विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: विधानसभा के नतीजों के हिसाब से पहले चरण की 12 में से कांग्रेस को 7 और भाजपा को मिल सकती हैं 5 सीट

12 में से 7 लोकसभा सीटें ऐसी है जहां कांग्रेस बढ़त में है. यानी इन 7 लोकसभा सीटों में कांग्रेस के पास ज्यादा विधायक हैं. झुंझुनू सीट पर कांग्रेस के सबसे ज्यादा 8 में से 6 विधायक हैं, यहां भाजपा के पास 2 विधायक है.  वहीं चुरू, सीकर, करौली -धौलपुर और अलवर में कांग्रेस के पास 8 में से 5 विधायक हैं. यहां भाजपा के पास क्रमशः 2, 3, 2 और 3 विधायक हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan: विधानसभा के नतीजों के हिसाब से पहले चरण की 12 में से कांग्रेस को 7 और भाजपा को मिल सकती हैं 5 सीट
प्रतीकात्मक तस्वीर

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में अब चुनावी समा बंधने लगा है. गृह मंत्री अमित शाह ने ताबड़तोड़ बैठक कर भाजपा कार्यकर्ताओं को जीत का फॉर्मूला बताया है. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर के कोटपूतली में सभा को संबोधित करेंगे. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी 6 अप्रैल को जयपुर आएंगे. वे यहां कांग्रेस का घोषणा पत्र भी रिलीज करेंगे. जहां भाजपा की कोशिश क्लीन स्वीप के हैट्रिक लगाने की है, वहीं कांग्रेस हर हाल में भाजपा को रोकना चाहती है. 

पहले चरण में राज्य की 12 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. इनमें से 11 सीटें भाजपा के पास हैं और 1 सीट आरएलपी के पास है. विधानसभा चुनाव के आंकड़े देखें तो 12 लोकसभा सीटों की 96 विधानसभा सीटों में कांग्रेस के पास 45, भाजपा के पास 44 और अन्य के खाते में 7 सीटें हैं. 

विधायकों के हिसाब से कांग्रेस को बढ़त 

12 में से 7 लोकसभा सीटें ऐसी है, जहां कांग्रेस बढ़त में है. यानी इन 7 लोकसभा सीटों में कांग्रेस के पास ज्यादा विधायक हैं. झुंझुनूं सीट पर कांग्रेस के सबसे ज्यादा 8 में से 6 विधायक हैं, यहां भाजपा के पास 2 विधायक है. वहीं चुरू, सीकर, करौली -धौलपुर और अलवर में कांग्रेस के पास 8 में से 5 विधायक हैं. यहां भाजपा के पास क्रमशः 2, 3, 2 और 3 विधायक है.

राजस्थान लोकसभा की 5 सीटें ऐसी है जहां भाजपा आगे है. भरतपुर में कांग्रेस का एक भी विधायक नहीं है. बीकानेर, जयपुर और भरतपुर में भाजपा के पास 8 में से 6 विधायक हैं.

जयपुर ग्रामीण और दौसा में भाजपा के 5-5 विधायक हैं.

भरतपुर की 8 सीटों में कांग्रेस के पास एक भी विधायक नहीं है. पहली फेज में यह इकलौती ऐसी सीट है, जहां कांग्रेस के पास कोई सीट नहीं है. हालांकि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सहयोगी रही और अब एनडीए में शामिल आरएलडी के पास 1 सीट जरूर है. 

सीकर, चुरू, झुंझुनूं और नागौर में कड़ा मुकाबला

भाजपा के मिशन 25 में सबसे बड़ा रोड़ा शेखावाटी की सीटें बन सकती हैं. सीकर में 5 सीटें जीतने के बाद भी कांग्रेस ने रणनीति के तहत यह सीट गठबंधन में सीपीआई एम के लिए छोड़ दी ताकि वोटों का बंटवारा न हो. वहीं चुरू में सिटिंग सांसद राहुल कसवां ने टिकट कटने के बाद पाला बदल कर चुनाव को दिलचस्प बना दिया है.

झुंझुनूं में बृजेंद्र ओला एवं शुभकरण चौधरी की लड़ाई में राजेंद्र गुढ़ा ने भी एंट्री ले ली है. नागौर में 2019 के दोनों लड़ाके पाला बदल कर आमने - सामने हैं. यह सीटें पहले चरण में हॉट सीट बनी हुई हैं.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में कांग्रेस के पक्ष में आएंगे चौकाने वाले परिणाम, NDTV इंटरव्यू में कांग्रेस नेता ने किया दावा, जानिए क्या कुछ कहा ?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close