विज्ञापन
Story ProgressBack

Assembly Election result 2023: बाबा बालकनाथ की तिजारा सहित अलवर की सभी 11 सीटों के रिजल्ट का ब्योरा, कौन जीता कौन हारा

अलवर जिले में कुल 11 विधानसभा सीट हैं. पिछले चुनाव में यहां से दो निर्दलीय और दो विधायक बसपा से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान अलवर की सभी सीटों बम्पर वोटिंग हुई थी.

Read Time: 5 min
Assembly Election result 2023: बाबा बालकनाथ की तिजारा सहित अलवर की सभी 11 सीटों के रिजल्ट का ब्योरा, कौन जीता कौन हारा
अलवार:

राजस्थान विधानसभा चुनाव में अलवर की 11 विधानसभा चुनाव के लिए आज हुई गिनती में कांग्रेस का पलड़ा भारी रहा है. अलवर जिले की 6 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया है. जबकि पांच विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने कब्जा किया है.

1. तिजारा विधानसभा सीट हॉट सीट माने जाने वाली इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार महंत बालकनाथ ने दमदार जीत दर्ज की है. इस ऐतिहासिक जीत के पीछे बुलडोजर और भारत-पाकिस्तान का मैच पर दिया उनका बयान सबसे महत्वपूर्ण रहा है. उन्होंने पूरी तरीके से चुनाव को ध्रुवीकरण कर चुनावी जीत को अपने हिस्से में पलट लिया है.

2. अलवर शहर विधानसभा सीट की यदि बात करें तो वहां से भारतीय जनता पार्टी के विधायक और उम्मीदवार संजय शर्मा चुनाव जीतने में सफल हुए हैं. पिछली बार जहां संजय शर्मा 20,000 से अधिक वोटो से जीते थे. वहीं इस बार जीत का मार्जिन आधा ही रह गया है. और यह मार्जिन को कम करने में कांग्रेस के उम्मीदवार अजय अग्रवाल की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. यह चुनाव कांग्रेस और बीजेपी का न होकर अजय अग्रवाल बनाम संजय शर्मा हो गया था.

3. अलवर ग्रामीण विधानसभा सीट से कांग्रेस के टीकाराम जूली ने जीत हासिल की है. और भाजपा से पूर्व विधायक जय राम जाटव चुनाव हार गए हैं. लक्ष्मणगढ़-राजगढ़ विधानसभा सीट पर मांगे लाल कांग्रेस पार्टी से और भारतीय जनता पार्टी से बन्ना लाल मीणा मतगणना शुरू होते ही कड़े संघर्ष में चलते रहे, लेकिन अंतिम परिणाम में कांग्रेस के मंगेलाल यहां से चुनाव जीत गए.

यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि एक ओर जहां अलवर ग्रामीण से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे राजस्थान सरकार के मंत्री टीकाराम जूली चुनाव जीतने में सफल रहे हैं.

4. रामगढ़ विधानसभा रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र भी हॉट सीट में शामिल थी और यहां पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जय आहूजा तीसरे नंबर पर चले गए हैं. रामगढ़ से कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व विधायक जुबेर खान ने जीत दर्ज की है. वहीं बागी भाजपा नेता सुखविंदर सिंह दूसरे नंबर पर रहे हैं.

5. कठूमर विधानसभा सीट कठूमर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के पूर्व विधायक रमेश खींची चुनाव जीत गए हैं. यहां उन्होंने कांग्रेस की संजना जाटव को  हराया है.

6. किशनगढ़ बास विधानसभा सीट इस सीट से वर्तमान विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी दीपचंद खेरिया चुनाव जीत गए हैं. भारतीय जनता पार्टी से रामहेत चुनाव हार गए हैं. दीपचंद खेरिया को जिला बनाने का पूरा फायदा मिला है. हालांकि प्रारंभिक राउंड की मतगणना में रामहेत आगे चल रहे थे, लेकिन अंतिम पांच राउंड की मतगणना में कांग्रेस के दीपचंद खेरिया बढ़त बनाते हुए जीतने में सफल हुए हैं.

7. बहरोड़ विधानसभा सीट  बीजेपी से पूर्व मंत्री डॉ जसवंत यादव इस सीट से चुनाव जीत गए. उन्होंने वर्तमान और निर्दलीय विधायक बलराम बलजीत यादव को हराया है. और यहां कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही है.

8. बानसूर विधानसभा सीट सबसे बड़ा उलट फेर बानसूर विधानसभा सीट पर रहा है. जहां राजस्थान सरकार की मंत्री शकुंतला रावत चुनाव हार गई साथ ही वह तीसरे नंबर पर रही हैं. यहां से भारतीय जनता पार्टी के देवी सिंह शेखावत चुनाव जीते हैं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी आजाद समाज पार्टी के रोहतास शर्मा को हराया है.

वहीं बानसूर से राजस्थान सरकार की मंत्री शकुंतला रावत चुनाव हार कर तीसरे नंबर पर चली गई है.

9. तिजारा विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार बालक नाथ बड़े संघर्ष के साथ चुनाव जीते हैं. एक बार तो कांग्रेस प्रत्याशी आगे आ गया था लेकिन बाद में कवर करते हुए बालकनाथ चुनाव जीतने में सफल हुए हैं.

10. मुंडावर विधानसभा सीट पर वर्तमान विधायक और भाजपा उम्मीदवार मनजीत चौधरी चुनाव हार गए हैं. बीजेपी  के  चौधरी को कांग्रेस के ललित यादव ने मात दी है.

11. थानागाजी विधानसभा सीट इसी तरह थानागाजी विधानसभा सीट पर अंत तक संघर्ष चलता रहा और रिकाउंटिंग के बाद वर्तमान विधायक कांतिलाल मीना चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री हेमसिंह भड़ाना को हराया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close