विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 19, 2023

कोटा में छात्रों के सुसाइड पर CM गहलोत सख्त, बनाई कमेटी, 15 दिनों में मांगी रिपोर्ट

कोचिंग सिटी कोटा में छात्रों के सुसाइड की बढ़ती घटनाओं पर सीएम गहलोत ने कमेटी बनाने का निर्देश दिया है. यह कमेटी कोचिंग संस्थानों के मालिक, अभिभावक के साथ-साथ अन्य स्टेकहोल्डर से बात कर 15 दिनों में रिपोर्ट देगी.

Read Time: 3 min
कोटा में छात्रों के सुसाइड पर CM गहलोत सख्त, बनाई कमेटी, 15 दिनों में मांगी रिपोर्ट
आत्महत्या के मामलों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राजस्थान की नहीं, बल्कि देश की समस्या है. (फाइल)
जयपुर:

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा में कोचिंग छात्रों के आत्महत्या के मामलों को गंभीरता से लिया है. मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को अपने निवास पर विभिन्न कोचिंग संस्थानों के संचालकों के साथ मीटिंग की. जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक कमेटी बनाने का निर्देश दिया. उन्होंने कमेटी से 15 दिनों में रिपोर्ट मांगी है. कमेटी रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे ठोस निर्णय लेगी कि आत्महत्या के मामलों की रोकथाम के लिए क्या रुख अपनाना है. 

सीएम आवास पर हुई मीटिंग में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला, जाहिदा खान और प्रशासनिक अधिकारी, कोचिंग संस्थानों के संचालक आदि मौजूद रहे. मीटिंग में कोचिंग संस्थानों में छात्रों की आत्महत्या के कारणों और ऐसे मामलों को रोकने के मसले  पर मंथन हुआ.
 

राजस्थान के कोटा में कोचिंग संस्थानों में छात्रों की आत्महत्या के अब तक 21 मामले सामने आए हैं. छात्रों के सुसाइड पर लगाम लगाने के लिए सीएम ने कमेटी बनाने का निर्देश दिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समस्या केवल राजस्थान की ही नहीं है, बल्कि पूरे देश की समस्या है. मैंने एनसीआरबी के डाटा देखे हैं. 2021 में देशभर में 13 हजार छात्रों ने आत्महत्याएं की हैं. महाराष्ट्र में 1834, एमपी में 1308, तमिलनाडु 1246, कर्नाटक में 855 और उड़ीसा में 834 सुसाइड शामिल हैं.

सीएम ने कहा कि एक बच्चा भी चला जाए तो परेंट्स को कितना दुख होता है, यह कल्पना से बाहर है. इसलिए मैंने जानबूझकर अचानक ही मुख्य सचिव को फोन किया. सीएम ने कोटा में छात्रों की मौतों को लेकर कहा कि 8 महीने में 18 मौत की बात सुन रहे थे, अभी कल या परसों एक मौत और हो गई है. 

s3ct9ftg

कोटा में छात्रों के सुसाइड के मसले पर सीएम की मीटिंग

मीटिंग में सीएम गहलोत ने उच्च और तकनीकी शिक्षा सचिव भवानी सिंह देथा की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि कमेटी के स्टेक होल्डर्स पैरेंट्स भी हों और संस्थाओं के प्रबंधक भी. इस मसले पर जिनकी सुझाव देने की रूचि हो, उन सबको स्टेक होल्डर्स बना दें. सीएम ने कहा कि कमेटी 15 दिन में रिपोर्ट दें. सब मिलाकर जो सुझाव आएं, उस पर कोई ठोस फैसला होना चाहिए। ताकि आगे ऐसी घटनाएं नहीं हो.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close