बारिश और जलजमाव के बीच CM भजनलाल ने ली आपदा प्रबंधन की बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Rajasthan Rain and Waterlogging: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बुधवार रात से प्रदेश में हो रही बारिश से उत्पन्न हुई स्थिति के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने कहा कि अधिकारी फील्ड पर जाकर स्थिति का जायजा लें.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Rain and Waterlogging: राजस्थान के अलग-अलग जिलों में हो रही भारी बारिश से जलजमाव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई है. जयपुर में सड़कें डूब गई है. जयपुर में बेसमेंट में डूबने से तीन लोगों की मौत हो गई. वहीं एक बच्चा नाले में डूब गया. बारिश के बाद उपजी विपरित परिस्थिति को हैंडल करने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आपदा प्रबंधन की एक बैठक ली. बैठक में सीएम ने अधिकारियों के आमजन को तुरंत राहत दिलाने के निर्देश दिए. 

फील्ड पर जाकर अधिकारी लें स्थिति का जायजा

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बुधवार रात से प्रदेश में हो रही बारिश से उत्पन्न हुई स्थिति के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने कहा कि अधिकारी फील्ड पर जाकर स्थिति का जायजा लें. आपदा की स्थिति में आमजन को तुरंत राहत सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आपदा प्रबंधन पर आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे. 

Advertisement

जर्जर पुराने मकानों और भवनों को करें चिह्नित

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानसून सीजन में पुराने एवं जर्जर भवनों का पूर्व में ही चिन्हीकरण कर लें, जिससे किसी भी प्रकार की क्षति को समय से रोका जा सके. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए चिकित्सा सुविधाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें, साथ ही पशुधन में होने वाली बीमरियों की रोकथाम के लिए भी उचित व्यवस्था की जाए. उन्होंने कहा कि आपदा नियंत्रण के लिए स्थापित कंट्रोलरूम को 24 घंटे संचालित किया जाए. वहां आ रही प्रत्येक शिकायत का शीघ्र समाधान किया जाए.

Advertisement

स्वयसेवी संस्थाओं की मदद लें प्रशासन

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल भराव वाले क्षेत्रों का आंकलन कर समुचित इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं. इन जगहों पर दुर्घटनाओं से बचने के लिए साइन बोर्ड लगाए जाएं. आमजन विशेषकर बच्चों की आवाजाही की लगातार निगरानी की जाए. उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य सामग्री की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. जिला प्रशासन स्वयंसेवी संस्थाओं, समाज सेवियों भामाशाहों से भी निरंतर संपर्क में रहे, ताकि आवश्यकता होने पर इनका सहयोग लिया जा सके.

Advertisement

वर्षाजनित हादसों की खबर पर तुरंत लें संज्ञान

सीएम अधिकारियों को निर्देश दिए कि मीडिया में आ रही वर्षा जनित हादसों की खबरों पर तुरंत संज्ञान लेते हुए कार्यवाही करें. उन्होंने संबंधित विभागों को प्रभावित क्षेत्रों में धंसी सड़कों, टूटी नालियों के मरम्मतीकरण के भी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ काम करें ताकि आमजन को शीघ्र सहायता उपलब्ध हो सके. उन्होंने अधिकारियों को बारिश के मौसम में बांधों के जलस्तर की निगरानी, सफाई व्यवस्था, उचित यातायात प्रबंधन, पर्याप्त चिकित्सा सुविधाओं सहित विभिन्न सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए.

बैठक में मुख्य सचिव सहित अन्य अधिकारी थे मौजूद

बैठक में मुख्य सचिव सुधांश पंत, पुलिस महानिदेशक यू.आर. साहू, अतिरिक्त मुख्य सचिव जल संसाधन अभय कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह आनंद कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय  आलोक गुप्ता, प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास श्री टी. रविकान्त, जयपुर विकास प्राधिकरण की आयुक्त मंजू राजपाल सहित वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विभिन्न ज़िला कलेक्टर, पुलिस महानिरीक्षक जिला प्रशासन के अधिकारी जुड़े.

यह भी पढ़ें -
'जयपुर के डूबने की वजह पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार', भाजपा विधायक बालमुकुंद आचार्य ने गिनाए कारण

जयपुर में दिल्ली जैसा हादसा, बेसमेंट में बारिश का पानी भरने के बाद 3 लोगों की मौत, 1 को बचाया