विज्ञापन
Story ProgressBack

BSER Rajasthan Board: राजस्थान में शुरू हुई 5वीं और 8वीं बोर्ड के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे करे आवेदन और आखिरी तारीख

राजस्थान बोर्ड की ओर से 5वीं और 8वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. इसकी आखिरी तारीख से लेकर परीक्षा की तारीख तक सब जाने लें.

Read Time: 3 min
BSER Rajasthan Board: राजस्थान में शुरू हुई 5वीं और 8वीं बोर्ड के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे करे आवेदन और आखिरी तारीख
राजस्थान 5वीं और 8वीं बोर्ड के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

BSER Rajasthan Board: छात्र और छात्राओं के लिए नए साल की शुरुआत के साथ ही काफी अहम हो जाता है. क्योंकि ये समय बोर्ड परीक्षा (Board Exam) की तैयारियों की होती है. जहां छात्र अपने स्लेबस कंप्लीट करने में जी जान लगाए रहते हैं. वहीं, एग्जाम की तारीख और टाइम टेबल पर ध्यान लगा रहता है. वहीं ये समय 10वीं और 12वीं बोर्ड (10th-12th Board) के अलावा 5वीं और 8वीं बोर्ड के बच्चों का अहम होता है. क्योंकि उनका भी एग्जाम मार्च-अप्रैल में लिया जाता है. राजस्थान बोर्ड (RBSE) में जहां 10वीं और 12वीं के छात्र डेटशीट (Board Exam Date Sheet) का इंतजार कर रहे हैं. वहीं, राजस्थान के 5वीं और 8वीं बोर्ड के परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है.

5वीं और 8वीं के छात्र के लिए बोर्ड का रजिस्ट्रेशन 12 जनवरी से शुरू हो चुके हैं. ऐसे में छात्रों के माता-पिता भी एक्टिव हो गए हैं. छात्र के पैरेंट्स rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

क्या है आखिरी तारीख

5वीं और 8वीं बोर्ड के छात्र अपना रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द करा लें. हालांकि, इसकी आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 रखी गई है. हालांकि, अगर किसी तरह की गड़बड़ी आती है तो आवेदन की तारीख बढ़ाई जा सकती है. जो 31 जनवरी तक बताया जा सकता है. लेकिन तत्काल यह तारीख तय है ऐसे में पैरेंट्स बच्चों का रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द करवा लें. 

5वीं-8वीं बोर्ड के एग्जाम कब

राजस्थान के 5वीं और 8वीं बोर्ड के एग्जाम अप्रैल 2024 में आयोजित किये जाएंगे. जबकि इसका रिजल्ट जुलाई अगस्त में जारी किया जाएगा. यानी 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के बाद 5वीं और 8वीं बोर्ड एग्जाम के लिये जाएंगे. बता दें 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से लेकर 10 अप्रैल 2024 तक कराए जाएंगे. हालांकि, इसकी डेटशीट जारी नहीं की गई है. लेकिन 10th-12th Board Exam Date Sheet जल्द ही जारी किये जाएंगे. टाइम टेबल पर अपडेट देखने के लिए rajeduboard.rajasthan.gov.in पर विजिट करें. 

  यह भी पढ़ेंः Rajasthan Board Exam: कब होगी राजस्थान में 10वीं-12वीं की परीक्षा, डेटशीट का इंतजार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close