विज्ञापन

अन्नपूर्णा रसोई योजना के कूपन वितरण में सामने आई बड़ी अनियमितता, 8 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला

Annapurna Rasoi Yojana Rajasthan: राजस्थान के जोधपुर जिले से श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना के कूपन वितरण में बड़ी अनियमितता की खबर सामने आई है. नगर निगम की आईटी टीम की जांच के बाद यहां 5 संचालकों से 8 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूला गया.

अन्नपूर्णा रसोई योजना के कूपन वितरण में सामने आई बड़ी अनियमितता, 8 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला
अन्नपूर्णा रसोई योजना, राजस्थान. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Annapurna Rasoi Yojana Rajasthan: 5 रुपए में नाश्ता, 8 रुपए में भोजन... राजस्थान में जरूरतमंदों की पेट भरने वाली श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना के कूपन वितरण में जमकर धांधली बरती जा रही है. इसका एक ताजा उदाहरण जोधपुर से सामने आया है. जहां से जोधपुर नगर निगम द्वारा अन्नपूर्णा रसोई योजना के संचालकों का फर्जीवाड़ा पकड़ा है. नगर निगम की कार्रवाई में अन्नपूर्णा रसोई योजना के 5 संचालकों से 8 लाख से अधिक जुर्माना वसूला है. बताते चले कि इस योजना की शुरुआत वसुंधरा राजे सरकार में हुई थी. बाद में गहलोत सरकार ने इस योजना का नाम बदलकर इंदिरा रसोई योजना कर दिया था. पिछले साल विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद भाजपा की सरकार बनने के बाद भजनलाल शर्मा सरकार ने इसे फिर से श्री अन्नपूर्णा योजना के नाम से संचालित कर रही है.

मालूम हो कि जोधपुर जैसी घपलेबाजी की खबरें अन्य केंद्रों के आने के कारण ही श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना में बीते दिनों भजनलाल शर्मा सरकार ने एक बदलाव किया है. इसके तहत अब एक व्यक्ति को एक ही थाली का कूपन दिया जाएगा.


इसकी दो वजह है. पहला, एक ही व्यक्ति को दो कूपन देने में घपले का खतरा था, क्योंकि हर कूपन पर सरकार से 22 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. दूसरा, पहले की तुलना में अब थाली में ज्यादा खाना दिया जाता है, जो एक व्यक्ति की भूख दूर करने के लिए पर्याप्त है. 

आयुक्त ने दी कार्रवाई की जानकारी

जोधपुर नगर निगम उत्तर क्षेत्र में संचालित अन्नपूर्णा रसोई पर आईटी टीम की जांच कूपन काटने की प्रणाली में अनियमितता पाए जाने पर पांच रसोई संचालकों से लाखो की जुर्माना राशि वसूल की गई है. आयुक्त उत्तर अतुल प्रकाश ने बताया कि नगर निगम उत्तर की ओर से 20 अन्नपूर्णा रसोई संचालित हो रही हैं. अन्नपूर्णा रसोई में भोजन की क्वालिटी और कूपन काटने की प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर नगर निगम उत्तर लगातार जांच करवाता है. इस संबंध में आईटी टीम की ओर से सभी अन्नपूर्णा रसोई में कूपन काटने की प्रक्रिया की आकस्मिक जांच की गई. जांच के दौरान 5 अन्नपूर्णा रसोई पर कूपन काटने की प्रक्रिया में अनियमितता पाई गई , जिस पर इनसे जुर्माना राशि वसूल की गई.

इन पर हुई कार्यवाही

आयुक्त उत्तर अतुल प्रकाश से बताया कि कृषि मंडी अन्नपूर्णा रसोई पर 1, 16,000 रुपए, हज हाउस अन्नपूर्णा रसोई पर 2, 88, 000 रुपए, सिवांची गेट अन्नपूर्णा रसोई पर 2 लाख रुपए, सूरसागर चौराहा अन्नपूर्णा रसोई और राजीव गांधी कॉलोनी अन्नपूर्णा रसोई पर 1-1 लाख रुपए की जुर्माना राशि वसूल की गई है. आयुक्त उत्तर अतुल प्रकाश ने सभी अन्नपूर्णा रसोई संचालकों को सख्त हिदायत दी है कि कूपन काटने की प्रक्रिया एवं भोजन की क्वालिटी में किसी भी प्रकार की अनियमितता बरतने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें - 5 रुपए में नाश्ता, 8 रुपए में खाना... अन्नपूर्णा रसोई योजना की कैसे हुई शुरुआत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan Doctors Strike: रेजिडेंट डॉक्टर खत्म करेंगे हड़ताल, कोर्ट ने दिए कमेटी बनाने के आदेश
अन्नपूर्णा रसोई योजना के कूपन वितरण में सामने आई बड़ी अनियमितता, 8 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला
Karauli snake attack fear cobra bite in manchi gaav Rajasthan
Next Article
एक ही परिवार के 5 सदस्यों को सांप ने काटा, पिता-पुत्र की मौत; बार-बार सांप के अटैक से खौफ में जी रहे लोग
Close