विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में मंथन, बीकानेर में दावेदारों को चौंका सकती है पार्टी

Brainstorming In Congress: बीकानेर सीट पर 3 कांग्रेस नेताओं की दावेदारी पर चर्चा चल रही हैं. इनमें पिछली बार कांग्रेस के टिकट पर लड़े मदन गोपाल मेघवाल सबसे ऊपर चल रहे हैं. हालांकि पार्टी इस लोकसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिला को थमा सकती है. बीकानेर से सरिता चौहान प्रमुख दावेदार हैं.

Read Time: 4 min
लोकसभा चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में मंथन, बीकानेर में दावेदारों को चौंका सकती है पार्टी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Loksabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की परंपरागत सीट पर कांग्रेस उम्मीदार को लेकर कांग्रेस में जोर-शोर से मंथन शुरू हो गया है. पार्टी के तीन बड़े नेता राजस्थान प्रभारी सुखविन्दर सिंह रंधावा, पीसीसी चीफ़ गोविन्द सिंह डोटासरा और प्रतिपक्ष नेता टीकाराम जुली मंगलवार बीकानेर में शहर और देहात के कार्यकर्ताओं से संवाद कर, उनकी राय जानेंगे. 

बीकानेर सीट पर 3 कांग्रेस नेताओं की दावेदारी पर चर्चा चल रही हैं. इनमें पिछली बार कांग्रेस के टिकट पर लड़े मदन गोपाल मेघवाल सबसे ऊपर चल रहे हैं. हालांकि पार्टी इस लोकसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिला को थमा सकती है. बीकानेर से सरिता चौहान प्रमुख दावेदार हैं.

पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार रह चुके मदन गोपाल मेघवाल के बाद गोविन्द मेघवाल दूसरे नंबर है, जो अशोक गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री और मोडाराम ज़िला प्रमुख हैं, जबकि सरिता चौहान का नाम भी दावेदारों में शामिल हैं. विदेश से पढ़ाई कर चुकी सरिता चौहान खाजूवाला की प्रधान रही हैं.

प्रदेश के तीन बड़े कांग्रेस नेता बीकानेर में करेंगे मंथन

बीकानेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार को लेकर कांग्रेस में अन्दर ख़ाने में बड़ा मंथन चल रहा है. प्रदेश के तीन बड़े नेता आज बीकानेर में टिकट दावेदारों को लेकर कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे. पार्टी के तीन बड़े नेता राजस्थान प्रभारी सुखविन्दर सिंह रंधावा, पीसीसी चीफ़ गोविन्द सिंह डोटासरा और प्रतिपक्ष नेता टीकाराम जुली शहर और देहात के कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद कर उनकी राय जानेंगे.

माना जा रहा है कि विधानसभा चुनावों की तरह ही लोकसभा चुनावों के लिए टिकट वितरण में देरी हो सकती है. हालांकि जल्द ही टिकट घोषित करने के लिए पार्टी ने मंथन की गति तेज कर दी है ताकि उम्मीदवारों को प्रचार करने का समय मिल सके.

पार्टी सर्वे में इन तीन नेताओं का नाम है सबसे ऊपर 

लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी द्वारा केन्द्र और प्रदेश स्तर पर सर्वे भी करवाए जा रहे हैं और सर्वे में तीनों नेताओं के नाम उभर कर सामने आ रहे हैं. अगर महिला प्रत्याशियों की बात करें तो पूर्व खाजूवाला प्रधान सरिता चौहान का नाम टॉप पर है, जबकि पिछले लोकसभा चुनाव पार्टी उम्मीदवार रहे मदन गोपाल मेघवाल और गोविंद मेघवाल क्रमशः पहले और दूसरे नंबर पर हैं, जिन्हें पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 में टिकट थमा सकती है. 

पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता ऋतु चौधरी का कहना है कि कांग्रेस ये सोच कर चल रही है कि 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिए जाएं. हालांकि हाई कमान सारे मापदंड तय कर चुका है और सारे फ़ैसले वहीं से होंगे.

महिलाओं के वोट तोड़ने में कामयाब हो सकती है सरिता 

भाजपा महिला आरक्षण को लोकसभा चुनावों भुनाने की तैयारी कर रही है. ऐसे में अगर कांग्रेस बीकानेर से महिला उम्मीदवार उतारती है तो महिलाओं के वोट तोड़ने में सरिता कामयाब हो सकती है, लेकिन इन सभी दावेदारों को ये फ़िक्र हो रही है कि अगर पार्टी टिकट देने में देर करेगी तो नुक़सान उठाना पड़ेगा.

चूरू से महिला उम्मीदवार उतार सकती है कांग्रेस

वहीं, मंथन में चूरू से महिला उम्मीदवार उतारने की बात चल रही है, जिसमें कृष्णा पूनियां का नाम सबसे आगे है. ऐसे में अगर उन्हें टिकट मिलता है तो बीकानेर में पुरूष उम्मीदवार उतारा जाएगा. और अगर कृष्णा पूनियां को चूरू से नहीं उतारा जाता है, तो सरिता चौहान बीकानेर से प्रमुख दावेदार होंगी.

40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दे सकती है कांग्रेस 

पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता ऋतु चौधरी का कहना है कि कांग्रेस ये सोच कर चल रही है कि 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिए जाएं. हालांकि हाई कमान सारे मापदंड तय कर चुका है और सारे फ़ैसले वहीं से होंगे. माना जा रहा है कि पार्टी जल्द ही टिकट घोषित कर देगी ताकि उम्मीदवारों को प्रचार करने का समय मिल सके.

ये भी पढ़ें-राजस्थान कांग्रेस में बड़ा उलटफेर, अशोक गहलोत की जगह लेंगे सचिन पायलट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close