विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2023

CM अशोक गहलोत ने किया 'No Bag Day' की तीन निर्देशिकाओं का विमोचन

'सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान' एक अभिनव पहल के तहत प्रदेशभर के 65 हजार से अधिक राजकीय विद्यालयों में 65 लाख से अधिक विद्यार्थियों को एक साथ ‘गुड टच बैड टच’ की जानकारी दी जाएगी.

Read Time: 2 min
CM अशोक गहलोत ने किया 'No Bag Day' की तीन निर्देशिकाओं का विमोचन
‘सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान' अभियान के लोगो का विमोचन करते CM गहलोत
JAIPUR:

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को अपने निवास पर नो बैग डे की तीन निर्देशिकाओं का विमोचन किया. इस मौके पर CM गहलोत ने कहा कि इसमें विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा, तम्बाकू के विरूद्ध जानकारी, गुड टच बैड टच संबंधी जागरूकता तथा व्यक्तित्व विकास की महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है.सीएम  ने कहा कि प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में हर शनिवार नो बैग डे के रूप में मनाया जाता है. ऐसा करने वाला राजस्थान देश में एक अग्रणी राज्य है.

सीएम गहलोत द्वारा विमोचित 'नो बैग डे' की तीन निर्देशिकाओं में कक्षा 1 से 5 के लिए ‘अंकुर-प्रवेश', कक्षा 6 से 8 के लिए ‘दिशा' तथा कक्षा 9 से 12 के लिए ‘क्षितिज-उन्नति' निर्देशिका शामिल हैं. इसके साथ ही, उन्होंने ‘सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान' अभियान के लोगो का भी अनावरण किया. 

मुख्यमंत्री गहलोत ने नो बैग डे को राज्य सरकार द्वारा संचालित एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम बताते हुए कहा कि इससे विद्यार्थियों को शैक्षणिक विकास के साथ-साथ उनके समग्र विकास की ओर अग्रसर किया जा रहा है. इसमें विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा, तम्बाकू के विरूद्ध जानकारी, गुड टच बैड टच संबंधी जागरूकता सिखाई जाती है.

सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान' एक अभिनव पहल

शासन सचिव स्कूल शिक्षा नवीन जैन ने बताया कि,सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान एक अभिनव पहल है जिसके तहत प्रदेश के सरकारी और निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को गुड टच बैड टच के बारे में जागरूक करने और ऐसी स्थिति पैदा  होने पर उससे बचाव के उपायों की जानकारी दी जाएगी.

65 लाख विद्यार्थियों को दी जाएगी गुड टच बैड टच' की ट्रेनिंग

आगामी शनिवार को प्रदेशभर के 65 हजार से अधिक राजकीय विद्यालयों में 65 लाख से अधिक विद्यार्थियों को एक साथ इस अभियान के तहत ‘गुड टच बैड टच' की जानकारी दी जाएगी. इस दौरान मुख्यमंत्री सलाहकार श्री संयम लोढ़ा तथा शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close