विज्ञापन
Story ProgressBack
1 month ago

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishta LIVE Updates: 550 वर्षों की प्रतीक्षा के बाद आज 22 जनवरी, 2024 को प्रभु श्री राम अयोध्या लौट आए. जजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान संपन्न हुआ. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रामलाल को चांदी का छत्र अर्पित किया. प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह में देश-दुनिया के VVIPs मौजूद रहे. इसके बाद पूरे देश में राम ज्योति दीपोत्सव मनाया गया. अयोध्‍या से राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के लाइव अपडेट्स देखिए.

LIVE Updates:

Ram Mandir News Live:  550 वर्षों की प्रतीक्षा के बाद आज 22 जनवरी, 2024 को प्रभु श्री राम अयोध्या लौट आए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूर्ण किया. अयोध्‍या से राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के लाइव अपडेट्स देखिए.

Jan 22, 2024 23:08 (IST)
पीएम मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की फोटो शेयर की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की खूबसूरत फोटो शेयर करते हुए लिखा, अयोध्या में एक बेहद खास दिन की झलकियां.
Jan 22, 2024 20:47 (IST)
अयोध्या के सरयू घाट पर लेजर शो
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या के सरयू घाट पर लेजर और लाइट शो चलाया गया है.
Jan 22, 2024 20:45 (IST)
जम्मू के रघुनाम मंदिर में जले दीपक
अयोध्या में राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' का जश्न मनाने के लिए, भक्तों ने जम्मू के रघुनाथ मंदिर में मिट्टी के दीपक जलाए.
Jan 22, 2024 20:22 (IST)
उत्तराखंड में हर की पौड़ी में दीपोत्सव
उत्तराखंड में अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के उपलक्ष्य में हरिद्वार में हर की पौड़ी पर 'दीपोत्सव' समारोह के मनाया गया. जहां मनमोहक दृश्य देखने को मिला.
Jan 22, 2024 20:19 (IST)
अयोध्या में हुई आतिशबाजी
राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' का जश्न मनाने के लिए अयोध्या में आतिशबाजी से सजा आसमान. दीप और पटाखे जलाए गए.
Jan 22, 2024 20:15 (IST)
केरल में श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के सामने जले दीये
केरल में भी अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद तिरुवनंतपुरम में श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के सामने दीये जलाए गए.
Jan 22, 2024 20:07 (IST)
पीएम मोदी ने जलाई राम ज्योति
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' के उपलक्ष्य में दिल्ली स्थित अपने आवास पर 'राम ज्योति' जलाते हुए की तस्वीरें साझा कीं.
Jan 22, 2024 15:39 (IST)
भाव-विभोर होकर थिरकती दिखीं हेमा मालिनी और साध्वी निरंजन ज्योति
राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के बाद मंदिर परिसर में मौजूद भाजपा सांसद हेमा मालिनी और साध्वी निरंजन ज्योति भाव-विभोर होकर थिरकती नजर आई. इसका एक वीडियो भी सामने आया है. जिसमें दोनों राम भजन पर थिरकती नजर आ रही है. 
Jan 22, 2024 15:34 (IST)
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने की भगवान शिव की पूजा
राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने अयोध्या स्थित भगवान शिव की पूजा की. इसका वीडियो भी सामने आया है. जिसमें पीएम मोदी भगवान शिव की पूजा करते नजर आ रहे हैं. 
Jan 22, 2024 15:06 (IST)
हजारों वर्ष बाद की पीढ़ी राष्ट्र निर्माण के हमारे आज के कार्यों को याद करेगीः प्रधानमंत्री
अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज मैं पूरे पवित्र मन से महसूस कर रहा हूं कि कालचक्र बदल रहा है, यह सुखद संयोग है कि हमारी पीढ़ी को एक कालजयी पथ के शिल्पकार के रूप में चुना गया है, हजारों वर्ष बाद की पीढ़ी राष्ट्र निर्माण के हमारे आज के कार्यों को याद करेगी इसलिए मैं कहता हूं...यही समय है, सही समय है. 
Jan 22, 2024 15:03 (IST)
प्रधानमंत्री मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पहुंचे अतिथियों का अभिवादन किया
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना संबोधन समाप्त करने के बाद श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पहुंचे अतिथियों का अभिवादन किया. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी भगवान शंकर की आराधना के लिए महादेव मंदिर चले गए.
Jan 22, 2024 14:59 (IST)
इस कालखंड में तो अयोध्या और देशवासियों ने सैकड़ों वर्षों का राम वियोग सहा हैः प्रधानमंत्री
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि त्रेतायुग कालखंड में तो वियोग सिर्फ 14 वर्षों का था, लेकिन इस युग में तो अयोध्या और देशवासियों ने सैकड़ों वर्षों का वियोग सहा है. हमारी कई पीढ़ियों ने वियोग सहा है.

Jan 22, 2024 14:48 (IST)
राम भारत की आस्था हैं, राम भारत का आधार हैं, राम भारत का विचार हैं, राम भारत का विधान हैंः प्रधानमंत्री
अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राम भारत की आस्था हैं, राम भारत का आधार हैं, राम भारत का विचार हैं, राम भारत का विधान हैं, राम भारत की चेतना हैं, राम भारत का चिंतन हैं, राम भारत की प्रतिष्ठा हैं, राम भारत का प्रताप हैं, राम प्रभाव हैं, राम प्रवाह हैं, राम नेति भी हैं, राम नीति भी हैं, राम नित्यता भी हैं, राम निरंतरता भी हैं, राम व्यापक हैं, विश्व हैं, विश्वात्मा हैं इसलिए जब राम की प्रतिष्ठा होती है तो उसका प्रभाव शताब्दियों तक नहीं होता उसका प्रभाव हज़ारों वर्षों तक होता है.




Jan 22, 2024 14:43 (IST)
मैं आज प्रभु श्री राम से क्षमा याचना भी करता हूं, हमारे पुरुषार्थ, त्याग, तपस्या में कुछ तो कमी रह गई होगी: प्रधानमंत्री
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मैं आज प्रभु श्री राम से क्षमा याचना भी करता हूं, हमारे पुरुषार्थ, त्याग, तपस्या में कुछ तो कमी रह गई होगी कि हम इतनी सदियों तक यह कार्य कर नहीं पाए. आज वह कमी पूरी हुई है. मुझे विश्वास है कि प्रभु श्री राम आज हमें अवश्य क्षमा करेंगे.
Jan 22, 2024 14:40 (IST)
हर युग में लोगों ने राम को जीया है, हर युग में लोगों ने अपने-अपने शब्दों में राम को अभिव्यक्त किया हैः प्रधानमंत्री
PM मोदी ने अपने संबोधन में कहा हर युग में लोगों ने राम को जीया है, हर युग में लोगों ने अपने-अपने शब्दों में, अपनी तरह से राम को अभिव्यक्त किया है. यह राम रस जीवन प्रवाह की तरह निरंतर बहता रहता है.
Jan 22, 2024 14:35 (IST)
राम हमारे नहीं, राम सबके है, अब रामलला टेंट में नहीं रहेंगे, वे अब दिव्य मंदिर में रहेंगे: प्रधानमंत्री
अब रामलला टेंट में नहीं रहेंगे, वे अब दिव्य मंदिर में रहेंगे. पीएम मोदी ने विश्वास जताया कि जो घटित हुआ, उसकी अनुभूति देश और दुनिया के कोने-कोने में रामभक्तों को हो रही होगी. यह क्षण अलौकिक है. यह माहौल, यह घड़ी हम सब पर प्रभु श्री राम का आशीर्वाद है.
Jan 22, 2024 14:30 (IST)
राम भारतवासियों के अंतर्मन में विराजे हुए हुए हैं, भारत के संविधान में राम विराजमान हैंः प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री मोदी ने नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्रतिष्ठा अनुष्ठान के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राम भारतवासियों के अंतर्मन में विराजे हुए हुए हैं. उन्होंने आगे कहा कि राम अब टेंट में नहीं रहेंगे. राम भारत के संविधान में राम विराजमान हैं.
Jan 22, 2024 14:27 (IST)
प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन, बोले सदियों की प्रतीक्षा के बाद आज हमारे प्रभु राम आ गए हैं
अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला हो गए हैं. प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान पूर्ण होने के बाद प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सदियों की प्रतीक्षा के बाद हमारे प्रभु राम अयोध्या आ गए हैं. 
Jan 22, 2024 14:18 (IST)
PM Modi In Ayodhya: प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन, हमारे राम आ गए हैं, सभी रामभक्तों को राम-राम
अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने सभी रामभक्तों को राम राम कहते हुए कहा कि सदियों तक टेंट में रहने वाले हमारे राम आ गए हैं.
Jan 22, 2024 14:05 (IST)
राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुईं कई बॉलीवुड हस्तियां
अयोध्या: राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में आज कई बॉलीवुड हस्तियां शामिल हुईं. जिसमें निर्देशक रोहित शेट्टी और राजकुमार हिरानी, अभिनेत्री माधुरी दीक्षित नेने, आलिया भट्ट-रणबीर कपूर, कैटरीना कैफ-विक्की कौशल और आयुष्मान खुराना ने कार्यक्रम स्थल पर एक तस्वीर के लिए पोज दिया.
Jan 22, 2024 14:03 (IST)
Jan 22, 2024 13:22 (IST)
Ramlala Pran Pratishtha: रामलला के सामने दंडवत हुए पीएम मोदी
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला के साथ दंडवत होकर उन्हें प्रणाम करते नजर आए. इसकी तस्वीरें भी सामने आई है. जिसमें पीएम मोदी रामलला के सामने दंडवत नजर आ रहे हैं. 
Jan 22, 2024 13:21 (IST)
Ramlala Pran Pratishtha: पीएम मोदी ने रामलला को चांदी का छत्र किया समर्पित
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान के दौरान पीएम मोदी ने रामलला की पूजा-अर्चना की. इसके बाद उन्होंने रामलला को चांदी का छत्र समर्पित किया. पीएम मोदी की पूजा का वीडियो भी सामने आया है. 
 
Jan 22, 2024 12:48 (IST)
प्राण प्रतिष्ठा पूरी होने के बाद रामलला की पहली तस्वीर आई सामने, मुस्कुराते दिखे प्रभु राम
अयोध्या के नवनिर्मित भव्य राम मंदिर में जजमान प्रधानमंत्री मोदी के हाथों हुए रामलला विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा पूरी होने के बाद रामलला की पहली तस्वीर सामने आई है. इस तस्वीर में रामलला मुस्कुराते दिख रहे हैं. 
Jan 22, 2024 12:47 (IST)
Ramlala Pran Pratishtha: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान संपन्न, अयोध्या के नए मंदिर में विराजमान हुए रामलला
अयोध्या के नवनिर्मित भव्य राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान संपन्न हो चुका है. 84 सेकेंड के शुभ मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा संपन्न होने के बाद रामलला अयोध्या के नए मंदिर में विराजमान हो गए हैं. प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री एक जनसभा को संबोधित करेंगे.
Jan 22, 2024 12:30 (IST)
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान पूजा पर पीएम मोदी के साथ बैठे हैं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत
अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा अर्चना शुरू हो गई है. जजमान के रूप में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में बैठे पीएम मोदी (PM Modi) के साथ-साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) भी मौजूद हैं
Jan 22, 2024 12:22 (IST)
PM Modi Begin Ramlala Consecration Rituals: राम मंदिर के अंदर पहुंचे पीएम मोदी, गर्भ गृह में शुरू हुआ रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान
अयोध्या पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी राम मंदिर के अंदर पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा अर्चना के बाद गर्भ गृह में विराजमान रामलला विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान आरंभ कर दिया है. यह समारोह करीब 1 बजे तक चल सकता है.
Jan 22, 2024 12:14 (IST)
Ayodhya Pran Pratishtha:अयोध्या में भव्य राम मंदिर परिसर में जब उमा भारती से मिलीं साध्वी ऋतंभरा
अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में पूर्व मध्य प्रदेश सीएम उमा भारती (Uma Bharti)  और साध्वी ऋतंभरा (Sadhvi Ritambhara) एकदूसरे से मिली तो दोनों भावुक हो गईं. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज शब्द नहीं हैं ...भाव ही सब कुछ कह रहे हैं. 
Jan 22, 2024 12:05 (IST)
Ayodhya Ram Temple Corsecraton Ceremony: पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी राम मंदिर परिसर पहुंचे
अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर के गर्भ गृह में विराजमान रामलला विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)  भी राम मंदिर परिसर में पहुंच चुके हैं. तेंदुलकर के साथ पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज भी अयोध्या मंदिर परिसर में पहुंची हैं.
Jan 22, 2024 11:59 (IST)
Ayodhya Pran Pratishtha: राम मंदिर परिसर में नजर आए अभिनेता अमिताभ बच्चन बेटे अभिषेक बच्चन
अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे अभिनेता अमिताभ बच्चन और उनके अभिषेक बच्चन राम मंदिर परिसर में पहुंच गए है. अभिनेता अमिताभ बच्चन बेटे अभिषेक बच्चन के साथ राम मंदिर परिसर में पहुंचने की तस्वीर आ गई हैं, जहां दोनों पिता-पुत्र राम मंदिर परिसर में कुर्सी पर बैठे हुए नजर आ रहे हैं. 

Jan 22, 2024 11:34 (IST)
अभिनेता अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ ने रामलला की प्रतिष्ठा समारोह के लिए सभी राम भक्तों को शुभकामनाएं
अयोध्या में निर्मित भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अभिनेता अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ ने सभी राम भक्तों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि ये दिन हम सभी के लिए बेहद खास है. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि अक्षय कुमार शायद प्राण प्रतिष्ठा समारोह में नहीं पहुंच सकेंगे. 
Jan 22, 2024 11:31 (IST)
PM Modi Reached Ayodhya: पीएम नरेंद्र मोदी ने साझा किया अयोध्या के नवनिर्मित भव्य राम मंदिर परिसर का एरियल व्यू
पीएम नरेंद् मोदी ने अयोध्या पहुंच गए हैं, लेकिन अयोध्या पहुंचन से पहले पीएम मोदी ने आसमान से भव्य राम मंदिर कैसे दिख रहा है इसका एरियल शॉट एक्स पर साझा किया है. इस वीडियो में भव्य रूप से सजाए गए राम मंदिर का दृश्य दिख रहा है. प्रधानमंत्री मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान को संपन्न करेंगे.
Jan 22, 2024 11:25 (IST)
Ram Temple Consecration Ceremony: बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम के साथ राम मंदिर परिसर पहुंचे अभिनेता विवेक ओबेरॉय
अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह मे बॉलीवुड एक्टर विवेक ओबेराय भी अयोध्या पहुंच गए हैं. विवेक ओबेरॉय बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम के साथ प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राम मंदिर परिसर पहुंच गए हैं. 
Jan 22, 2024 11:21 (IST)
Ayodhya Ram Mandir Pran Prathistha: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे अयोध्या
अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान विग्रह रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अवध पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 12 बजे बाद भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान संपन्न करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं. 
Jan 22, 2024 10:31 (IST)
नवनिर्मित भव्य राम मंंदिर परिसर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पहुंच रहे मेहमानों का स्वागत करते हुए दिखे सीएम योगी
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पहुंच रहे मेहमानों का स्वागत करते हुए दिख रहे हैं. वायरल हो फोटो में उत्तर प्रदेश सीएम योगी नवनिर्मित भव्य राम मंंदिर परिसर में खड़े होकर हाथ जोड़कर सभी का अभिनंदन करते हुए नजर आ रहे हैं. 
Jan 22, 2024 09:40 (IST)
अयोध्या पहुंचे रणबीर कपूर-आलिया और विकी कौशल-कैटरीना कैफ
अयोध्या पहुंचने वालों में फिल्म अभिनेता और अभिनेत्रियों का दौर शुरू हो चुका है. इनमें रणबीर कपूर पत्नी आलिया, विकी कौशल पत्नी कैटरीना कैफ के अलावा अभिनेता जैकी श्रॉफ, रोहित शेट्टी और कंगना रनौत शामिल हैं, जो अयोध्या राम मंदिर में रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने अयोध्या पहुंचे हैं. 
Jan 22, 2024 09:38 (IST)
रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने अयोध्या पहुंचे महानायक अमिताभ बच्चन समेत कई बड़े सितारे

अयोध्या में राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मेहमान पहुंचने लगे हैं. इनमे सबसे पहला नाम महानायक अमिताभ बच्चन का है, जो बेटे अभिषेक बच्चन के साथ अयोध्या पहुंचे हैं. वहीं, माधुरी दीक्षित पति श्रीराम नेने भी अयोध्या पहुंच चुकी हैं.


Jan 22, 2024 08:39 (IST)
अयोध्या पहुंचे मेहमानों को मंदिर परिसर देशी घी से तैयार भोजन परोसे जाएंगे
अयोध्या पहुंचे मेहमानों को मंदिर परिसर देशी घी से तैयार भोजन परोसे जाएंगे
अयोध्या में श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले अति विशिष्ट अतिथियों को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से प्राण प्रतिष्ठा के बाद महाप्रसाद दिया जाएगा.करीब 200 लोगों की टीम द्वारा पांच हजार किलो से अधिक सामग्री से महाप्रसाद को तैयार किया गया है, जिसमें शुद्ध देशी घी, बेसन, शक्कर और पंच मेवे का इस्तेमाल किया गया है. 
Jan 22, 2024 08:35 (IST)
विश्‍व हिंदू परिषद के निमंत्रण पर अमेरिका से भारत आए 28 विदेशी मेहमान
अयोध्‍या  राम मंदिर को लेकर न सिर्फ देश में बल्कि दुनिया में मौजूद भारतीयों में जबरदस्‍त उत्‍साह है. हर कोई अयोध्‍या आना चाहता है और रामलला के दर्शन करना चाहता है. ऐसे में विश्‍व हिंदू परिषद के निमंत्रण पर 28 विदेशी मेहमान अमेरिका से भारत आए हैं. यह सभी लोग अमेरिका के अलग-अलग शहरों से अयोध्‍या पहुंचे हैं और अयोध्‍या में होने वाले प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में शामिल होंगे. सभी लोग अलग-अलग वक्‍त पर भारत पहुंचे और लखनऊ से एक बस में सवार होकर अयोध्‍या के लिए निकले. 
Jan 22, 2024 07:58 (IST)
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी के अयोध्या आगमन पर किया उनका अभिनंदन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या आगमन पर उनका अभिनंदन किया है. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर उनका स्वागत करते हुए लिखा, अद्भुत, अविस्मरणीय, अलौकिक क्षण. आज आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की गरिमायी उपस्थ्ति में अराध्य प्रभु श्री राम की पावन जन्मस्थली श्री अयोध्या धाम में प्रभु श्री रामलला के नूत विग्रह के प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान संपन्न होने जा रहा है.  उन्होने आगे लिखा. प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज असंख्य रामभक्तों की प्रतीक्षा पूर्ण होने जा रही है. संपूर्ण देश आस्था और भक्ति के सागर में डूबकर 'राममय' हो गया है.
Jan 22, 2024 07:39 (IST)
प्रधानमंत्री मोदी सुबह 10:25 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे, चार घंटे अयोध्या में रहेंगे
पीएम मोदी आज कुल चार घंटे अयोध्या में रहेंगे. प्रधानमंत्री सुबह 10:25 बजे अयोध्या एयरपोर्ट और राम जन्मभूमि पर 10:55 बजे पहुंचेंगे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी एक बजे प्रस्थान कर सभा को संबोधित करेंगे औऱ 2:10 पर कुबेर टीला के दर्शन कर प्रधानमंत्री दिल्ली लौट जाएंगे. 
Jan 22, 2024 07:36 (IST)
प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का होगा संबोधन
भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान पूर्ण होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा. श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम दोपहर एक बजे तक पूरा हो जाएगा. सभी पूजा-विधि समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत संदेश देंगे. वहीं श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास आशीर्वाद देंगे.
Jan 22, 2024 07:35 (IST)
भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का शुभ मुहूर्त
भव्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी, 2024 को शुभ मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक का रहेगा. कहने का अर्थ है रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त केवल 84 सेकंड का है. पूजा-विधि के जजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों श्रीरामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा होगी. यह अनुष्ठान काशी के प्रख्यात वैदिक आचार्य गणेश्वर द्रविड़ और आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में 121 वैदिक आचार्य संपन्न कराएंगे. 
Jan 22, 2024 07:34 (IST)
दोपहर 12:20 बजे से भव्य राम मंदिर में शुरू होगा रामलीला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि
भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे शुरू होगी. प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजीत मुहूर्त में की जाएगी।.रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समय काशी के विद्वान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला है. यह कार्यक्रम पौष माह के द्वादशी तिथि (22 जनवरी 2024) को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश में होगा.
Jan 22, 2024 07:34 (IST)
10ः30 बजे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए मेहमानों को करना होगा प्रवेश
भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पहुंचे मेहमानों को 10:30 बजे तक रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करना होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुताबिक मेहमानों का उसके द्वारा जारी की गई प्रवेशिका के जरिए ही प्रवेश संभव है. केवल निमंत्रण पत्र से आगंतुक प्रवेश नहीं कर पाएंगे. प्रवेशिका पर बने क्यूआर कोड के मिलान के बाद ही परिसर के प्रवेश मिलेगा. ट्रस्ट ने सोशल मीडिया पर प्रवेशिका का एक प्रारूप भी साझा किया है.

Jan 22, 2024 07:32 (IST)
भव्य राम मंदिर में रामलला प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम
अयोध्या में आज यानी 22 जनवरी, 2024 को भव्य राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए न्यूनतम विधि-अनुष्ठान रखे गए हैं. श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रातः काल 10 बजे से 'मंगल ध्वनि' का भव्य वादन होगा. विभिन्न राज्यों से 50 से अधिक मनोरम वाद्ययंत्र लगभग दो घंटे तक इस शुभ घटना का साक्षी बनेंगे.