विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election Results: राजस्थान विधानसभा चुनाव में BJP को मिला पूर्ण बहुमत

Rajasthan result live update: राजस्थान में करीब सवा दो घंटे की वोटों की गिनती हो चुकी है. अभी तक सभी 199 सीटों का रुझान सामने आ गया है. राजस्थान में राज बदलने की परंपरा कायम रहती नजर आ रही है. आज हो रही वोटों की गिनती में भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाती नजर आ रही है.

Read Time: 16 min
Rajasthan Election Results:  राजस्थान विधानसभा चुनाव में BJP को मिला पूर्ण बहुमत
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और सीएम अशोक गहलोक की तस्वीर

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 का परिणाम आज(3 दिसंबर) को आ गया है. साथ ही राजस्थान में राज बदलने की परंपरा कायम रही है. आज हो रही वोटों की गिनती में भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बन चुकी है.

बता दें कि प्रदेश में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं. 3 दिसंबर यानी आज चुनाव के नतीजे आएंगे. लेकिन उससे पहले कई एजेंसीज ने एग्जिट पोल्स जारी किए थे जिसमें बीजेपी की सरकार बनने की भविष्यवाणी की गई थी. राजस्थान में 200 विधानसभा सीटें हैं. वहीं बहुमत का आंकड़ा 101 है. हालांकि इस बार चुनाव 199 सीटों पर हुआ है. जिसके बाद बहुमत का आंकड़ा 101 से 100 रह गया है. राजस्थान में कुल मिलाकर 1862 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं.

राजस्थान में जीत पर PM मोदी की पहली प्रतिक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा की प्रचंड जीत पर प्रतिक्रिया दी है. सोशल साइट एक्स पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 'हम जनता जनार्दन को नमन करते हैं, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के नतीजों से संकेत मिलता है कि भारत की जनता मजबूती से सुशासन और विकास की राजनीति के साथ है'.

राजस्थान में हार के बाद राहुल गांधी का पहला रिएक्शन

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में करारी हार के बाद पूर्व कांग्रेस राहुल गांधी का पहला रिएक्शन आ गया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 'मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का जनादेश हम विनम्रता पूर्वक स्वीकार करते हैं. तेलंगाना के लोगों का मेरा बहुत धन्यवाद, प्रजालु तेलंगाना बनाने का वादा हम जरूर पूरा करेंगे. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का जनादेश हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं - विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी. तेलंगाना के लोगों को मेरा बहुत धन्यवाद - प्रजालु तेलंगाना बनाने का वादा हम ज़रूर पूरा करेंगे. सभी कार्यकर्ताओं को उनकी मेहनत और समर्थन के लिए दिल से शुक्रिया'.

हार के बाद सीएम गहलोत का पहला रिएक्शन

राजस्थान में कांग्रेस की हार के बाद मुख्यमंत्री गहलोत 6:30 बजे राजभवन की ओर रवाना हुए. जहां वो राज्यपाल कलराज मिश्र को उन्होंने इस्तीफा सौंपा. इस बीच सीएम गहलोत का पहला रिएक्शन सामने आ गया है. सोशल मीडिया मंच एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने लिखा कि 'राजस्थान की जनता द्वारा दिए गए जनादेश को हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं. यह सभी के लिए एक अप्रत्याशित परिणाम है. राजस्थान की जनता द्वारा दिए गए जनादेश को हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं. यह सभी के लिए एक अप्रत्याशित परिणाम है. यह हार दिखाती है कि हम अपनी योजनाओं, कानूनों और नवाचारों को जनता तक पहुंचाने में पूरी तरह कामयाब नहीं रहें. मैं नई सरकार को शुभकामनाएं देता हूं'.

भाजपा उम्मीदवार नरपत सिंह राजवी की जमानत जब्त

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी के गृह जिले चित्तौड़गढ़ सीट पर भाजपा प्रत्याशी की जमानत जब्त हो गई हैं. चित्तौड़गढ़ सीट पर भाजपा ने इस बार पूर्व मुख्यमंत्री भैरो सिंह शेखावत के दामाद राजवी को प्रत्याशी बनाया था. राजीव को इस सीट पर महज 19714 वोट ही मिले. राजवी को हराने वाले निर्दलीय उम्मीदवार चन्द्रभान सिंह आक्या को  97 हज़ार 340 मत मिले.वहीं, कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह जाड़ावत को 90 हज़ार 619 मत मिले.निर्दलीय उम्मीदवार चन्द्रभान सिंह आक्या 6721 मतों से विजय हुए.

अजमेर उत्तर से भाजपा प्रत्याशी वासुदेव देवनानी जीते

अजमेर उत्तर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी वासुदेव देववानी जीत गए हैं. जबकि नसीराबाद सीट से कांग्रेस प्रत्याशी शिव प्रकाश गुर्जर अपने निकटमत प्रतिद्वंदी से 3820 मतों से आगे चल रहे हैं. वहीं, ब्यावर सीट पर 13 राउंड की गिनती केबाद कांग्रेस प्रत्याशी 9978 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं. जबकि मसूदा सीट से भाजपा प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह कानावत 7407 वोटों से आगे चल रहे हैं.

हवामहल सीट से भाजपा प्रत्याशी आचार्य बालमुकुंद चुनाव जीते

हवामहल विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी आचार्य बालमुकुंद चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को हराया है.

सतीश पुनिया को मिली हार

जयपुर के आमेर सीट से भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया को हार का सामना करना पड़ा. पुनिया को कांग्रेस के प्रत्यशी प्रशान्त शर्मा ने मात दी है. 

झालारापाटन से बड़ी जीत की ओर बढ़ रही हैं वसुंधरा राजे 

राजस्थान की पूर्व सीएम और झालरापाटन से भाजपा प्रत्याशी वसुंधरा राजे सिंधिया लगातार कांग्रेस प्रत्याशी रामला पर बढ़त बनाए हैं. वसुंधरा राजे 12वें राउंड पूरा होने पर कांग्रेस प्रत्याशी से करीब 48489 वोटों से आगे थीं. वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट पर 103010 वोटो हासिल कर पहले स्थान पर बरकरार हैं. 

अलवर शहर से भाजपा के संजय शर्मा जीते

अलवर शहार से भाजपा उम्मीदवार संजय शर्मा ने जीत दर्ज कर ली है, जबकि बहरोड़ विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी डा. जसवंत यादव भी जीत गए हैं. 

विद्याधर नगर से भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी की जीत

किशनपोल सीट से कांग्रेस कैंडीडेट अमीन कागजी और विद्याधर नगर से भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी जीत दर्ज की है. कांग्रेस प्रत्याशी अमीन कागजी ने चंद्रमोहन बंटवारा को 7 हजार अधिक वोटों से हराया, जबकि दीया कुमारी ने कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को करीब 60 हजार वोटों से हराया है.

डूंगरपुर सीट पर मतगणना के 8 राउंड पूरे

डूंगरगढ़ विधानसभा सीट पर मतगणना के 8 राउंड पूरे हो चुके हैं. यहां बीजेपी कैंडीडेट ताराचंद सबसे आगे चल रहे हैं. ताराचंद 28 253 मत मिला है, जबकि और सीपीएम कैंडीडेट गिरधारी महिया 20214 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि कांग्रेस के मंगलाराम गोदारा 17408 वोटो को साथ तीसरे स्थान पर हैं.

BAP के राजकुमार रोत जीते

जिला डूंगरपुर विधानसभा चोरासी से भारत आदिवासी पार्टी (BAP) के राजकुमार रोत जीत गए हैं. भाजपा के सुशील कटारा को 57 हजार से अधिक वोट से शिकस्त दी है.

लक्ष्मणगढ़ से डोटासरा आगे

लक्ष्मणगढ़ विधानसभा से 11वें राउंड में 9573 मतों से कांग्रेस के गोविंद सिंह डोटासरा आगे चल रहे हैं.

अजमेर में विधानसभा सीटों का हाल

किशनगढ़ पांच राउंड पूरे हो चुके है, 7787 वोटों के साथ कांग्रेस के विकास चौधरी आगे चल रहे हैं. ब्यावर में सातवें राउंड में 11039 वोटों के साथ कांग्रेस प्रत्याशी पारस मल आगे हैं. अजमेर दक्षिण से आठ राउंड में  3487 मतों से बीजेपी की अनिता भदेल आगे चल रही हैं. नसीराबाद सात राउंड पूरे कांग्रेस प्रत्याशी शिव प्रकाश गुर्जर 468 वोट से आगे चल रहे हैं. 

आमेर में 13 राउंड पूरे

आमेर 13 राउंड पूरे, सतीश पूनिया 5844 वोटों की बढ़त बनाए हुए हैं. 

चूरू में विधानसभा सीटों का हाल

सरदारशहर में 8वें राउंड के बाद कांग्रेस के अनिल शर्मा 2020 मतों से आगे चल रहे हैं. तारानगर में 7 राउंड के बाद राजेंद्र राठौड़ 7124 मतों से पीछे चल रहे हैं जबकी नरेन्द्र बुडानिया बढ़त बनाए हुए हैं. सादुलपुर से 8 राउंड में बसपा के मनोज न्यांगली 4313 वोटों से आगे चल रहे हैं. चूरू से 7 राउंड में भाजपा के हरलाल सारण 15671 वोटों से आगे चल रहे हैं. रतनगढ़ से 8 राउंड के बाद कांग्रेस के पूसाराम गोदारा 11125 मतों से आगे चल रहे हैं. सुजानगढ़ से 9वें राउंड के बाद भाजपा की संतोष मेघवाल 1614 मतों से आगे चल रहे हैं. 

धरियावद 8वां राउंड

बीजेपी के कन्हैयालाल मीणा को 4702 वोट मिले. कांग्रेस के नगराज मीणा को 2612 वोट मिले. बीएपी के थावरचन्द मीणा को 3805 मत मिले. बीजेपी के कन्हैयालाल मीणा 22697 वोटों से आगे चल रहे हैं.

लक्ष्मणगढ़ से डोटासरा आगे

लक्ष्मणगढ़ विधानसभा से 11वें राउंड में 9573 मतों से कांग्रेस के गोविंद सिंह डोटासरा आगे चल रहे हैं.

सचिन पायलट 9वें राउंड में आगे

टोंक में सचिन पायलट  9वें राउंड में 5 हजार 515 वोट से आगे हुए हैं. सबसे ज्यादा लीड वाला 9वां राउंड रहा है.

दूदू सीट से भाजपा का खुला जीत का खाता

जयपुर ग्रामीण जिले की दूदू विधानसभा सीट से भाजपा की जीत का खाता खुल गया है. यहां से भाजपा के प्रत्याशी प्रेमचंद्र बैरवा ने जीत दर्ज की है. प्रेमचंद्र बैरवा ने सीएम गहलोत के सलाहकार बाबू लाल नागर को हराया है. दूदू को गहलोत ने जिला घोषित किया था. लेकिन यहां से गहलोत सरकार को हार का सामना करना पड़ा.

राजस्थान में गहलोत सरकार के कई मंत्री पीछे

राजस्थान में वोटों की गिनती जारी है. अभी तक गिनती में प्रदेश में राज बदलने की परंपरा कायम नजर आ रही है. गहलोत सरकार के कई मंत्री अपनी-अपनी सीटों पर पीछे चल रहे हैं. परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास जयपुर की सिविल लाइंस सीट से पीछे चल रहे हैं. बीकानेर से बीडी कल्ला पीछे चल रहे हैं. गोविंद सिंह डोटासरा, मानवेंद्र सिंह, सीपी जोशी, रघु शर्मा, पीछे चल रहे हैं. 

डीडवाना से युनूस खान चल रहे हैं आगे

डीडवाना से भाजपा के बागी नेता यूनुस खान आगे चल रहे हैं. मालूम हो कि युनूस खान भाजपा के इकलौते मुस्लिम फेस थे. लेकिन उन्होंने टिकट नहीं दिया गया था. जिसके बाद यूनुस खान निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरे. इस समय डीडवाना में युनूस खान आगे चल रहे हैं. डीडवाना में तीसरे राउंड की गिनती के बाद निर्दलीय यूनुस खान- 13889 वोटो के साथ सबसे आगे. चेतन डूडी कांग्रेस प्रत्याशी 9319 दूसरे और जितेन्द्र सिंह जोधा भाजपा प्रत्याशी 9347 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर है. 

चौथे राउंट में आगे निकले सचिन पायलट

टोंक विधानसभा सीट पर सचिन पायलट आगे हो गए हैं. चौथे राउंड में 2822 वोट से पायलट आगे चल रहे हैं. टोंक जिले में निवाई, देवली-उनियारा, मालपुरा में भाजपा प्रत्याशी आगे चल रहे है. मालपुरा में कन्हैया लाल की चौथे राउंड में 10 हजार से ज्यादा आगे हुए.

सवा 2 घंटे की गिनती में भाजपा 109 सीटों पर आगे

राजस्थान में शुरुआती सवा 2 घंटे की काउंटिंग में भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार में आती नजर आ रही है. बात 10 बजतकर 15 मिनट तक की काउंटिंग की करें तो भाजपा 109 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस 75 सीटों पर आगे चल रही है. बीएसपी 2 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य 13 सीटों पर आगे चल रहे हैं. 

चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़े में भी भाजपा बहुमत के पास

राजस्थान में करीब सवा दो घंटे की वोटों की गिनती हो चुकी है. अभी तक सभी 199 सीटों का रुझान सामने आ गया है. जिसमें चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार भाजपा 99 सीटों पर आगे चल रही है. 

10:10 बजे तारानगर सीट से राजेद्र राठौड़ चल रहे पीछे

तारानगर सीट से भाजपा के दिग्गज नेता राजेंद्र राठौड़ पीछे चल रहे हैं. उन्होंने इस बार अपना सीट बदला था. लेकिन शुरुआती रुझानों में नेता प्रतिपक्ष का सीट बदलने का फैसला गलत साबित होता दिख रहा है. 

सचिन पायलट दूसरे राउंड में 935 वोट से हुए आगे

टोंक विधानसभा सीट पर सचिन पायलट दूसरे राउंड में 935 वोट से आगे हुए. टोंक जिले की तीन सीटों पर भाजपा प्रत्याशी आगे तो वहीं एक सीट कांग्रेस के प्रत्याशी सचिन पायलट लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. देवली-उनियारा में बैंसला दूसरे राउंड में आगे हुए. निवाई में दूसरे राउंड की गिनती में भाजपा प्रत्याशी रामसहाय बैरवा आगे हुए. मालपुरा में भाजपा के कन्हैया लाल चौधरी दूसरे राउंड में आगे चल रहे हैं. 

सभी सीटों के रुझान आएं सामने

राजस्थान में एक घंटे 40 मिनट की गिनती के बाद सभी सीटों का शुरुआती रुझान सामने आ गया है. 9:40 बजे तक भाजपा 106 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस 79 सीटों पर आगे चल रही है. बसपा दो सीटों पर आगे चल रही है. अन्य 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

सीकर से निर्दलीय ताराचंद 5000 वोटों से आगे

सीकर विधानसभा से दूसरे राउंड में निर्दलीय प्रत्याशी ताराचंद 5000 वोटों से आगे चल रहे हैं. ताराचंद भाजपा से बागी होकर चुनावी मैदान में उतरे थे. 

सचिन पायलट पहले राउंड में 240 वोट से पीछे

राजस्थान में शुरुआती रुझान में आगे चलने के बाद टोंक सीट से सचिन पायलट पहले राउंड में 240 वोट से पीछे चल हैं. यहां से भाजपा की ओर से अजीत सिंह मेहता चुनावी मैदान में हैं. 

9:15 बजे तक भाजपा की बढ़त, 90 सीटों के पार पहुंची

राजस्थान में भाजपा की बढ़त 90 सीटों के पार पहुंच गई है. सुबह के 9.15 बजे तक भाजपा 93 सीटों पर आगे चल रही है. 

9 बजे तक की गिनती में बीजेपी 74 सीटों पर आगे

सुबह 9 बजे तक की वोटों की गिनती के रुझान में बीजेपी 74 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस 61 सीटों पर आगे चल रही है. तिजारा विधानसभा सीट से बाबा बालक नाथ आगे चल रहे हैं. 

सुबह 8:50 तक 107 सीटों का रुझान आया सामने, बीजेपी आगे

सुबह 8.50 तक राजस्थान की 107 सीटों का शुरुआती रुझान सामने आ गया है. इस समय राजस्थान में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिख रही है. सुबह 8.50 तक भाजपा 54 तो कांग्रेस 51 सीटों पर आगे चल रही है. 

एकदम शुरुआती रूझानों में बीजेपी को एक सीट पर बढ़त मिली. 

टोंक से सचिन पायलट, झोटावरा से राठौर आगे

राजस्थान में शुरुआती रुझानों में टोंक विधानसभा से सचिन पायलट, झोटावरा से राज्यवर्धन सिंह राठौर आगे चल रहे हैं.

ईवीएम खुलते ही शुरुआती रुझानों कांग्रेस को बढ़त मिलनी शुरु हो गई है और बीजेपी पिछड़ने लगी है.

राजस्थान कांटे की टक्कर, पायलट और राज्यवर्धन आगे

शुरुआती रुझान में राजस्थान कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. टोंक से पायलट और झोटावरा से राज्यवर्धन आगे चल रहे हैं.

75.45 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

राज्य में 200 में से 199 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था जहां 75.45 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. साल 2018 के गत व‍िधानसभा चुनाव में 74.71 प्रत‍िशत मतदान हुआ था, इस बार मतदान 0.73 प्रतिशत बढ़ा. राज्‍य की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित किया गया है. इस विधानसभा चुनाव में प्रदेश में ईवीएम से कुल 39211399 वोट पड़े हैं. इनमें 18827294 वोट महिलाओं, 20383757 पुरुषों और 348 वोट थर्ड जेंडर के मतदाताओं ने मतदान किया हैं. इसके अलावा पोस्टल बैलट द्वारा 4,66,881 मत पड़े. सर्विस वोटर के आज शाम तक 30,263 डाक द्वारा मत प्राप्त हुए हैं. 3/12/2023 को सुबह 8.00 बजे तक प्राप्त सभी सर्विस वोटों को गिनती में शामिल किया जाएगा.

राजस्थान में चुनाव लड़ने वाली अन्य पार्टियां

राज्य में चुनाव लड़ने वाली अन्य पार्टियों में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी), भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) तथा माकपा शामिल हैं। इस चुनाव में भाजपा ने कोई चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं किया है वहीं कांग्रेस ने अपने सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के लिए एक सीट (भरतपुर) छोड़ दी है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजे

उल्लेखनीय है कि 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 199 सीटों में से 99 सीटें हासिल की थीं और सरकार बनाई थी, जबकि उसकी सहयोगी आरएलडी ने भी एक सीट जीती थी. कांग्रेस ने बाद में एक सीट (रामगढ़) जीती जहां बसपा उम्मीदवार के निधन के कारण बाद में चुनाव हुए.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close