड़ा शहर देश का एक मात्र 100 द्वीपों का शहर है. यह शहर माही नदी के किनारे बसा हुआ है, और इस नदी में 100 से अधिक छोटे-बड़े द्वीप हैं. ये द्वीप प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध हैं, और यहां कई तरह के वन्यजीव और पौधे पाए जाते हैं.

हरियाली की हरितिमा से लबरेज बांसवाड़ा राजस्थान के दक्षिणी हिस्से में बसा हुआ है. बांसवाड़ा शहर एक खूबसूरत और आकर्षक शहर है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध इतिहास के लिए जाना जाता है. यह एक ऐसा शहर है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. जहां प्राकृतिक सौंदर्य के साथ माही नदी का लगभग 40 किलोमीटर का क्षेत्र बांसवाड़ा की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है.

राजस्थान का चेरापूंजी कहलाता है बांसवाड़ा
इसके साथ ही माही के बैकवाटर में 100 से ज्यादा छोटे-बड़े टापू बांसवाड़ा की पहचान बन चुके हैं. जहां आज भी आदिवासी अंचल के लोग प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं. बांसवाड़ा शहर को राजस्थान का चेरापूंजी भी कहा जाता है. यह इसलिए है क्योंकि यह शहर मानसून के दौरान बहुत अधिक बारिश प्राप्त करता है. मानसून के दौरान, बांसवाड़ा शहर एक अलग ही रूप ले लेता है. यहां की हरियाली और द्वीप मानसून के बादलों से ढंके होते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV


नई टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर बांसवाड़ा का होगा विकास

जिला पर्यटन अधिकारी अनिल तलवाड़िया ने बताया कि बांसवाड़ा का प्राकृतिक सौंदर्य अब तक दुनिया की नजरों से दूर था, लेकिन राजस्थान सरकार द्वारा बांसवाड़ा के पर्यटन को विकसित करने के लिए विशेष प्रयास गया है. आने वाले समय में  राजस्थान की नई टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर इसको विकसित किया जाएगा. जिससे भविष्य में बांसवाड़ा उदयपुर की तर्ज पर पर्यटकों से आबाद रहे. इसके साथ ही यहां पर होटल रेस्टोरेंट और अन्य मूलभूत सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी. ताकि यहां आने वाले पर्यटकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो पाए.

Latest and Breaking News on NDTV

बांसवाड़ा के मशहूर पर्यटन स्थल

माही नदी के द्वीप: माही नदी के किनारे बसे द्वीप बांसवाड़ा शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक हैं. यहां कई तरह के वन्यजीव और पौधे पाए जाते हैं, और यहां नौका विहार और अन्य पानी के खेलों का आनंद लिया जा सकता है.

सिंहपुरा जलप्रपात: सिंहपुरा जलप्रपात बांसवाड़ा शहर से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित है. यह जलप्रपात 100 फीट की ऊंचाई से गिरता है, और यह एक खूबसूरत दृश्य प्रस्तुत करता है.

लोढ़ी काशी: लोढ़ी काशी बांसवाड़ा शहर से लगभग 25 किलोमीटर दूर स्थित है. यह एक प्राचीन मंदिर स्थल है, और यहां कई तरह के मंदिर और अन्य ऐतिहासिक स्थल हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

बांसवाड़ा शहर के पर्यटन विकास की संभावनाएं

आने वाले समय में, बांसवाड़ा शहर राजस्थान का एक प्रमुख पर्यटन स्थल बनने की संभावना है. बांसवाड़ा शहर के पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं. इस शहर में प्राकृतिक सौंदर्य, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत की भरमार है. राजस्थान सरकार बांसवाड़ा शहर के पर्यटन को विकसित करने के लिए कई कदम उठा रही है.

यह भी पढ़ें - जैसलमेर पर्यटन को लेकर 4 बड़ी चुनौतियां, निदान हो जाए तो और निखर जाएगी 'स्वर्ण नगरी'  

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close