विज्ञापन
Story ProgressBack

जेल की सलाखें भी नहीं रोक सकी भाई-बहन का प्यार, भैया दूज पर भाइयों को तिलक लगाने जेल पहुंची बहनें

जोधपुर सेंट्रल जेल के बाहर कई बहनें अपने भाइयों को भाईदूज के अवसर पर माथे पर तिलक लगाने व उन्हें रक्षा सूत्र बांधने पहुँची. इसमें कहीं बहनों को तो भाई से मुलाकात करने का अवसर मिला तो कहीं बहनों को बेरंग भी लौटना पड़ा.

Read Time: 3 min
जेल की सलाखें भी नहीं रोक सकी भाई-बहन का प्यार, भैया दूज पर भाइयों को तिलक लगाने जेल पहुंची बहनें
प्रतीकात्मक चित्र.

दीपोत्सव पर्व के बाद कार्तिक माह की शुक्ल द्वितीया को भाई दूज का पर्व पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया भाईदूज का यह पर्व  बहन व भाई के अटूट प्रेम-स्नेह  का प्रतीक माना गया है. इस दिन बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनकी सुख-समृद्धि और दीर्घायु की कामना करती हैं. 

रक्षा सूत्र लेकर जेल पहुंची बहनें

जोधपुर में इस पर्व पर एक भावुक क्षण भी देखा गया जहां देश की सबसे सुरक्षित जिलों में शुमार जोधपुर सेंट्रल जेल के बाहर कही बहने अपने भाइयों को भाईदूज के अवसर पर माथे पर तिलक लगाने व उन्हें रक्षा सूत्र बांधने पहुँची. इसमें कहीं बहनों को तो भाई से मुलाकात करने का अवसर मिला तो कहीं बहनों को बेरंग भी लौटना पड़ा, कहीं बहनों को जेल में बंद अपने भाइयों से मुलाकात करने की उम्मीद थी साथ ही भाईदूज इस पावन अवसर पर वह अपने भाई से मुलाकात कर उनके माथे पर तिलक लगाकर इस पावन पर्व की भी साक्षी बनना चाहती थी.

कुछ बहनें निराश लौटी

इसी बीच जोधपुर की सेंट्रल जेल में बंद अपने भाई से भाईदूज पर मुलाकात करने पहुंची बीजेएस निवासी मंजू ने एनडीटीवी से बात करते हुए बताया कि वह हर वर्ष भाई दूज के अवसर पर अपने घर में अपने परिवार के साथ भाई के माथे पर तिलक लगाकर इस पर्व को मनाती हैं, लेकिन इस वर्ष कुछ और ही मंजूर था. जहां उनका भाई किसी मामले में पिछले एक वर्ष से जोधपुर की सेंट्रल जेल में बंद है तो वह उनसे मुलाकात करने आई हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

जेल प्रशासन द्वारा भी उन्हें अनुमति दी गई. जहां दोपहर बाद वह जेल में भाईदूज के अवसर पर भाई से मिल भी सकी वही कहीं दूर-दराज से आने वाली बहनों को निराशा भी हाथ लगी जेल में मुलाकात का समय निर्धारित होने के चलते कहीं बहनों को बाहर से ही वापस जाना पड़ा तो कईयों के लिए भाई दूज में जेल की सलाखें भी बाधा नहीं बनी.

सुर्खियों में रही है जोधपुर की सेंट्रल जेल

जोधपुर की सेंट्रल जेल सुर्खियों में रही है, फिल्म अभिनेता सलमान खान भी इस जेल में चिंकारा शिकार मामले में सजा काट चुके हैं. तो वहीं वर्तमान में आसाराम बापू भी इसी जेल में बंद है. इसके अलावा भी पूर्व में इसी जेल में जेलर की निर्मम हत्या के मामले में भी सुर्खियों में रही थी जहां सुरक्षा की दृष्टि से भी यहां कैदियों से मिलने आने वाले उनके परिवारजनों या आगंतुकों को भी पूरी सघनता के साथ जांच कर उन्हें अंदर भेजा जाता है.

यह भी पढ़ें- Bhai Dooj Shubh Muhurat 2023: यहां जानें भाई दूज मनाने का शुभ मुहूर्त और तिलक से जुड़ी पूरी जानकारी

 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close