Heat Stroke Effects: जैसलमेर में भारत-पाक बॉर्डर पर हीट स्ट्रोक से BSF जवान की बिगड़ी तबीयत, जोधपुर किया गया रेफर

Jaisalmer Weather: शुक्रवार को जैसलमेर स्थित भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ के एक जवान के हीटस्ट्रोक के कारण तबीयत बिगड़ने की खबर सामने आई है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Heat Stroke Effects: राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों की जान जा रही है. सरकारी आंकड़ों में अभी तक प्रदेश में गर्मी से 5 लोगों की मौत बात कही जा रही है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट की माने तो यह आंकड़ा 65 के पार चुका है. बीते एक पखवाड़े से प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से जीव-जंतू, पक्षियों के साथ-साथ आम लोग भी परेशान है. जो लोग साधन संपन्न हैं, उन्हें तो कोई खास परेशानी नहीं है, लेकिन कामगार, महेनतकश लोगों की हालत शराब हो रही है. इस बीच शुक्रवार को जैसलमेर स्थित भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ के एक जवान के हीटस्ट्रोक के कारण तबीयत बिगड़ने की खबर सामने आई है. 

मिली जानकारी के अनुसार भारत-पाक सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवान की शुक्रवार दोपहर में अचानक तबीयत बिगड़ी. जिसके बाद उसे आनन-फानन में राजकीय जवाहर अस्पताल लाया गया. जहां अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में BSF जवान का उपचार करने के बाद उनकी स्थिति गंभीर देखते हुए जोधपुर रेफर कर दिया गया है.  

Advertisement

एमएल डोगरा नामक बीएसएफ जवान की बिगड़ी तबीयत

हीटस्ट्रोक पीड़ित बीएसएफ जवान की पहचान 57 वर्षीय एमएल डोगरा के रूप में हुई है. डोगरा 92 बटालियन बरमसर में तैनात हैं. जवान को प्राथमिक उपचार के बाद जोधपुर रेफर किया गया. जवान के साथ BSF के अधिकारी भी अस्पताल पहुंचे थे. रेफर किए जाने के बाद कुछ साथी जवान भी उनके साथ जोधपुर गए हैं.  

Advertisement

जवान को था 103 डिग्री बुखार

जवाहर हॉस्पिटल के फिजीशियन डॉ. गुर्जर ने जवान का चेक अप कर प्राथमिक उपचार दिया. BSF जवान की गंभीर हालत को देखते हुए उसे जोधपुर रेफर किया गया. जानकारी के अनुसार बीएसएफ़ जवान एम एल डोगरा हाल ही में बीएसएफ़ कंपनी के साथ कश्मीर गया था.उसकी कंपनी 2 दिन पहले ही कश्मीर से लौटी है.मौसम बदलने की वजह से उसको बुखार आ गया. बताया गया कि चिकित्स्कों ने जब चेकअप किया तो जवान को करीब 103 डिग्री बुखार था.

Advertisement

27 मई को एक जवान की हुई थी मौत

मालूम हो कि पश्चिमी राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी से हीट स्ट्रोक में मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. 27 मई को भी जैसलमेर में भारत-पाक सीमा पर तैनात बीएसएफ के एक जवान की हीट स्ट्रोक से मौत हुई थी. इसके अलावा जिले में 3-4 लोगों की मौत गर्मी से होने की बात कही जा रही है. हालांकि आधिकारिक पुष्टि नहीं है. 

यह भी पढ़ें - भारत-पाक सीमा पर तैनात BSF जवान की हीट स्ट्रोक से मौत, 55 डिग्री के पार पहुंचा तापमान