विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 08, 2023

डायरिया फैलने से एक ही गांव के 54 लोग बीमार, मेडिकल टीम पेड़ों के नीचे कर रही उपचार 

गांव के तीन सौ घरों की जांच की गई तो 15 साल तक के 31 बच्चे डायरिया से पीड़ित पाए गए. अब तक 54 लोग डायरिया से पीड़ित मिल चुके हैं. मेडिकल टीम गांव में ही सभी का इलाज कर रही है. 

Read Time: 3 min
डायरिया फैलने से एक ही गांव के 54 लोग बीमार, मेडिकल टीम पेड़ों के नीचे कर रही उपचार 
हालत ज्यादा गंभीर होने पर कुछ मरीजों को एंबुलेंस से जिला अस्पताल पहुंचाया गया है.
धौलपुर :

जिले के राजाखेड़ा उपखंड के माधोपुरा गांव में मंगलवार को डायरिया फैलने से कई लोग बीमार हो गए. डायरिया के कारण जिला अस्पताल में गांव के एक साथ 11 मरीज पहुंचे. लोगों के बीमार होने की सूचना पर मेडिकल टीम गांव में पहुंची. गांव में 54 लोग पेट दर्द और उल्टी-दस्त से परेशान मिले. इनमें 31 बच्चे, 13 पुरुष और 10 महिलाएं शामिल हैं. मरीजों को गांव में ही पेड़ों के नीचे चारपाई पर ड्रिप चढ़ाई जा रही है. 

बीसीएमओ डॉ. रामनरेश ने बताया कि गांव का रामस्नेही शुक्रवार को ब्रज की 84 कोस की परिक्रमा कर लौटा था. शनिवार को उसे उल्टी-दस्त होने लगे.  पीएचसी गया तो डॉक्टर ने डायरिया बताया और दवाई दे दी. सही नहीं होने पर वह धौलपुर जिला अस्पताल पहुंचा और दवा लेकर घर आ गया. रविवार को रामस्नेही के घर से 500 मीटर दूर एक परिवार के 5 लोगों को डायरिया की शिकायत हुई. वे भी धौलपुर जिला अस्पताल पहुंचे. इसके बाद सोमवार को एक साथ गांव के 11 लोग जिला अस्पताल पहुंचे. 7 की तबीयत ज्यादा खराब होने पर उन्‍हें भर्ती कर लिया गया. वहीं 4 अन्य को दवा देकर घर भेज दिया गया. 

उन्‍होंने बताया कि हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने गांव पहुंचकर कैंप लगाया. यहां सर्वे में 37 लोगों में डायरिया के लक्षण मिले हैं. इसके बाद 6 अन्य लोगों में भी डायरिया के लक्षण पाए गए. गांव के तीन सौ घरों की जांच की गई तो 15 साल तक के 31 बच्चे डायरिया से पीड़ित पाए गए. अब तक 54 लोग डायरिया से पीड़ित मिल चुके हैं. मेडिकल टीम गांव में ही सभी का इलाज कर रही है. 

मेडिकल टीम ने गांव के पानी और मरीजों के ब्लड सैंपल लिए हैं. वहीं हालत ज्यादा गंभीर होने पर एंबुलेंस से मरीजों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां इनका उपचार किया जा रहा है. 
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close