विज्ञापन
Story ProgressBack

इंसानियत! किन्नर ने बिना बाप की बेटी का भरा भात, धूमधाम से कराएगी शादी

सुनीता किन्नर ने कहा कि मैंने समाज से ही लिया है और समाज को ही देने का काम कर रही हूं. मेरा कुछ भी नहीं है. सब समाज का ही है. आगे भी मैं इसी प्रकार से जरूरतमंद परिवारों के लिए काम करती रहूंगी.

Read Time: 3 min
इंसानियत! किन्नर ने बिना बाप की बेटी का भरा भात, धूमधाम से कराएगी शादी
सुनीता किन्नर.

Rajasthan News: अक्सर शादी-विवाह, ट्रेन, बस में पैसे मांगने वाले किन्नर समाज के लोगों को तो आपने देखा ही होगा, लेकिन क्या आपने किन्नर समाज के लोगों को समाज में मानवता की मिशाल कायम करते देखा है? अगर नहीं देखा तो आपको चुरू जिले के तारानगर ले चलते हैं जहां सुनिता किन्नर ने समाज को आईना दिखाते हुए ऐसी मिसाल पेश की जिसको सुनकर हर कोई उनकी प्रशंसा कर रहा है. 

दरअसल, चुरू जिले के तारानगर की महंत सुनीता किन्नर ने सिधमुख की एक गरीब वाल्मीकि समाज की बिना बाप की बेटी का भात भर समाजिकता की मिशाल पेश की है. सुनीता किन्नर समय-समय पर सामाजिक कार्य करती रहती हैं. सुनीता किन्नर ने इस बेटी की मां कौशल्या को धर्म बहन बनाकर गरीब परिवार की बेटी के हाथ पीले करने में बड़ा सहयोग किया है. सुनीता ने बताया कि सिधमुख की बिना बाप की बेटी ललिता की शादी होनी थी. उन्हें पता चला की उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. फिर सुनीता किन्नर ने बेटी ललिता की शादी में सहयोग करने का जिम्मा लिया. सुनीता किन्नर ने अपनी टीम के साथ सिधमुख जाकर उनका गाजे-बाजे से भात भरा. इस दौरान महिलाओं द्वारा मंगल गीत गाए गए और बेटी को ललिता को आशीर्वाद दिया.

सुनीता की ओर से 21 हजार नगद रुपये और एक लाख के सोने-चांदी के आभूषण दिए गए. उन्होंने बताया कि भात में सात सोने व 21 चांदी के आभूषण सहित शादी का अनेक सामान दिया गया. भात में सुनीता के साथ चंदा, राधा, मदीना, बनिता, आइना, संजू आदि टीम के सदस्य भी मौजूद रहे. इसे पहले भी सुनीता किन्नर ने नेठवा की सुमन, रावतसर की बिना मां बाप की बेटी काजल, राजपुरा की पिंकी, राजगढ़ की एक बेटी की शादी, भात व छुछक की रस्म अदायगी कर चुकी हैं.

सुनीता किन्नर ने कहा कि मैंने समाज से ही लिया है और समाज को ही देने का काम कर रही हूं. मेरा कुछ भी नहीं है. सब समाज का ही है. आगे भी मैं इसी प्रकार से जरूरतमंद परिवारों के लिए काम करती रहूंगी. मुझे खुशी है कि मैं जरुरतमंद की सहायता कर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रही हूं. मुझे इतनी खुशी हो रही है जिन्हें मैं शब्दों में बयान नहीं कर पा रही हूं. सुनीता बाई द्वारा किए गए आर्थिक सहयोग को देख के लगता है कि सभ्य समाज में उपेक्षित किन्नर भी कभी ऐसा काम कर जाते है जो उन्हें महान बना देता है. किन्नर की दरियादिली के चलते आर्थिक रूप से कमजोर मां का कुछ बोझ हल्का होगा और एक जरूरत मंद परिवार की बेटी की सादी धूम धाम से हुई.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close