विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2023

राजस्‍थान में 114 बांध पूरी तरह भर गये हैं या ऊपर से बह रहे हैं : अधिकारी

राजस्‍थान के माउंट आबू में इस वर्ष की सर्वाधिक 1418 म‍िलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है. मानसून की एक दिन में अधिकतम 530 म‍िलीमीटर बारिश पाली जिले के मुथाना में हुई.

Read Time: 3 min
राजस्‍थान में 114 बांध पूरी तरह भर गये हैं या ऊपर से बह रहे हैं : अधिकारी
प्रदेश में 278 बांध ऐसे हैं जिनमें 4.25 एमसीएम से अधिक पानी की आवक हो चुकी है. 
जयपुर  :

राजस्थान में इस मौसम में अच्छी बारिश होने से 114 बांध या तो पूरी तरह भर चुके हैं या वे ऊपर से बह रहे हैं. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि राज्‍य में छोटे-बड़े बांधों एवं एनीकट की कुल जल संग्रहण क्षमता 12,580.03 मिलियन क्यूबिक मीटर (एमसीएम) के मुकाबले 18 जुलाई तक 7,512.03 एमसीएम (59.71 प्रतिशत) जल संग्रहण हो चुका है. राज्‍य में 18 जुलाई तक 288.55 म‍िलीमीटर वर्षा हो चुकी है जो कि इस समय तक होने वाली औसत 167 म‍िलीमीटर बारिश से 72 प्रतिशत अधिक है. 

उन्होंने बताया कि राज्‍य के माउंट आबू में इस वर्ष की सर्वाधिक 1418 म‍िलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है. मानसून की एक दिन में अधिकतम 530 म‍िलीमीटर बारिश पाली जिले के मुथाना में हुई. राज्‍य के कुल 690 बांधों में से 114 बांध या तो पूरी तरह से भर चुके हैं अथवा ऊपर से बह रहे हैं. 278 बांध ऐसे हैं जिनमें 4.25 एमसीएम से अधिक पानी की आवक हो चुकी है. 

एक सरकारी बयान के अनुसार अतिरिक्त मुख्य सचिव (जल संसाधन) डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई. 

बाढ़ की स्थिति की तैयारियों के बारे में बैठक में बताया गया कि सभी 33 जिलों एवं 54 प्रमुख बांधों पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित हैं. 

इसके अनुसार राज्‍य भर में बाढ़ की किसी भी संभावित स्थिति से निपटने के लिए जल संसाधन विभाग ने सभी आवश्यक तैयारियां कर ली हैं. 

ये भी पढ़ें :

* मणिपुर का मामला उठाने के बजाय अपने गिरेबान में झांकें: राजस्थान में अपनी ही सरकार के खिलाफ बोले मंत्री
* बेरोजगारों पर सीएम गहलोत का चुनावी दांव, मिनिमम गारंटी इनकम बिल से देंगे रोजगार
* जयपुर में आधे घंटे में एक के बाद एक भूकंप के 3 झटके, सहमे लोग

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close