विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

कौशल्या चौधरीः दादी से मिली एक सलाह ने बनाया फूड यूट्यूबर, चैनल पर एक मिलियन से अधिक फॉलोअर

कौशल्या पहले हिंदी में अपने कुकिंग वीडियो बनाती थी और उनके चैनल को कोई सब्सक्राइब भी नहीं करता था. फिर दादी से मिली एक सलाह ने रातों-रात उनकी किस्मत को ही बदल दिया. आज उनके यूट्यूब चैनल पर एक मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं.

Read Time: 6 min
कौशल्या चौधरीः दादी से मिली एक सलाह ने बनाया फूड यूट्यूबर, चैनल पर एक मिलियन से अधिक फॉलोअर
सीधी मारवाड़ी चैनल की फूड यूट्यूबर- कौशल्या चौधरी

Kaushalya Chaudharay- Sidhi Marvadi You Tube Channel: राजस्थान शूरवीरों की धरती के साथ ही ऐतिहासिक किलों,महलों और अपने वीरताओं की गाथाओं के लिए तो प्रसिद्ध है ही साथ ही अपने जायकेदार परंपरागत खान-पान के लिए भी एक अलग पहचान रखता है. जहां इसी मिट्टी की बेटी कौशल्या चौधरी ने अपने हुनर और अपनी दादी मां की सीख से आज देश दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी हैं. आज के इस मॉडर्न जमाने में जोधपुर की बेटी कौशल्या चौधरी ने राजस्थान में मारवाड़ी कल्चर को बनाए रखते हुए राजस्थान के पारम्परिक भोजन (Traditional Food) को अपनी मारवाड़ी भाषा और देशी अंदाज के साथ देश-दुनिया में एक नए रूप में प्रदर्शित किया है.

विश्व प्रसिद्ध है 'सीधी मारवाड़ी यूट्यूब चैनल'

दरअसल जोधपुर के भोपालगढ़ के कुड़ी गांव में रहने वाली कौशल्या चौधरी डिजिटल के इस युग में युटुब की टॉप ब्लॉगर में सुमार है जहां यूट्यूब पर 'सीधी मारवाड़ी' (Sidhi Marvari) नाम से उनका एक मशहूर चैनल भी चलता है उनका यह चैनल इतना पॉप्युलर है कि हाल ही में ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स द्वारा यूट्यूब चैनल को लेकर करवाए गए सर्वे में भी कौशल्या चौधरी का 'सीधी मारवाड़ी' चैनल राजस्थान से एकमात्र चैनल के रूप में किस शामिल हुआ था. तीन बच्चों की मां कौशल्या चौधरी ग्रामीण परिवेश से आने वाली संघर्षशील महिला के रूप में भी पहचानी जाती है. आज वह एक सेलिब्रिटी के रूप में भी उभर रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

वीडियो बनाकर अपलोड करने का था जूनून 

कौशल्या चौधरी के यूट्यूब चैनल सीधी मारवाड़ी में एक मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं. हाल ही में उनके मारवाड़ी भाषा में कुकिंग के वीडियो इतने फेमस हुए कि वह मास्टर इंडिया सेफ में बताओ कंटेस्टेंट शामिल हुई हैं. 40 हजार प्रतिभागियों में टॉप 12 में जोधपुर की कौशल्या चौधरी ने अपना स्थान बनाया है. एनडीटीवी से खास बातचीत करते हुए कौशल्या चौधरी ने बताया कि शुरुआत में उन्हें खाने बनाने और उसकी वीडियो बनाकर अपलोड करने का जुनून था.

कौशल्या पहले हिंदी में अपने कुकिंग वीडियो बनाती थी और उनके चैनल को कोई सब्सक्राइब भी नहीं करता था. फिर दादी से मिली एक सलाह ने रातों-रात उनकी किस्मत को ही बदल दिया. उन्होंने अपनी क्षेत्रीय मारवाड़ी भाषा में एक यूट्यूब चैनल बनाया और उसमें अपने परंपरा खान और उनकी तरह-तरह की रेसिपीज को बनाकर शेयर करती रहीं. कुछ ही समय में उनका यूट्यूब चैनल इतना पॉप्युलर हो गया कि आज उनके यूट्यूब चैनल पर एक मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

मास्टर सेफ ऑफ इंडिया में बतौर कंटेस्टेंट हुई शामिल

हाल ही में उन्हें मास्टर सेफ ऑफ इंडिया में भी बतौर कंटेस्टेंट शामिल किया गया. जहां तीन अलग-अलग राउंड में हुए ऑडिशन में जोधपुर की कौशल्या चौधरी 40 हजार प्रतिभागियों में टॉप 12 पर पहुंचने वाली राजस्थान की एकमात्र कंटेस्टेंट के रूप में चुनी गई. कौशल्या चौधरी के सरल और उनके विनम्र स्वभाव से हर कोई प्रभावित होता है.

उनके जोधपुर स्थित निजी आवास पर उनको शुभकामनाएं देने वाले भी लगातार आ रहे हैं. कौशल्या चौधरी ने कोरोनाकाल में भी सामाजिक सरोकार के रूप में जन सेवा करती देखी गई थीं. उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल से मिली पहली धनराशि को कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए दान किया था. 

Latest and Breaking News on NDTV

कौशल्या चौधरी ने बताया कि वह 15 जुलाई 2023 को अपने मारवाड़ी कुकिंग का एक वीडियो शूट कर रही थीं तभी उनके पास में एक अननोन नंबर से कॉल आया जिसमें बताया गया कि उनका चयन मास्टर सेफ ऑफ इंडिया के लिए हो गया है, तो क्या वह उसके लिए अपनी कंसेंट दे रही हैं. कौशल्या चौधरी ने इसे फेक कॉल समझा और उसे काट दिया, फिर एक और बार कॉल आने पर उन्होंने अपने पति से इसकी शिकायत की, पति ने उसे कॉल पर वापस बात की तो सत्यता का पता चला. 

गांव आई मास्टर सेफ इंडिया की टीम

कौशल्या चौधरी को जोधपुर के ही एक होटल में मास्टरशेफ ऑफ इंडिया की ऑडिशन के लिए बुलाया गया, जहां उनका चयन पहले ही राउंड में हो गया, अगले राउंड के लिए उन्हें दिल्ली बुलाया गया. जहां पर 40 हजार प्रतिभागियों में वह टॉप 40 में रहीं. तीन ऑडिशन में टॉपर रहने के बाद मास्टरशेफ की टीम उनके पैतृक गांव लोहावट भी पहुंची और कौशल्या चौधरी के ग्रामीण परिवेश और उनके जीवन पर फिल्मांकन भी किया. कौशल्या चौधरी के देसी अंदाज से मास्टरशेफ भी प्रभावित दिखे.

Latest and Breaking News on NDTV

वर्ष 2017 में शुरू किया था यूट्यूब चैनल

कौशल्या चौधरी ने वर्ष 2017 में अपनी यूट्यूब चैनल सीधी मारवाड़ी की शुरुआत की थी अपने नए चैनल की शुरुआत में वह हिंदी में अपने कुकिंग के वीडियो बनाकर अपलोड करती थी. उस समय ना तो उनको इतनी फॉलोअर्स मिलते और ना ही व्यूवर्स हताश होकर उन्होंने अपनी दादी से सलाह ली और उनकी दादी की मिली सलाह ने उनकी रातों-रात किस्मत ही बदल दी. 

उनकी दादी ने सलाह दी कि वह हिंदी की बजाय मारवाड़ी भाषा में अपने वीडियो को बनाकर उसे अपलोड करें. उन्होंने अपनी दादी की सलाह को मानकर हिंदी की वजह मारवाड़ी में अपने कुकिंग रेसिपी के वीडियो बनाकर अपलोड करना शुरू किया. कुछ ही समय में उनके व्यूवर्स और फॉलोअर्स भी बढ़ने लगे आज एक मिलियन से भी अधिक उनके फॉलोअर्स यूट्यूब चैनल पर हैं.

यह भी पढ़ें- जोमैटो डिलीवरी बॉय ने Food Delivery के लिए खुद तैयार किया ड्रोन, Video देख आप भी करेंगे तारीफ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close