विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 के 8 अभ्यर्थियों की नियुक्ति निरस्त, हो सकती है जांच

राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 के 8 अभ्यर्थियों की नियुक्ति निरस्त कर दी गई है. यह सभी अभियर्थी प्रशिक्षन केंद्र पर उपस्थित नहीं हुए हैं.

Read Time: 3 min
राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 के 8 अभ्यर्थियों की नियुक्ति निरस्त, हो सकती है जांच
राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021

Rajasthan Police Exam 2021: राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 में फर्जीवाड़ा होने का दावा किया जा रहा है. पेपर लीक मामले में SOG ने कार्रवाई करते हुए बीते सोमवार (4 मार्च) को 15 प्रशिक्षुक सब-इस्पेक्टर को गिरफ्तार किया है. वहीं अब राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 के 8 अभ्यर्थियों की नियुक्ति निरस्त कर दी गई है. बताया जा रहा है कि यह 8 अभ्यर्थी निर्धारित तिथि तक उपस्थित नहीं हुए. ऐसे में इनकी नियुक्ति निरस्त कर दी गई. हालांकि, अब यह भी कहा जा रहा है कि यह वह लोग हो सकते हैं कि जिन्होंने फर्जी तरीके से नियुक्त हुए हैं. इसलिए नियुक्ति के बाद भी नहीं पहुंचे. अब इस मामले में भी जांच हो सकती है.

इस संबंध में पुलिस मुख्यालय द्वारा आदेश जारी कर बताया गया है कि पुलिस उप निरीक्षक संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 में निर्धारित दिनांक तक उपस्थित नहीं होने पर 8 अभ्यार्थियों के नियुक्ति आदेश निरस्त कर दिए गये हैं.

26 फरवरी को इन लोगों को प्रशिक्षण केंद्र पर होना था उपस्थित 

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड राजस्थान श्री सचिन मित्तल ने बताया कि पुलिस मुख्यालय राजस्थान जयपुर द्वारा उप निरीक्षक पुलिस संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2021 में सफल अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश 9 फरवरी 2024 को जारी कर चयनित अभ्यर्थियों को 26 फरवरी 2024 तक राजस्थान पुलिस प्रशिक्षण केंद्र किशनगढ़ अजमेर में अनिवार्य रूप से उपस्थिति देने के निर्देश जारी किए गए थे.
      
एडीजी श्री मित्तल ने बताया कि निर्धारित अंतिम दिनांक तक उपस्थित होने में असफल रहने के कारण पुलिस मुख्यालय द्वारा 8 अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश निरस्त कर दिए गए हैं। जिनकी सूची राजस्थान पुलिस की वेबसाइट https://www.police.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है.

सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 को लेकर हो रही है कार्रवाई

सब-इंस्पेक्टर संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 में ही पास हुए 15 प्रशिक्षुक सब-इस्पेक्टर को गिरफ्तार किया गया है. वहीं, एसआई भर्ती 2021 में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने अब भर्ती में करीब 400 अभ्य​​र्थियों का फर्जी चयन होने का दावा करते हुए एसओजी को सबूत पेश किए हैं. मीणा ने इसी के साथ आरएएस-2018 और 2021 में भी अभ्य​​र्थियों का फर्जी चयन होने का दावा करते हुए सबूत पेश कर जांच की मांग उठाई है. उन्होंने कहा, उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021 में करीबन 859 पदों की भर्ती पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने निकाली. मैं इस भर्ती परीक्षा को लेकर पूर्व में भी बड़े स्तर पर फर्जीवाडे का खुलासा कर चुका हूं. 

मीणा ने कहा है कि उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021 में करीबन 859 पदों पर चयनित होकर वर्तमान में आरपीए/किशनगढ में ट्रेनिंग कर रहे हैं. इनमें करीबन 300-400 अभ्यर्थियों का फर्जी चयन हुआ है. चयनित अभ्यार्थियों ने जिस सेंटर पर परीक्षा दी, उस परीक्षा सेंटर की  अगर विडियोग्राफी /कॉल लेटर (आरपीएससी से) निकाली जाए तो आरपीए/किशनगढ में चयनित अभ्यार्थियों के चेहरों से मिलान हो जाएगा और सैकडों अभ्यर्थी फर्जी मिलेंगे.

यह भी पढ़ेंः क्या रद्द होगी राजस्थान में SI भर्ती? किरोड़ी लाल मीणा ने किये कई बड़े दावे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close