विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: अब प्रतियोगी परीक्षा में नकल किया तो पकड़े जाएंगे अभ्यर्थी, RPSC ने उठाया ये कदम

RPSC: राजस्थान लोक सेवा आयोग मई-जून में असिस्टेंड प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और पीटीआई की भर्ती होनी है. इसके लिए 16 मई से 2 जून तक परीक्षा होगी.

Read Time: 2 min
Rajasthan: अब प्रतियोगी परीक्षा में नकल किया तो पकड़े जाएंगे अभ्यर्थी, RPSC ने उठाया ये कदम
प्रतीकात्मक तस्वीर.

RPSC: प्रतियोगी परीक्षा 16 मई से शुरू होगी. 27 विषयों की असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा होगी. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने नकल रोकने के लिए अभ्यर्थियों की हैंडराइटिंग का नमूना भी अटेंडेंस शीट पर लिया जाएगा. इस प्रकार अटेंडेंस शीट पर अभ्यर्थियों की स्पष्ट और बड़ी फोटो प्रिंट की जाएगी, जिससे परीक्षा केंद्र पर मौजूद शिक्षक अभ्यर्थी की पहचान करने पाएंगे. दूसरी की जगह परीक्षा देने वालों की पहचान हो पाएगी.   

अटेंडेंस शीट पर अभ्यर्थियो को एक वाक्य में लिखना होगा

RPSC सचिव के अनुसार अब प्रवेश पत्र के साथ अटेंडेंस शीट पर अभ्यर्थियों को एक वाक्य लिखना होगा. परीक्षा केंद्र में मौजूद शिक्षक अभ्यर्थी के हस्ताक्षर और हैंड राइटिंग के नमूनों का मिलान करेंगे. इससे पहले फार्म भरते समय लिखे गए शब्दों से मिलान किया जाएगा, इससे फर्जीवाड़ा पर लगेगी. राजस्थान लोक  सेवा आयोग भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने और नकल गिरोह पर नकेल कसने के लिए प्रयोग करने जा रहा है. अभ्यर्थी की हैंडराइटिंग के नमूने के साथ अटेन्डेन्स शीट पर पहले से ज्यादा बड़ी और साफ फोटो होगी. 

सुरक्षा के लिए पुलिस के साथ आयोग करेगा मीटिंग 

आयोग प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा के संबंध में भी कई जरूरी कदम उठाए हैं. सुरक्षा और परीक्षा को आसानी से कराने के लिए 9 मई 2024 को अतिरिक्त महानिदेशक, पुलिस, एसओजी एवं एटीएस, जयपुर, जिला कलक्टर, अजमेर व जयपुर, पुलिस आयुक्त जयपुर, पुलिस अधीक्षक अजमेर, अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं परीक्षा समन्वयक अजमेर व जयपुर, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (परीक्षा प्रभारी) पुलिस आयुक्तालय जयपुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस नोडल अधिकारी अजमेर, संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा अजमेर व जयपुर तथा जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) अजमेर व जयपुर के साथ वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विचार विमर्श भी किया जाएगा. 

27 विषयों के कुल 2033 पदों के लिए 182257 अभ्यर्थी पंजीकृत

आयोग के मुख्य परीक्षा नियंत्रक आशुतोष गुप्ता ने बताया कि उक्त परीक्षा के तहत 27 विषयों के कुल 2033 पदों के लिए परीक्षाओं का आयोजन अजमेर और जयपुर जिला मुख्यालय पर निर्धारित कार्यक्रमानुसार किया जाएगा. परीक्षा के लिए 1 लाख 82 हजार 257 अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: रविंद्र सिंह भाटी को गिफ्ट में मिली बुलेट प्रूफ कार! इस विदेशी गाड़ी की कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close