विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election 2023: 'भाजपा के तीन हथियार हैं, 'ईडी-सीबीआई, ध्रुवीकरण और झूठ', कोटा में बोले जयराम रमेश

जयराम रमेश ने कहा, भाजपा ‘भारतीय झूठ पार्टी' है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका प्रमुख चेहरा हैं. कांग्रेस में संगठन सर्वोच्च है और यह पार्टी का एकमात्र चेहरा है. रमेश ने दावा करते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में हमें पूर्ण जनादेश मिलेगा और कांग्रेस राजस्थान में सरकार बनाएगी.

Read Time: 4 min
Rajasthan Election 2023: 'भाजपा के तीन हथियार हैं, 'ईडी-सीबीआई, ध्रुवीकरण और झूठ', कोटा में बोले जयराम रमेश
जयराम रमेश

Rajasthan Election 2023: कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर कांग्रेस के खिलाफ 'झूठ' फैलाने का आरोप लगाते हुए गुरुवार को उन्हें 'झूठ का जगद्गुरु' कहा. रमेश का यह बयान ऐसे समय आया है जब मोदी ने कुछ दिन पहले विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार के दौरान राहुल गांधी को 'मूर्खों का सरदार' कहा था.

गुरूवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जयराम रमेश ने भाजपा और पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए दावा किया कि कांग्रेस अपने विकास और कल्याणकारी योजनाओं के कारण राजस्थान में सत्ता बरकरार रखेगी.

'राजस्थान में बनेगी कांग्रेस सरकार'

जयराम रमेश ने कहा, भाजपा ‘भारतीय झूठ पार्टी' है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका प्रमुख चेहरा हैं. कांग्रेस में संगठन सर्वोच्च है और यह पार्टी का एकमात्र चेहरा है. रमेश ने दावा करते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में हमें पूर्ण जनादेश मिलेगा और कांग्रेस राजस्थान में सरकार बनाएगी.

झूठ के जगद्गुर  हैं मोदी 

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के लिए राहुल गांधी की अगुवाई वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा' को श्रेय देते हुए रमेश ने कहा कि परिणाम राजस्थान में भी दोहराया जाएगा. प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कांग्रेस महासचिव ने कहा कि वह झूठ के जगद्गुरु हैं. उन्होंने मोदी पर प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ झूठे आरोप लगाने और दुष्प्रचार करने का आरोप लगाया.

प्रधानमंत्री की झूठ की एक विशिष्ट रणनीति है

रमेश ने कहा, प्रधानमंत्री की झूठ की एक विशिष्ट रणनीति है. भाजपा के पास केवल तीन हथियार हैं, ईडी-सीबीआई, ध्रुवीकरण और 'झूठ', जबकि कांग्रेस के पास इन तीनों हथियार का मुकाबला करने के लिए विकास कार्य, किसानों की ऋण माफी, कल्याणकारी योजनाएं और प्रदेश कांग्रेस द्वारा दी गई सात गारंटी हैं.

गौरतलब है पीएम मोदी ने मंगलवार को मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार करते हुए राहुल गांधी का बिना नाम लिए चीन निर्मित मोबाइल फोन पर उनकी टिप्पणी का मखौल उड़ाया था और उन्हें 'मूर्खों का सरदार' कहा था. इस पलटवार करते हुए रमेश ने प्रधानमंत्री को झूठ का जगदगुरू बताया है. 

मोदी ने राहुल गांधी को कहा था मूर्खों के सरदार 

मोदी ने गांधी का नाम लिए बिना कहा था, कल कांग्रेस के एक महाज्ञानी कह रहे थे कि भारत के लोगों के पास ‘मेड इन चाइना' फोन होता है. अरे, मूर्खों के सरदार .. किस दुनिया में रहते हैं, ये लोग. मुझे आश्चर्य है कि उन्होंने कौन सा विदेशी चश्मा पहन रखा है. इनको अपने देश की उपलब्धि नहीं देखने की बीमारी हो गई है. आज भारत दुनिया में मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता बन गया है.

रमेश ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री हमेशा विकास के 'गुजरात मॉडल' की बात करते हैं लेकिन पिछले पांच वर्षों में राजस्थान में विकास का एक नया मॉडल सामने आया है.

'ERCP पर केंद्र का रवैया भेदभावपूर्ण है'

कांग्रेस नेता रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री ने दावा किया था कि वह देश के संघीय ढांचे पर कोई हमला नहीं होने देंगे, लेकिन सच्चाई यह है कि राज्यों को केंद्र से कोई समर्थन नहीं मिल रहा है. उन्होंने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) और कोटा में हवाई अड्डे के निर्माण को लेकर केंद्र पर राजस्थान के खिलाफ भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया.

सेना का भी राजनीतिकरण कर दिया गया

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि मोदी के शासन में सेना का भी राजनीतिकरण कर दिया गया है. उन्होंने दावा किया कि मोदी सरकार ने पिछली कांग्रेस नीत सरकार द्वारा शुरू की गई 15-20 योजनाओं का श्रेय हड़पने के लिए उनके नाम बदल दिए हैं.

यह भी पढ़ें- EXPLAINER: इस शहर के पास है राजस्थान की सत्ता की चाबी, इन 8 सीटों से समझें पूरा गणित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close