विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

चुनाव जीतने के बाद विधायक और लीडरशिप तय करेगी किसको क्या करना है... NDTV से बोले सचिन पायलट

Sachin Pilot interview With NDTV Rajasthan: राजस्थान विधानसभा चुनाव के बीच प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने NDTV Rajasthan  से विशेष बातचीत की. पढ़ें इंटरव्यू.

Read Time: 6 min
चुनाव जीतने के बाद विधायक और लीडरशिप तय करेगी किसको क्या करना है... NDTV से बोले सचिन पायलट
राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट.

Sachin Pilot Exclusive interview With NDTV Rajasthan: राजस्थान विधानसभा चुनाव के बीच प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने NDTV Rajasthan  से विशेष बातचीत की. सचिन टोंक विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. उन्होंने अपनी सीट के साथ-साथ पूरे प्रदेश की सियासत, कांग्रेस की एकजुटता और निजी जीवन पर भी खुलकर बातचीत की. पायलट ने इस बातचीत के दौरान चुनाव के बाद उनकी क्या भूमिका रहेगी. इस पर भी बताया. पढ़ें सचिन पायलट के एक्सक्लूसिव इंटरव्यू. 

सवाल:- 2018 और 2023 के चुनाव में कितना अंतर है? 

सचिन पायलट:- यह चुनाव महत्वपूर्व है क्योंकि 2018 में हम विपक्ष में थे. 2018 में जनता ने हमपर विश्वास किया, हमारी सरकार बनी.यह चुनाव अच्छा इसलिए है कि पांच सालों का जो कार्यकाल देखा है हमने गांवों में विकास करवाया है यह चुनाव इस बार इतिहास बनाएगा, परिपाटी बदलेगी, रिवाज बदलेगा. लोग कांग्रेस को वोट देंगे ओर राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनेगी.

सवाल:- क्या टोंक में भी रिवाज बदलेगा क्योंकि टोंक में कभी भी कांग्रेस विधायक ने लगातार दूसरा चुनाव नहीं जीता है?

सचिन पायलट :- टोंक में आजादी के बाद आज तक कोई विधायक 50 हजार से अधिक वोटों से कोई जीता है. देखो, रिकॉर्ड बनते हैं टूटने के लिए. ज्यादा आंकड़ो में जाना नहीं चाहता लेकिन लोगों के जो जज्बात हैं, यहां के लोगों ने मुझपर विश्वास किया है, हमने इस क्षेत्र में बहुत विकास किया है, कोरोना काल में बहुत दिक्कतें यहां थी, हमने लोगों की मदद की है. उसे देखते हुए मैं कह सकता कि टोंक में पहले से ज्यादा बहुमत लेकर जीत कर जाएंगे.

सवाल:- राजनीति में धर्म के उपयोग और भाजपा के ऊपर पायलट के हमले के सवाल पर।

सचिन पायलट :- आप अगर चुनाव की बात करते हैं तो हम हर डिबेट के लिए, हर चर्चा के लिए तैयार हैं. पर भाजपा चुनाव में जज्बाती मुद्दों का राजनीतिकरण करती है, जो सही नहीं है. भाजपा जनहित के मुद्दों बिजली, पानी और शिक्षा की जगह धर्म की राजनीति करती है. मंदिर-मस्जिद की बात भाजपा करती है.

सवाल:- टोंक के 3 बड़े काम, जो आपने क्या किया हो?

सचिन पायलट :- हमारे यहां छोटे-बड़े लगभग 190 गांव हैं, हर गांव तक हम पंहुचे हैं. चाहे काम-छोटा हो या बड़ा हो. मैं सोचता हूं कि टोंक में रोजगार के अवसर मिलने चाहिए. यहां बड़ा उद्योग लगना चाहिए, हम सबको साथ लेकर चले हैं.

टोंक में जनसभा के दौरान सचिन पायलट.

टोंक में जनसभा के दौरान सचिन पायलट.

सवाल :- क्या टोंक का रेल का सपना 2024 के बाद पूरा होगा?

सचिन पायलट :- टोंक को रेल से जोड़ने की योजना आज की नहीं पुरानी परियोजना थी. हमारी सरकार ने बजट में इसकी घोषणा की थी. जब केंद्र में हमारी सरकार थी. यहां कांग्रेस की सरकार होने के कारण पिछले 9 सालों में केंद्र सरकार ने राजस्थान की जनता के साथ भेदभाव किया है, कुछ विभागीय मुद्दे केंद्र सरकार के होते हैं, जिसमें रक्षा, रेल आता है. केंद्र को अपनी सोच व्यापक करनी चाहिए.

सवाल:- मंत्री प्रताप सिंह खाचिरयावास ने कहा- मंदिरों में कुछ फेंकवा कर दंगे करवा सकती है बीजेपी, आपका क्या कहना है?

जवाब :- मैं ऐसे मुद्दों पर चर्चा नहीं करना चाहता हूं, मेरी प्रवृति ऐसे भाषणों में नहीं है. मैं विकास की बात करता हूं.

सवाल:- जनता ने आपको विकास के मुद्दे पर पास किया है, खुद को कितने नंबर देंगे आप?

सचिन पायलट:- यह नंबर मैं देता नहीं हूं, नंबर में विश्वास नहीं करता हूं, पास और फेल जनता करेगी, 3 तारीख को. 25 को मतदान होगा. आप भी यही है मैं भी यही हूं.

सवाल:- राजस्थान में सरकार का आंकड़ा क्या होगा? क्या दिल मिल चुके हैं?

सचिन पायलट  :- पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी, जितना आंकड़ा हमें नहीं मिल पाया था, उससे ज्यादा सीट जीतेंगे. पिछली बार निर्दलीय ज्यादा खड़े हो गए थे, इस बार पिछली बार से ज्यादा बहुमत हमें मिलेगा.

सवाल:- दिल मिल चुके हैं, क्या कांग्रेस एकजुट है?

सचिन पायलट:- जनता के साथ हमारा अच्छा जुड़ाव है, कांग्रेस पूरी तरह एकजुट है. बीजेपी में बिखराव है, तनाव है, झगड़ा है. टिकट बीजेपी में गलत बंटे है. यह मैं नहीं कह रहा हूं पूरी दुनिया कह रही है. कांग्रेस में हम सब मिलकर बैठकर बात कर चुके हैं. खरगे जी, राहुल जी ने मुझसे निर्देशित किया है. यह कहा है कि सबको माफ करो, भूलो आगे बढ़ों. इसलिए मैं तो आगे देखता हूं. भविष्य की तरफ देखता हूं. पांच साल का जो रोडमैप है राजस्थान का उस पर अपनी बात रखता हूं. हम सब मिलकर चुनाव जीतकर आएंगे उसके बाद विधायक और लीडरशिप तय करेगी किसको क्या काम करना है?

सवाल:- खुद के लिए कितना वक्त निकालते है,पिक्चर देखना शौक था, कैसा चल रहा है?

सचिन पायलट :- मेरे सारे शौक यही रह गए. आप चिंता मत करो, पिक्चर देखने जाता हूं. पूरी नहीं देख पाता हूं आधी देखकर लौट आता हूं.

यह भी पढ़ें - टोंक में पायलट के सामने अजीत सिंह को उतार भाजपा ने कड़ा किया मुकाबला, जानिए समीकरण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close