विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2023

कोटा में आदिवासियों के उत्थान के लिए तैयार हुई यूनिवर्सिटी, समाज को मजबूत बनाने का उद्देश्य

प्रदेश के गवर्नर और मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय निर्माण के प्रति समाज के समर्पण को देखकर कहा यह विश्वविद्यालय आदिवासी समाज के विद्यार्थियों के साथ अन्य समाज के विद्यार्थियों के लिए भी मिल का पत्थर साबित होगा.

Read Time: 5 min
कोटा में आदिवासियों के उत्थान के लिए तैयार हुई यूनिवर्सिटी, समाज को मजबूत बनाने का उद्देश्य

राजस्थान के कोटा शहर को एजुकेशन हब कहा जाता है. इस शहर में देश भर के कई छात्र आकर अपने सपने पूरे करते हैं. अभी हाल ही में यहां एक और यूनिवर्सिटी खुल चुकी है. इस यूनिवर्सिटी की खासियत है कि यह आदिवासियों के लिए बनाई गई है. इसकी मदद से आदिवासी समाज का आर्थिक, शैक्षणिक विकास किया जाएगा. साथ ही साथ शिक्षा से वंचित छात्रों को भी बेहतरीन अवसर दिए जाएंगे.

61e8ava


एक स्टडी के मुताबिक दुनिया में आदिवासी समुदाय की आबादी लगभग 37 करोड़ है, जिसमें लगभग 5000 अलग-अलग आदिवासी समुदाय हैं और उनकी लगभग 7 हजार भाषाएं हैं. इसके बावजूद आदिवासियों को अपने अस्तित्व, संस्कृति और सम्मान को बचाने के लिए आज भी संघर्ष करना पड़ रहा है. आज पूरे विश्व में नस्लवाद, रंगभेद, उदारीकरण जैसे कई कारणों से आदिवासी समुदाय के लोग अपने अस्तित्व और सम्मान को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, यही कारण है कि जनजातीय समाज के उत्थान और उनकी संस्कृति और सम्मान को बचाने के साथ-साथ जनजातीय जनजातियों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 9 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

विश्वविद्यालय का नाम जय मिनेश आदिवासी रखा गया है और इस साल पहला सेशन भी शुरू किया जा रहा हैं. 

अखिल भारतीय श्री मीणा सामाजिक एवं शैक्षणिक समिति के डायरेक्टर और विश्वविद्यालय के चेयर पर्सन आर डी मीणा बताते हैं कि आदिवासी समाज की उच्च शिक्षा के लिए जो सपना देखा था, वो सपना आज समर्पण, संकल्प और सामूहिक प्रयास से जय मिनेश आदिवासी विश्वविद्यालय में रूप में  साकार होकर कोचिंग सिटी कोटा को नई उड़ान देने जा रहा है. आदिवासी समाज के स्टूडेंट्स के साथ अन्य समाज के विद्यार्थियों का सुनहरा भविष्य बनाने के लिए यह विश्विद्यालय मील का पत्थर साबित होगा. निजी क्षेत्र में देश का प्रथम जय मिनेश आदिवासी विश्वविद्यालय कोटा के रानपुर में विशाल कैंपस में भव्य भवन के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं और संसाधनों से सुसज्जित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ रोजगार उन्मुख शिक्षा के अपने लक्ष्य को लेकर इसी सत्र से प्रारंभ कर दिया गया है देश भर से स्टूडेंट्स दाखिले के लिए यहां आ रहे हैं. 

k1alvis8

समाज और जनप्रतिनिधियों ने मिलकर अब तक दिया 20 करोड़ का सहयोग

विश्वविद्यालय के चेयरपर्सन आरडी मीणा बताते हैं कि समाज की सामाजिक एवं शैक्षणिक समिति सरकार से छात्रावास के लिए भूखंड की मांग करने गई थी लेकिन राजस्थान सरकार के यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने छात्रावास नहीं यूनिवर्सिटी खोलो, सरकार भी सहयोग करेगी.

शिक्षा के महायज्ञ में एकत्र हुए 20 करोड़ से वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी बनकर तैयार हो गई. प्रदेश के गवर्नर और मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय निर्माण के प्रति समाज के समर्पण को देखकर कहा यह विश्वविद्यालय आदिवासी समाज के विद्यार्थियों के साथ अन्य समाज के विद्यार्थियों के लिए भी मिल का पत्थर साबित होगा.


जय मिनेश आदिवासी विश्वविद्यालय कोटा शहर से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर रानपुर में ट्रिपल आईटी के नजदीक  प्राकृतिक माहौल के बीच 30 एकड़ क्षेत्र में विभिन्न विशेषताओं के समावेश के साथ स्थापित किया गया है. विश्वविद्यालय की हाल ही नियुक्त हुई बोम मेंबर कमला मीणा बताती है आदिवासी समाज कि छात्राओं के साथ अन्य समाज की छात्रों के लिए भी विश्वविद्यालय में विशेष प्रावधान किए गए हैं. 

dt1kvmdo

25 प्रतिशत तक फीस में छूट ST. SC. OBC व SBC के छात्र / छात्राओं के लिए. सामाजिक न्याय विभाग से छात्रवृत्ति संभाग के प्रत्येक उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रतिभावान छात्र छात्राओं को विशेष छूट दी जाएगी. अनुसूचित जनजाति हेतु आवंटित 50 प्रतिशत सीटों में से 10 प्रतिशत सीट विशेष अधिसूचित क्षेत्र TSP हेतु आरक्षित. प्रतियोगी परीक्षाओं, विशेषकर अखिल भारतीय सेवाओं (IAS) पर आधारित पाठ्यक्रम विशेष कोचिंग की भावी योजना,  ताकि पाठ्यक्रम के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी हो सके. जनजाति समाज, संस्कृति, परम्परा, संरक्षण एवं सम्बर्धन का महत्त्वपूर्ण  केन्द्र / विश्व आदिवासी संस्कृति का केन्द्र की विशेषताओं का समावेश.


रोजगार उन्मुख शिक्षा पर जोर छात्र / छात्राओं के प्लेसमेन्ट की व्यापक व्यवस्था. अध्यापन का Digital System, स्मार्ट क्लासेज रूम, Well Equipped lab, Compute lab, समृद्ध पुस्तकालय (ई-लाईब्रेरी) एवं वाई-फाई युक्त केम्पस अत्याधुनिक सुविधाओं युक्त विविध खेलों हेतु सुसज्जित प्रांगण.

प्लेसमेंट के लिए मल्टीनेशनल कंपनी से किया गया है एमओयू

विश्वविद्यालय में रोजगार उन्मुख कोशिश करने के बाद विद्यार्थियों को सीधे रोजगार भी उपलब्ध हो सके इसके लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनी इसके साथ एमओयू किया गया है. विश्वविद्यालय चेयरपर्सन आरडी मीना बताते हैं कि विश्ववद्यालय की अवधारणा है कि निर्धन वर्ग के विद्यार्थियों को क्वालिटी एजुकेशन के साथ रोजगार भी उपलब्ध करवाया जाए . 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close