विज्ञापन
Story ProgressBack

भरतपुर लोकसभा सीट पर मतगणना की तैयारियां पूरी, जानें कितने राउंड में पूरी होगी काउंटिंग

Lok Sabha Election 2024 voting: लोकसभा आम चुनाव 2024 की मतगणना को लेकर भरतपुर लोकसभा सीट पर प्रशासन ने मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया  है

Read Time: 5 mins
भरतपुर लोकसभा सीट पर मतगणना की तैयारियां पूरी, जानें कितने राउंड में पूरी होगी काउंटिंग

Lok Sabha Election 2024 voting: लोकसभा आम चुनाव 2024 की मतगणना को लेकर भरतपुर लोकसभा सीट पर प्रशासन ने मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया  है. मंगलवार 4 जून को सुबह 8 बजे से जिले के महारानी श्री जया कॉलेज में मतगणना शुरू की जाएगी. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में शामिल सभी विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम के मतों की गणना 14 काउंटिंग टेबल पर होगी और डाक मतपत्र की मतगणना 40 टेबल पर की जाएगी. ईटीपीबीएमएस प्री काउंटिंग  38 टेबलों पर की जाएगी.

कैसी होगी व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव ने बताया कि प्रत्येक ईवीएम गणना टेबल पर एक माइक्रो आब्जर्वर, एक मतगणना सुपरवाइजर तथा एक गणन सहायक की नियुक्ति की गई है. प्रत्येक पीबी गणना टेबल पर एक एआरओ एक माइक्रो आब्जर्वर, एक मतगणना सुपरवाइजर तथा दो गणन सहायक की नियुक्ति की गई है. उन्होंने आगे बताया कि ईवीएम काउंटिंग हॉल में संबधित विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग ऑफीसर और उनकी मदद के लिए लगभग 15 कर्मचारी मतगणना कार्य में सहयोग देंगे. प्रत्येक चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों के जरिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की टेबल तथा ईवीएम गणना टेबल और डाकमत पत्र की गणना टेबल के लिये गणन अभिकर्ता नियुक्त किए जाएंगे. टेबिलों पर नियुक्त किये गणन अभिकर्ता विशिष्ट टेबिल के लिये नियुक्त होगें तथा उसी टेबिल की मतगणना की कार्यवाही का अवलोकन करने के लिये अधिकृत होगें.

जानें किन केंद्रों पर कैसी रहेगी मतगणना की व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र कठूमर में कुल मतदान केंद्र 332 हैं, जिनका मतगणना कक्ष 19 है. यहां टेबलों की संख्या 14 रहेगी. कामां में 255 मतदान केंद्र हैं, जिनका मतगणना कक्ष 22 है. टेबलों की संख्या यहां 14 रहेगी. नगर में 235 मतदान केंद्र हैं, जिनका मतगणना कक्ष 11 है, टेबलों की संख्या यहां 14 रहेगी. डीग-कुम्हेर में 236 मतदान केंद्र हैं. जिनका मतगणना कक्ष 5 है टेबलों की संख्या 14 रहेगी. 

भरतपुर में 253 मतदान केन्द्र हैं, जिनका मतगणना कक्ष 1 है. टेबलों की संख्या 14 रहेगी. नदबई में 288 मतदान केंद्र हैं, जिनका मतगणना कक्ष 25 है टेबिलों की संख्या 14 रहेगी. वैर में 260 मतदान केंद्र हैं, जिनका मतगणना कक्ष 16 है टेबिलों की संख्या 14 रहेगी. इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र बयाना में 265 मतदान केंद्र हैं, जिनका मतगणना कक्ष 7 है टेबिलों की संख्या 14 रहेगी. पोस्टल बैलेट की काउन्टिंग न्यू हॉल में एवं कक्ष 12 में की जायेगी जिसके लिये 28 व 12 टेबिल लगाई गई हैं। सर्वप्रथम डाकमत पत्रों की गणना प्रारम्भ की जावेगी। डाकमत पत्रों की गणना शुरू होने के 30 मिनिट के बाद ईवीएम के मतो की गणना शुरू की जाएगी.

सामान्य व्यवस्था 

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर  जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अमित यादव ने बताया कि मतगणना स्थल की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी के जरिए जारी किये गये प्रवेश पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जायेगा. चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों और उनके जरिए नियुक्त निर्वाचन अभिकर्ताओं को महारानी श्री जया महाविद्यालय के मेन गेट से एंट्री दी जाएगी. इसके अलावा रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी और सहायतार्थ मतगणना व्यवस्था में नियुक्त किए गये कार्मिकों, गणन अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर निर्धारित प्रवेश द्वार मतगणना स्थल पर प्रवेश करेंगे. इसकी जानकारी के लिए जगह जगह  फ्लेक्स और होर्डिंग्स लगाए गये हैं. 

उन्होंने आगे बताया कि आरक्षित मतगणना दलों के समुचित बैठने की व्यवस्था की गई है. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतगणना कक्षों की  में वीडियोग्री जाएगी. सभी मतगणना स्थलों पर को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा जाएगा. इसके अलावा मतगणना स्थलों पर पेड कैंटीन की भी व्यवस्था रहेगी, जिसमें चाय, नाश्ता, भोजन समते सभी की व्यवस्था रहेगी. 

ये चीजे रहेगी प्रतिबंधित

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. यादव ने बताया कि मतगणना स्थल पर केंद्रीय चुनाव पर्यवेक्षक के अलावा रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी या काउंटिंग सुपरवाईजर, जिनका मोबाईल फोन इटीपीबीएमएस से जुड़ा रहेगा उन्हें ही ओटीपी प्राप्त करने के लिए ले जाने की अनुमति होगी. मीडियाकर्मी मतगणना स्थल पर बनाये गये मीडिया प्रकोष्ठ तक मोबाईल फोन ले जा सकेंगे. मतगणना कक्षों में किसी भी व्यक्ति को मोबाईल फोन ले जाने की अनुमत नहीं होगी. पत्रकारों और मीडिया से जुड़े व्यक्तियों के मोबाईल मीडिया सेंटर पर ही जमा किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर किसी भी व्यक्ति को हथियार, मोबाइल फोन, कोर्डलैस फोन या अन्य कोई इलैक्ट्रिोनिक उपकरण लेकर जाने की अनुमति नहीं है. मतगणना स्थल में प्रवेश करने के लिये प्रवेश मार्ग मैटल डिटेक्टर स्थापित किए जाए और मैटल डिटेक्टर से गुजरने के बाद ही मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा. मतगणना स्थल पर कोई भी व्यक्ति धूम्रपान सामग्री लेकर नहीं जा सकेगा तथा धूम्रपान नहीं कर सकेगा.

वाहन पार्किंग व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उम्मीदवारों और उनके अभिकर्ताओं के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था महारानी श्री जया कॉलेज, भरतपुर के ग्राउंड में की गई है. उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक के वाहन, संभागीय आयुक्त भरतपुर, महानिरीक्षक पुलिस, जिला मजिस्ट्रेट, जिला पुलिस अधीक्षक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, मतगणना कार्य से जुड़े प्रभारी अधिकारी, सहायक प्रभारी अधिकारी और प्रभारी अधिकारी सामान्य व्यवस्था अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के वाहन, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के वाहन और अन्य वाहन, जिन्हें जिला निर्वाचन अधिकारी ने विशेष रूप से अधिकृत किया है उन्हें पुलिस ग्राउंड मार्ग से मतगणना स्थल पर आने-जाने की अनुमति होगी. साथ ही मतगणना में लगे अधिकारी और कर्मचारी भी पुलिस ग्राउंड  मार्ग से मतगणना स्थल पर आने-जाने के लिए अनुमत होंगे. उन्होंने बताया कि सर्किट हाउस से अछनेरा की ओर जाने वाली सड़क पर महारानी श्री जया महाविद्यालय, भरतपुर के दोनों ओर 100 मीटर की दूरी में वाहनों के आवागमन की रोकथाम और नो पार्किंग रहेगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: सड़क जाम, पथराव फिर लाठीचार्ज! जानवरों के कटे सिर के अवशेष मिलने से पाली में बढ़ा तनाव
भरतपुर लोकसभा सीट पर मतगणना की तैयारियां पूरी, जानें कितने राउंड में पूरी होगी काउंटिंग
BAP will form a new alliance on the lines of INDAI and NDA, announced national president Mohanlal Roat
Next Article
Rajasthan Politics: INDIA और NDA की तर्ज पर नया एलायंस बनाएगी BAP, राष्ट्रीय अध्यक्ष रोत ने किया बड़ा ऐलान
Close
;