विज्ञापन
Story ProgressBack

सीएम भजन लाल शर्मा ने ERCP के तहत बन रहे बांध का किया निरीक्षण, अधिकारियों ने कहा- 90 फीसदी तैयार

नोनेरा बैराज का निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के साथ केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी मौजूद थे. उन्होंने ईआरसीपी प्रोजेक्ट के तहत निर्माण किया जा रहे पहले बांध का निरीक्षण किया.

Read Time: 3 min
सीएम भजन लाल शर्मा ने ERCP के तहत बन रहे बांध का किया निरीक्षण, अधिकारियों ने कहा- 90 फीसदी तैयार
ईआरसीपी प्रोजेक्ट का सीएम भजन लाल शर्मा ने निरीक्षण किया.

Bhajan Lal Sharma: ERCP प्रोजेक्ट को लेकर राजस्थान और मध्य प्रदेश सरकार दोनों ही MOU साइन करने के बाद इस प्रोजेक्ट की काम में तेजी लाने के लिए लगे हुए हैं. चूकि लोकसभा चुनाव नजदीक है तो सरकार चाहती है इस प्रोजेक्ट का काम तेजी से हो और इसके सहारे चुनाव में फायदा मिले. लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ईआरसीपी प्रोजेक्ट को लेकर रणनीति भी तैयार कर रही है. वहीं, इस बीच मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा रविवार (4 फरवरी) को कोटा पहुंचे जहां ERCP प्रोजेक्ट का दौरा कर उन्होंने नोनेरा बैराज का निरीक्षण किया.

नोनेरा बैराज का निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के साथ केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी मौजूद थे.  उन्होंने ईआरसीपी प्रोजेक्ट के तहत निर्माण किया जा रहे पहले बांध का निरीक्षण किया.

बांध का काम 90 प्रतिशत पूर्ण

सीएम भजन लाल शर्मा और गजेंद्र सिंह शेखावत निर्माण किये जा रहे बांध का निरीक्षण किया तो अधिकारियों ने सीएम भजन लाल को प्रगति रिपोर्ट बताया. उन्होंने कहा कि बांध का करीब 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. 

आपको बता दें राजस्थान के 13 जिलों के लिए पेयजल और सिंचाई के लिए किसानों को पानी की भरपूर सप्लाई की जा सकेगी. 40 हज़ार करोड़ की इस योजना के तहत राजस्थान के कई जिलों में बांधो का निर्माण किया जाएगा.  इससे पूर्व सीएम भजनलाल ने चंबल नदी पर बने राणा प्रताप बांध और जवाहर सागर बांध का भी हवाई सर्वेक्षण किया.

170 किमी दूर जाएगा नदियों का सरप्लस पानी 

ईआरसीपीप्रोजेक्ट के तहत हाड़ौती की नदियों के सर प्लस पानी को 170 किलोमीटर दूर तक ले जाया जाना है. इसके लिए पंपिंग, ग्रेविटी चैनल एस्कैप, ग्रेविटी फीडर, कैनाल, सुरंग और पानी के लिए पुलिया बनेगी. करीब 40,000 करोड़ से ज्यादा की परियोजना में 2 लाख हेक्टेयर जमीन को संचित करना और करीब 62 लाख की आबादी को पेयजल उपलब्ध कराना है. साथ ही, ईआरसीपी से हाड़ौती के चारों जिलों बारां, बूंदी, कोटा और झालावाड़ के अलावा सवाई माधोपुर, अजमेर, टोंक, जयपुर, दौसा, करौली, अलवर, भरतपुर और धौलपुर को फायदे का दावा किया जा रहा है.

य़ह भी पढ़ेंः मिशन 25 के लिए बीजेपी ने शुरू किया 'गांव चलो अभियान', सीएम भजन लाल से लेकर वसुंधरा तक गांव में बीताएंगे 24 घंटे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close