विज्ञापन
Story ProgressBack

Rakesh Bishnoi: राजस्थान ने लाल ने किया कमाल, अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर लहराया 510 फीट का तिरंगा

पर्वतारोही राकेश विश्नोई ने -20℃ टेम्प्रेचर में कठिन मौसम का सामना करते हुए अकेले जाकर तिरंगा और राम ध्वज फहराकर ये अदभुत उपलब्धि हासिल की है. 

Read Time: 3 min
Rakesh Bishnoi: राजस्थान ने लाल ने किया कमाल, अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर लहराया 510 फीट का तिरंगा
पर्वतारोही राकेश विश्नोई ने शेयर की तस्वीरें.

Rajasthan News: अगर हौसले और जनून से कोई कुछ करने की ठान ले तो सब मुमकिन है. इसका ताजा उदाहरण कराड़ा डूंगरपुर के व्यवसायी और पर्वतारोही राकेश विश्नोई (Rakesh Bishnoi) ने पेश किया. उन्होंने व्यापार के साथ-साथ अपने सपने को पूरा करने के लिए अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो (Mount Kilimanjaro) पर 510 फीट का तिरंगा फहराया है.

कराड़ा के व्यापारी राकेश विश्रोई को बचपन से पर्वतारोही बनने की चाह थी. इसी को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई के बाद उन्होंने व्यापार के लिए आगे बढ़े. इसके साथ ही उन्होंने कॉलेज अध्ययन के दौरान पर्वत चढ़ने के लिए विशेष ट्रेनिंग ली. इसके बाद भारत के अरावली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और नेपाल के पर्वतारोही के साथ मिलकर अलग-अलग समय में पहाड़ों पर चढ़े. इसके बाद उन्होंने गणतंत्र दिवस के 75 वे साल पर अफ्रीका महाद्वीप के माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा फहराने का संकल्प लिया. इस संकल्प को पूरा करने के लिए मन में अयोध्या में बने श्रीराम मंदिर का आशीर्वाद लेते हुए राकेश विश्रोई रवाना हुए. उन्होंने 22 जनवरी को अफ्रीका महाद्वीप पहुंच गए. जहां पर राकेश विश्नोई ने 26 जनवरी को माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा फहराया.

राकेश विश्नोई ने बनाया इंटरनेशनल रिकॉर्ड

75वे रिपब्लिक डे (Republic Day) और अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) को लेकर राकेश विश्नोई ने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा फहराने का प्रण लिया था. 500 साल के श्रीराम मंदिर के संघर्ष को नमन करते हुए और गणतंत्र दिवस को यादगार बनाने के लिए वे अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो (19341 फ़ीट) पर चढ़े. उन्होंने इंटरनेशनल रिकॉर्ड बनाते हुए 510 फ़ीट का तिरंगा ओर राम ध्वज फहराया. उन्होंने -20℃ टेम्प्रेचर में कठिन मौसम का सामना करते हुए अकेले जाकर तिरंगा और राम ध्वज फहराकर ये अदभुत उपलब्धि हासिल की है. 

Mountaineer Rakesh Vishnoi

Mountaineer Rakesh Vishnoi
Photo Credit: NDTV Reporter

'7 महाद्वीपों पर तिरंगा फहराने का लक्ष्य'

राकेश विश्नोई ने दुनियाभर को वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दिया है. राकेश विश्नोई ने बताया कि इस मिशन के लिए उन्होंने अपने बलबूते जाकर वीजा और परमिशन हासिल की, और चोटी फतह की. इस उपलब्धि को हासिल करने के अलावा राकेश विश्नोई ने यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी को भी राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ फतह किया है. पर्वतारोहण के लिए विश्नोई ने रक्षा मंत्रालय के संस्थान से दक्षता हासिल की है. राकेश विश्नोई ने बिजनेस के साथ-साथ देश-विदेश की चोटियों पर तिरंगा फहराकर देश का नाम रोशन किया है. राकेश विश्नोई का लक्ष्य सभी 7 महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहराना है.

ये भी पढ़ें:- अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर लहराएगा राम ध्वज, 510 फीट ऊंचा तिरंगा साथ लेकर रवाना हुए राकेश विश्नोई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close