विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए यह चीजें खिलाइए, डेंगू और मलेरिया का फिर नहीं सताएगा डर

Immunity Booster : डेंगू और मलेरिया बहुत फैला हुआ है, आज से अपने बच्चों को ये चीजें खिलाइए. फिर इम्यूनिटी होगी मजबूत.

Read Time: 3 min
बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए यह चीजें खिलाइए, डेंगू और मलेरिया का फिर नहीं सताएगा डर
Kids Immunity Booster: ऐसे बढ़ाएं अपने बच्चे का इम्यून लेवल.

Immunity Booster for Children: शरीर में अगर इम्यूनिटी लेवल (Immunity Level) कम हो तो कमजोरी और थकान जैसी परेशानी नहीं होती हैं. साथ ही किसी भी बीमारी को शरीर में फैलने के लिए मौका मिल जाता है. बढ़ो से ज्यादा घर के बच्चों में बीमारी फैलने का खतरा बना रहता हैं. इससे बचने के लिए उन्हें दवाई भी दी जा सकती है, मगर कई बार उसके साइड इफेक्ट भी होते है. सबसे बेहतर विकल्प है उनके रोज की डाइट (Daily Diet) में कुछ बदलाव करना. इन चीजों के खाने से बच्चो में इम्यूनिटी लेवल बेहतर बना रहेगा.

ये 5 चीजें हैं नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर (These 5 things are Natural Immunity Booster)

कच्चे शहद (Honey) में एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) और एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इससे इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिल सकती है. बच्चों को कच्चे शहद का सेवन कराना चाहिए.

दही (Curd) में मौजूद लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus) बीमारियां पैदा करने वाले बैक्टिरीया को जड़ से नष्ट कर देता है. साथ ही इसमें मिलने वाले अन्य विटामिन्स और मिनिरल्स बच्चों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देते हैं.

30ii0hdo

हालांकि बच्चों को अकसर हरि सब्जियां (Green Vegetables) खाना पसंद नहीं होता हैं, मगर यह उनकी इम्यूनिटी के लिए बहुत जरूरी है. इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी, ई, फाइबर्स और एंटीऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) पाई जाती हैं. ये सारे पोषण तत्व किसी भी रोग से लड़ने की क्षमता देते हैं.

अगर आप नॉन वेजिटेरियन (Non Vegetarian) हैं तो बेहतर इम्यूनिटी (Immunity) के लिए अंडा (Egg) खाना बेस्ट विकल्प है. ये प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 से भरपूर होता है. बच्चों को अंडा खिलाने से उनकी इम्यूनिटी तेज होती हैं.

2fb7fau

Photo Credit: iStock

खट्टे या सीट्रस फलों (Citrus Fruits)  में विटामिन-सी की सबसे अधिक मात्रा होती है. संतरे, अंगूर, कीवी, आदि खिलाने से बच्चों के शरीर में इम्यूनिटी लेवल बढ़ सकता हैं. (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close