विज्ञापन
Story ProgressBack

Heat Wave की चपेट में 2 दिन बाद होगा पूरा राजस्थान, 18 जिलों का पारा 40 के पार, पश्चिमी जिलों में दिखे 'लू' के तेवर

राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है और खासकर प्रदेश के पश्चिमी जिले बाड़मेर में गर्म हवा लूं ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है.

Read Time: 3 mins
Heat Wave की चपेट में 2 दिन बाद होगा पूरा राजस्थान, 18 जिलों का पारा 40 के पार, पश्चिमी जिलों में दिखे 'लू' के तेवर

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान की मरूभूमि में अब तीखी गर्मी शुरू हो गई है. यहां अधिकतर जिलों का तापमान सामान्य से कहीं ज्यादा पहुंच चुका है. वहीं अब 'लू' भरी गर्म हवा भी चलना शुरू कर दिया है. पश्चिम राजस्थान के जिलों में 'लू' के तेवर दिखने लगे हैं. बताया जा रहा है कि राजस्थान के 18 जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. वहीं बाड़मेर और जैसलमेर में लू के तेवर दिखने लगे हैं. मौसम विभाग ने भी चेतावनी दी है कि 7 मई से राजस्थान में गर्म हवाएं और लू चलनी शुरू होगी. वहीं यह भी कहा गया है कि राजस्थान के ज्यादातर राज्यों में 2 दिन बाद लू चल सकती है.

मौसम विभाग ने अब लू का अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार 7 मई से गर्म हवाएं चलेंगी. पहले दिन लू का असर पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर जिले में नजर आएगा. 

राजस्थान में कब कहां दिखेगा लू का प्रभाव

बुधवार 8 मई को प्रदेश के 7 जिलों अलवर, भरतपुर, धौलपुर, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, और जोधपुर में लू का प्रकोप नजर आएगा. गुरुवार 9 मई को प्रदेश के 18 जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है,  जिनमें अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और गंगानगर जिले शामिल हैं.

बाड़मेर में गर्मी से बुरे हालात

राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है और खासकर प्रदेश के पश्चिमी जिले बाड़मेर में गर्म हवा लूं ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है, मौसम विभाग ने आगामी दो दिन तक भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है गर्मी के प्रकोप को देखते हुए लोग तरह-तरह के जतन करते हुए नजर आ रहे हैं और गर्मी में उपयोग में लिए जाने वाले पेय पदार्थ और फलों की बिक्री बढ़ चुकी है. सड़क के पास खड़े नींबू सोडा और ज्यूस के रेहड़ियों पर लोगों की जमावड़ा देखने को मिल रहा है. जरूरी कार्य को लेकर घर से निकले लोगों तेज धूप और गर्म हवा चलना मुश्किल हो रहा ऐसे ग्रामीण इलाकों से शहर में आने वाले लोगो को मजबूरन पेड़ और ओवर ब्रिज की छाया की शरण लेनी पड़ रही है.

इस बार कई बार वेस्टर्न डिस्टरबेशन के चलते गर्मी बढ़ने में कुछ देरी हुई है लेकिन देरी से आई है. इस गर्मी ने शुरुआत से ही लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं. दोपहर होने से पहले ही शहर और ग्रामीण इलाकों की सड़के सुनसान हो जाती है, और सड़कों पर नजर आती है तो सिर्फ मृग मरीचिका और तापमान की बात करें तो यहां पर 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया है और आगामी दिनों में और भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है. लोग स्पेशल गर्मी और लू से बचाव के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे हैं लोग घरों से निकलने से पहले पानी नींबू पानी और इमली के पानी का सेवन कर रहे हैं. साथ ही बाहर निकलने के दौरान चेहरा और सर ढक कर निकल रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: ह्यूमन ऑर्गन ट्रांसप्लांट के Fake NOC मामले में बड़ा अपडेट, ACP क्राइम को सौंपी गई जांच

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: पीबीएम अस्पताल की इस सुविधा से मिलेगा बीकानेर संभाग को फायदा, मरीजों के इलाज के लिए जयपुर से आएंगे डॉक्टर
Heat Wave की चपेट में 2 दिन बाद होगा पूरा राजस्थान, 18 जिलों का पारा 40 के पार, पश्चिमी जिलों में दिखे 'लू' के तेवर
Ravindra Bhati's Shiv Vidhan Sabha and Vasundhara Raje's plan ignored in Rajasthan Budget 2024 Know What Barmer get and what is Disappointment
Next Article
बजट में रविंद्र भाटी की शिव विधानसभा और वसुंधरा की योजना की अनदेखी, जानें बाड़मेर को क्या मिला और क्या है निराशा
Close
;