विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

टोंक में सचिन पायलट के सामने अजीत सिंह मेहता को उतारकर भाजपा ने कड़ा किया मुकाबला, जानिए क्या बन रहे समीकरण

Rajasthan Election: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने गुरुवार को 58 उम्मीदवारों वाली तीसरी लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में पार्टी ने टोंक से अजीत सिंह मेहता को उम्मीदवार बनाया है. अजीत सिंह मेहता टोंक में सचिन पायलट को टक्कर देंगे. स्थानीय सियासी जानकारों के अनुसार भाजपा के इस कदम ने टोंक की लड़ाई को और दिलचस्प बना दिया है.

Read Time: 7 min
टोंक में सचिन पायलट के सामने अजीत सिंह मेहता को उतारकर भाजपा ने कड़ा किया मुकाबला, जानिए क्या बन रहे समीकरण
टोंक में सचिन पायलट के खिलाफ मैदान में उतारे गए भाजपा के अजीत सिंह मेहता.

Rajasthan Election: टोंक से कांग्रेस नेता सचिन पायलट मौजूदा विधायक हैं. पिछली बार उन्होंने यहां से बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी. इस बार भी कांग्रेस ने पायलट को टोंक से ही मैदान में उतारा है. पायलट की सीट होने के कारण टोंक की हर चुनावी हलचल पर पूरे प्रदेश की नजरें टिकी होती है. गुरुवार को भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी करते हुए टोंक से भी प्रत्याशी का ऐलान कर दिया. लेकिन भाजपा ने टोंक से पायलट के सामने जिस उम्मीदवार को मैदान में उतारा है, उससे यहां की लड़ाई और दिलचस्प हो गई है. दरअसल भाजपा ने टोंक से अजीत सिंह मेहता (Ajit Singh Mehta) को चुनावी मैदान में उतारा है. 

2013 में टोंक से विधायक बने थे अजीत सिंह मेहता
दरअसल राजस्थान चुनाव के लिए बीजेपी की तीसरी लिस्ट जारी होने के साथ ही पूर्व डिप्टी सीएम पालयट के सामने बीजेपी ने पूर्व विधायक अजित सिंह मेहता को प्रत्याशी बनाते पूर्व डिप्टी का किला ढहाने की जिम्मेदारी सौंपी है. टोंक विधानसभा की करें तो अजीत सिंह मेहता ने 2013 में कांग्रेस की जकिया इनाम को हराकर जीत दर्ज की थी. उन्हें 2018 में भी प्रत्याशी बनाया गया था. लेकिन बाद में यूनुस खान को टिकट दे दिया था. 

टिकट मिलते ही जश्न का दौरा, कार्यकर्ताओं ने जमकर की आतिशबाजी
कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में पहली ही लिस्ट में सचिन पायलट को प्रत्याशी घोषित कर दिया था. वहीं कांग्रेस व भाजपा में अभी भी कई सीटों मंथन चल रहा है. इसमें टोंक सीट भी शामिल थी. भाजपा ने सभी रिपोर्ट के आधार पर मेहता पर भरोसा जताया है. मेहता का टिकट कंफर्म होते ही टोंक जिला मुख्यालय पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने जोरदार आतिशबाजी कर इसका जश्न मनाया.

टोंक से अजीत सिंह मेहता को टिकट मिलने के बाद जश्न मनाते कार्यकर्ता.

टोंक से अजीत सिंह मेहता को टिकट मिलने के बाद जश्न मनाते कार्यकर्ता.


घंटाघर पर करीब 1 घंटे तक जोरदार आतिशबाजी कर जश्न मनाया, मेहता के समर्थन के भाजपा नेताओं गत गति दोनों पायलट की रोड शो में आई. भीड़ को बाहरी बताते हुए कहा कि मेहता पायलट को जोरदार देंगे. वहीं टिकट मिलने के बाद मेहता ने कहा कि पूरी पार्टी एकजुट होकर पायलट के खिलाफ चुनाव लड़ेगी.

जानिए अजीत सिंह मेहता के बारे में 

पूर्व विधायक और 2023 के चुनाव में टोंक सीट से भाजपा के प्रत्याशी
शिक्षा - स्‍नातक (बी.ए.)
उम्र - 63 साल
राजनैतिक जीवन- 2013 में विधायक बने. 
2018 में टिकट दिया गया, लेकिन पायलट के आने से टिकट काटकर पूर्व मंत्री युनूस खान को दिया. 
अजीत मेहता याचिका समिति के सदस्य रहे. 
2016-2018- सदस्य, राजकीय उपक्रम समिति, राजस्थान विधानसभा. 
अध्यक्ष व उपाध्यक्ष, भाजपा शहर मण्‍डल, टोंक, वर्तमान में प्रदेश प्रवक्ता भाजपा हैं.

टोंक के साथ ही भाजपा ने निवाई से रामसहाय वर्मा को फिर से चुनाव मैदान में उतारा है.

अब जानिए निवाई सीट के रामसहाय वर्मा के बारे में 
नाम - रामसहाय वर्मा 
शिक्षा - हायर सैकंड्री, इलेक्ट्रिक में त्रिवर्षीय डिप्लोमा 
पाठ्यक्रम उम्र - 58 साल पॉलिटिकल बैकग्राउंड - 991 से 2018 तक दूरदर्शन में नौकरी की.
2018 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर भाजपा प्रत्याशी के रूप में निवाई-पीपलू विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े
कांग्रेस प्रत्याशी प्रशांत बैरवा से 43889 वोटों से हार का सामना करना पड़ा. 
हारने के बाद लगातार पार्टी कार्यक्रमों तथा क्षेत्र में सक्रिय रहे. 
सीट का सियासी समीकरण -एससी सीट. 
बैरवा, रैगर, गुर्जर, जाट, मीणा व सामान्य बाहुल्य विधानसभा.

कौन है अजीत सिंह मेहता, क्यों पार्टी ने पायलट के सामने उतारा 

अजीत सिंह मेहता टोंक के स्थानीय निवासी होने के साथ संघ पृष्ठभूमि से जुड़े नेता हैं. इनके पिता उम्मेद सिंह मेहता संघ से जुड़े कर्मठ कार्यकर्ता और समाजसेवी माने जाते हैं. कॉलेज शिक्षा के साथ ही मेहता ने भारतीय जनता पार्टी के लिए कार्य करने के साथ किया. आरएसएस की विचारधारा से जुड़े रहे हैं. नगर परिषद में वार्ड मेंबर ओर संगठन में मंडल अध्यक्ष के चुनाव लड़े ओर भाजपा के टोंक जिला संगठन में कई पदों पर रहे. 

सचिन पायलट से टक्कर लेने वाले भाजपा उम्मीदवार अजीत सिंह मेहता.

सचिन पायलट से टक्कर लेने वाले भाजपा उम्मीदवार अजीत सिंह मेहता.

2013 में 20 हजार से अधिक वोटों से हासिल की थी जीत
2013 के विधानसभा चुनाव में अजित सिंह मेहता को आरएसएस के साथ ही वसुंधरा राजे से नजदीकियों के परिणाम स्वरूप भाजपा ने टोंक विधानसभा सीट से टिकट दिया. कांग्रेस ने जकिया को चुनाव में उतारा. इस चुनाव में कोंग्रेस के युवा नेता सऊद सईदी ने निर्दलीय चुनाव लड़ा. मेहता ने 20 हजार से ज्यादा वोटों से चुनाव जीते.

2018 में भी मिला था टिकट, पायलट के आते ही पार्टी ने मारी थी पलटी 
इसी के परिणाम स्वरूप 2018 के चुनाव में भाजपा की पहली सूची में एक बार फिर अजीत मेहता को भाजपा ने टिकट दिया. लेकिन उसके बाद कांग्रेस ने उस समय के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट का टोंक विधानसभा सीट से नाम घोषित हुआ तो भाजपा ने अल्पसंख्यक बाहुल्य मतदाताओं वाली इस सीट से मेहता का टिकट बदलकर यूनुस खान को उम्मीदवार बनाया. 

यूनुस खान की टोंक के इतिहास की सबसे बड़ी हार हुई. ऐसे में इस बार जब सचिन पायलट पहले ही नामांकन भर चुके हैं तो भाजपा ने पायलट को टोंक में घेरने के लिए पहले ही रणनीति के तहत अपनी गुर्जर तिकड़ी को मैदान में उतारा हुआ है.


पायलट की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं अजीत सिंह मेहता
वहीं स्थानीय शहरी ओर ग्रामीण वोटों पर मजबूत पकड़ रखने वाले अजीत सिंह मेहता को सचिन पायलट के खिलाफ मैदान में उतारा है. टोंक में कई क्षेत्रों में स्थानीय लोगों ओर अल्पसंख्यक मतदाताओं की नाराजगी का फायदा मेहता को मिल सकता है. कार्यकर्ताओं की लंबी फ़ौज साथ लेकर चलने वाले अजीत सिंह मेहता टोंक में सचिन पायलट की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें - राजस्थान चुनावः भाजपा की तीसरी लिस्ट जारी, मैदान में उतारे 58 उम्मीदवार, देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close