विज्ञापन

राजस्थान में फिक्स चार्ज के बाद अब बढ़ने वाले हैं बिजली यूनिट की दरें, ऊर्जा मंत्री ने कहा- कॉस्ट बढ़ रही है

राजस्थान में हाल ही में बिजली की फिक्स चार्ज में बढ़ोतरी को लागू किया गया है. अब बिजली की यूनिट के दरों में बढ़ोतरी करने का संकेत दिया गया है.

राजस्थान में फिक्स चार्ज के बाद अब बढ़ने वाले हैं बिजली यूनिट की दरें, ऊर्जा मंत्री ने कहा- कॉस्ट बढ़ रही है
राजस्थान में फिर बढ़ेगी बिजली बिल

Rajasthan Electricity Rate Increase: राजस्थान के लोगों को हाल ही में बिजली बिल में बढ़ोतरी का झटका लगा है. क्योंकि पूरे राजस्थान में बिजली के फिक्स चार्ज में बढ़ोतरी की गई है. ऐसे में उन्हें अब ज्यादा बिजली बिल का भुगतान करना होगा. वहीं अब जल्द ही बिजली यूनिट के दाम भी बढ़ाए जाएंगे. इस बार में ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने संकेत दिये हैं. यानी जल्द ही प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिलों में झटका लग सकता है.

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने बिजली बिलों की कीमतों को बढ़ाने का संकेत दिया है. साथ ही हीरालाल नागर ने पिछली पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय कुप्रबंधन को लेकर भी आड़े हाथ लिया है. नागर ने कहा की इसका बोझ भी आम उपभोक्ता पर ही पड़ने वाला है. लेकिन इसकी जिम्मेदार पिछली कांग्रेस सरकार की होगी.

महंगे कोयले से कॉस्ट बढ़ रही है- ऊर्जा मंत्री

हीरालाल नागर ने कहा कि बिजली कंपनियों की फिक्स और वैरिबल कोस्ट होती है. पिछली कांग्रेस सरकार ने महंगा और इम्पोर्टेड कोयला खरीदा. जिससे उत्पादन निगम की वैरिबल कोस्ट बढ़ी. वहीं गहलोत सरकार ने रबी की फसल के समय जो बिजली बैंकिंग से उधार ली थी. वो बिजली हमें महंगे दामों में खरीदकर लौटानी पड़ रही है. इससे भी कंपनियों की कोस्ट बढ़ी है. कोस्ट बढ़ने पर हमें नियमो के तहत राजस्थान विद्युत नियामक आयोग में याचिका दायर करनी पड़ेगी. उसका जो भी निर्णय होगा. उसकी हमें पालना करनी पड़ेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

गौरतलब है कि यह चार्ज अगस्त महीने के बिल में जुड़कर आया है. इसके अलावा प्रदेश में जो उपभोक्ता 100 यूनिट बिजली खर्च करते है उनका भी 50 रुपए चार्ज बढ़ाया गया है, लेकिन इसका वहन सरकार खुद करेगी. विद्युत विनियामक आयोग ने साल 2024-25 के लिए बिजली कंपनियों की याचिका पर नए टैरिफ तय किए हैं. आयोग के नए टैरिफ के अनुसार बीपीएल और छोटे उपभोक्ताओं को छोड़कर अन्य श्रेणी मं एनर्जी चार्जेज नहीं बढ़ाए, लेकिन पूर्व में निर्धारित फिक्स चार्ज में की गई 10 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी की गई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अभी 61 पैसे प्रति यूनिट है फ्यूल सरचार्ज

बता दें कि जून महीने में ही बिजली विभाग की ओर से बिजली उपभोक्ताओं को झटका दिया गया था. अब फिर जुलाई माह में भी एक और झटका दिया जा रहा है. जून में बिजली विभाग ने 54 पैसे प्रतियूनिट फ्यूल चार्ज लगाया था. इसके अलावा पिछले 5 साल से हर महीने इसके अतिरिक्त 7 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज के रूप में लगाया जा रहा था. लिहाजा अब 61 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज लगाकर बिल दिए जा रहे थे.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: सितंबर से बिजली बिल मारेगा करंट, दूर कर लें नए चार्ज और रियायत का कंफ्यूजन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा जोधपुर का मिलेट्स रिसर्च सेंटर, देशभर में 60% बाजरा देता है राजस्थान
राजस्थान में फिक्स चार्ज के बाद अब बढ़ने वाले हैं बिजली यूनिट की दरें, ऊर्जा मंत्री ने कहा- कॉस्ट बढ़ रही है
Racket of converting Salt into potash and selling it was exposed, Chhattisgarh Police arrested 4 accused
Next Article
नमक को पोटाश बनाकर बेचा, किसानों की फसल हुई बर्बाद; छत्तीसगढ़ पुलिस ने राजस्थान से 4 शातिरों को किया गिरफ्तार
Close