विज्ञापन
Story ProgressBack

BSF के DG का पहला जैसलमेर दौरा, कहा- 'सीमा सुरक्षा में तैनात जवानों पर पूरे देश को है गर्व'

बीएसएफ के डीजी नितिन अग्रवाल का जैसलमेर में पहला दौरा हुआ. इस दौरान उन्होंने इंटरनेशनल बॉर्डर पर बीओपी और तारबंदी का निरीक्षण भी किया. साथ ही महिला जवानों से भी रूबरू हुए.

Read Time: 3 min
BSF के DG का पहला जैसलमेर दौरा, कहा- 'सीमा सुरक्षा में तैनात जवानों पर पूरे देश को है गर्व'
डीजी के साथ बीएसएफ के जवानों की तस्वीर

Jaisalmer Border News: सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक (डीजी) नितिन अग्रवाल इन दिनों राजस्थान फ्रंटियर के दौरे पर हैं. इस दौरान आज डीजी अग्रवाल जैसलमेर जिले के सेक्टर साउथ के बॉर्डर पर स्थित मुरार बीओपी पहुंचे. जहां डीआईजी बीएसएफ साउथ विक्रम कुंवर और 108 वी वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट उत्कर्ष ने DG का स्वागत किया.

डीआईजी साउथ और कार्यवाहक कमांडेंट 108 वीं वाहिनी ने महानिदेशक नीतिन अग्रवाल को जैसलमेर से लगती भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य, सीमा के प्रबंधन की जटिलताएं और बॉर्डर पर होने वाले विभिन्न ऑपरेशनल गतिविधियों की ब्रिफिंग दी. साथ ही जैसलमेर बॉर्डर के डोमिनेशन और चुनौतियों से अवगत करवाया. 

सीमा पर चलाई जा रही योजनाओं की ली जानकारी

डीजी बीएसएफ ने बीओपी मुरार का राउंड लिया और बॉर्डर पर तैनात जाबांज जवानों से भी बातचीत कर उनकी हौसला अफजाई की. साथ ही सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय नई दिल्ली के द्वारा जवानों के लिए चलाये जा रहे विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली. बीओपी मुरार के दौरे के बाद डीजी बीएसएफ नितिन अग्रवाल आईपीएस और अन्य अधिकारीगण भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ लगती तारबन्दी का मुआयना भी किया.

महिला जवानों का बढ़ाया मनोबल

भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर तारबंदी का मौका मुआयना और सीमा चौकियों का निरीक्षण करते हुए DG अग्रवाल सहित तमाम अधिकारी BSF की नलका बीओपी पहुंचे. बता दें कि नलका बीओपी बीएसएफ के बहादुर महिला जवानों के द्वारा सुरक्षा और डोमिनेशन किया जाता है. डीजी बीएसएफ ने बीओपी पर मौजूद महिला जवानों से बात की तथा उनका मनोबल बढ़ाते हुए उनके साहस और बॉर्डर और देश कि रक्षा में उनके योगदान कि तारीफ की.

BSF पर पूरे देश को है गर्व

DG अग्रवाल ने कहा कि बीएसएफ देश की पहली रक्षा पंक्ति है. बीएसएफ के अधिकारी और जवान हर जगह सतर्क और सीमा सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध है. किसी भी तरह के चुनौतियों का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए हर दम तैयार है. साथ ही कहा कि रात-दिन इस मुश्किल इलाके की सुरक्षा में तैनात बीएसएफ के अधिकारियों और जवानों पर पूरे देश को गर्व है.

इस दौरान योगेश बहादुर खुरानिया, आईपीएस विशेष महानिदेशक पश्चिम कमांड, मकरंद देउस्कर आईपीएस महानिरीक्षक फ्रंटियर राजस्थान एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- बागीदौरा विधान सभा उप चुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशी का किया ऐलान, कांग्रेस छोड़ BJP में आए सुभाष तंबोलिया को टिकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close