विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

Rajasthan assembly election 2023: अशोक गहलोत की और बढ़ी मुश्किल, क्यों तूल पकड़ रहा है मामला, यहां हैं पूरा ब्यौरा

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जोधपुर की सरदारपुरा सीट से नामांकन दाखिल करते समय शपथ पत्र में अपने ऊपर दर्ज आपराधिक मामले छिपाने का आरोप लगाया है और आयोग ने उनकी आपत्ति दर्ज कर ली है.

Read Time: 4 min
Rajasthan assembly election 2023: अशोक गहलोत की और बढ़ी मुश्किल, क्यों तूल पकड़ रहा है मामला, यहां हैं पूरा ब्यौरा
फाइल फोटो

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार को सीएम गहलोत के नामांकन पर दिए शपथ पत्र पर सवाल उठाते हुए चुनाव आयोग पहुंच गए और दर्ज शिकायत में उन पर शपथ पत्र में उनके ऊपर दर्ज आपराधिक मामले छिपाने का आरोप लगाया है. आयोग ने केंद्रीय मंत्री की शिकायत के मद्देनजर जांच का आश्वासन दिया है, जिससे प्रदेश में सियासी पारा बढ़ गया है. 

गौरतलब है सीएम अशोक गहलोत ने गत 6 नवंंबर को जोधपुर के सरदारपुरा विधानसभा सीट से नामांकन भरा था, जिसके बाद से ही उनके नामांकन में जानकारी छिपाने के आरोप लग रहे हैं. सबसे पहले यह आरोप एडवोकेट नाथूसिंह राठौड ने ऑनलाइन दर्ज करवाया था, जिसका संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने मामले में विस्तृत जानकारी मांगी थी. 

शेखावत पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त के पास

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत बुधवार को मुख्य चुनाव आयुक्त के पास पहुंचे, जहां  उन्होंने चुनाव आयुक्त को दर्ज शिकायत में कहा कि सीएम गहलोत ने नामांकन के दौरान दो अपराधिक मुकदमों को लेकर जानकारी छुपाई है. इसमें एक मुक़दमा जमीन घोटाले से जुड़ा है, जबकि, दूसरा मामला लूट और बलात्कार से जुड़ा है. शिकायत के मुताबिक दोनों ही मामले सीएम गहलोत के शपथ पत्र नहीं है, जो लोक प्रतिनिधित्व की धारा 25 ए के तहत संज्ञेय है.

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, 'हमने सीएम गहलोत के शपथ पत्र में जानकारी छुपाने की शिकायत चुनाव आयोग से की है और अनुरोध किया है कि मामले को संज्ञान लेकर समुचित कार्रवाई करे. 

पवन पारीक ने दर्ज कराई शिकायत

शिकायतकर्ता पवन पारीक ने दावा किया है कि नामांकन में गहलोत ने मनगढ़ंत और झूठा शपथ पत्र दाखिल किया है और उन्होंने सीएम गहलोत का नामांकन को खारिज करने के साथ ही उनके खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की है. शिकायत में यह भी कहा गया है 'गहलोत को अपने खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों के बारे में पूरी जानकारी देनी चाहिए थी, लेकिन यह अधूरा था, जिसमें दो आपराधिक मामलों को छुपाया गया है'.

निर्वाचन अधिकारी ने दर्ज की आपत्ति

जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि आपत्ति दर्ज कर संबंधित चुनाव अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट तलब की गई है. उन्होंने कहा कि 'रिपोर्ट मिलने के बाद हम मामले की जांच करेंगे'. इस मामले पर गहलोत के कार्यालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

लोकसभा चुनाव में दीया कुमारी पर लगे थे आरोप 

इससे पहले, एडवोकेट जितेंद्र खटीक द्वारा पूर्व विधायक स्व किरण माहेश्वरी के खिलाफ भी इसी प्रकार की शिकायत की गई थी. खटीक ने लोकसभा चुनाव में सांसद दीया कुमारी के खिलाफ ठीक इसी तरह शिकायत की थी, जिस पर निर्वाचन आयोग ने सत्यापन के बाद शिकायत को निरस्त कर दिया था. 

ये भी पढ़ें- चुनाव जीतने के बाद विधायक और लीडरशिप तय करेगी किसको क्या करना है... NDTV से बोले सचिन पायलट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close