विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान विधानसभा में जुबेर और यूनुस खान ने रचा इतिहास, डेढ़ दर्जन विधायकों ने संस्कृत में ली शपथ, देखें लिस्ट

कांग्रेस के विधायक जुबेर खान और युनूस खान ने विधानसभा में संस्कृत भाषा में शपथ ग्रहण कर इतिहास रच दिया. माना जा रहा है संभवतः पहली बार किसी अल्पसंख्यक समुदाय के विधायकों ने संस्कृत में शपथ ग्रहण किया है.

Read Time: 5 min
राजस्थान विधानसभा में जुबेर और यूनुस खान ने रचा इतिहास, डेढ़ दर्जन विधायकों ने संस्कृत में ली शपथ, देखें लिस्ट

Rajasthan News: राजस्थान की नवगठित 16वीं विधानसभा का पहला सत्र 20 दिसंबर को शुरू हुआ. दो दिवसीय इस सत्र को विधायकों के शपथ ग्रहण के लिए बुलाया गया है. प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई. जिसमें सबसे पहले सीएम भजन लाल शर्मा को शपथ दिलाई गई. इसके बाद दोनों डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने शपथ ग्रहण ली. वहीं, विधानसभा में कई विधायकों ने राजस्थानी भाषा में शपथ लेनी चाही. लेकिन उन्हें रोका गया. जबकि कांग्रेस के विधायक जुबेर खान और युनूस खान ने विधानसभा में संस्कृत भाषा में शपथ ग्रहण कर इतिहास रच दिया. हालांकि डेढ़ दर्ज विधायकों ने संस्कृत में शपथ ग्रहण किया लेकिन माना जा रहा है संभवतः पहली बार किसी अल्पसंख्यक समुदाय के विधायकों ने संस्कृत में शपथ ग्रहण किया है.

16वीं विधानसभा के पहले सत्र के पहले दिन बुधवार को जुबेर खान, यूनुस खान सहित कई नवनिर्वाचित विधायकों ने संस्कृत में शपथ ली. अनेक विधायकों ने राजस्थानी में शपथ लेनी चाही लेकिन आसन ने व्यवस्था का हवाला देते हुए इससे इनकार कर दिया. सत्र की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई. लगभग एक दर्जन विधायकों ने संस्कृत में शपथ ली. उनमें रामगढ़ से कांग्रेस विधायक जुबेर खान, डीडवाना से निर्दलीय विधायक यूनुस खान, भाजपा विधायक दीप्ति माहेश्वरी तथा नौक्षम चौधरी भी शामिल हैं.

संस्कृत में शपथ लेने वाले विधायक

जुबेर खान, यूनुस खान, महंत प्रतापपुरी,  गोपाल शर्मा, पब्बाराम बिश्नोई, वासुदेव देवनानी, उदयलाल भडाना, नौक्षम चौधरी, बाल मुकुंद आचार्य, बाबू सिंह राठौड़, छगन सिंह राजपुरोहित, जोगेश्वर गर्ग, कैलाश चंद्र मीणा, जेठानंद व्यास, जोराराम कुमावत, दीप्ति किरण माहेश्वरी.

Latest and Breaking News on NDTV

विधायक अंशुमान सिंह भाटी हुए नाराज

कोलायत से विधायक अंशुमान सिंह भाटी ने सबसे पहले राजस्थानी में शपथ लेनी चाही. लेकिन प्रोटेम स्पीकर सराफ ने राजस्थानी के संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल नहीं होने तथा सदन की व्यवस्था का हवाला देते हुए इसकी अनुमति देने से इनकार किया. लेकिन भाटी नाराज हो गए और कहा कि हमें ऐसे रोका नहीं जा सकता है. हालांकि बाद में भाटी ने हिंदी में शपथ ली. वहीं शिव से युवा विधायक रवींद्र भाटी ने राजस्थानी में पूरी शपथ पढ़ ली फिर आसन के कहने पर उन्होंने हिंदी में शपथ पढ़ी. सूरतगढ़ से विधायक डूंगरराम के साथ साथ बाबू सिंह राठौड़, भीमराज भाटी ने भी राजस्थानी में शपथ लेनी चाही और बाद में हिंदी में शपथ ली.

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस विधायकों ने बांधी काली पट्टी

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक शांति धारीवाल ने अचानक सत्र बुलाने पर आपत्ति जताई. वहीं कांग्रेस के विधायकों ने संसद में विपक्षी सांसदों के निलंबन को लेकर अपना विरोध जताने के लिए बांह पर काली पट्टी बांधकर सदन में पहुंचे. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने शपथ लेने के बाद संसद से विपक्ष के सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाना चाहा लेकिन आसन ने इसकी अनुमति नहीं दी.

सदन में इस दौरान मौजूद प्रमुख चेहरों में कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट तो सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं अन्य नेता नजर आए.

पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचे विधायक

बता दें, पहले दिन दिन राजस्थान की अनूठी संस्कृति की झलक भी सदन में दिखी. भारत आदिवासी पार्टी के तीनों विधायक पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचे. युवा विधायक भाटी भी पारंपरिक राजधानी वेशभूषा में शपथ लेने पहुंचे. अनेक विधायकों ने राजस्थानी साफे एवं पगड़ी पहन रखी थी. सत्तापक्ष के अनेक विधायकों ने पार्टी का 'दुपट्टा' गले में ले रखा था. जबकि बयाना से निर्दलीय विधायक ऋतु बनावत ट्रैक्टर चलाकर विधानसभा पहुंची. बीकानेर पश्चिम से विधायक जेठानंद व्यास बाइक पर विधानसभा आए.

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान की नवगठित 16वीं विधानसभा का यह पहला सत्र है. लगभग नौ विधायक सदन में उपस्थित नहीं होने के कारण बुधवार को शपथ नहीं ले पाए. इन्हें बृहस्पतिवार (21 दिसंबर) को शपथ दिलाई जाएगी. इसके साथ ही कल राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव होगा.

विधानसभा की 200 में से 199 सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ. भाजपा ने 115 सीट जीतीं, जबकि कांग्रेस को 69 सीट मिलीं. करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. इस सीट पर अब पांच जनवरी को मतदान होगा. भाजपा की ओर से वरिष्ठ विधायक वासुदेव देवनानी को विधानसभा अध्यक्ष बनाने की बनाने की घोषणा की गई है.

यह भी पढ़ेंः CM भजन लाल को फिर आया दिल्ली से बुलावा, शाम 7 बजे दोनों डिप्टी सीएम के साथ करेंगे प्रस्थान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close