विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Heatwave: राजस्थान के मंत्री ने 'लू' को बताया प्राकृतिक आपदा, कहा- 'हीटवेव से मौतों का मुआवजा...'

राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि लू एक प्राकृतिक आपदा है. मैं इस संबंध में मुख्यमंत्री से मिलूंगा.

Rajasthan Heatwave: राजस्थान के मंत्री ने 'लू' को बताया प्राकृतिक आपदा, कहा- 'हीटवेव से मौतों का मुआवजा...'
कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा.

Rajasthan News: राजस्थान के आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्री किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena) ने शनिवार को कहा कि हीटवेव (Heat Wave) और भीषण ठंड (Cold Wave) के कारण होने वाली मौतों को एसडीआरएफ आपदा राहत कोष (SDRF Disaster Relief Fund) के तहत कवर किया जाना चाहिए, और इस कारण होने वाली मौतों का मुआवजा भी एसडीआरएफ आपदा राहत कोष के तहत दिया जाना चाहिए. मैं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) से इस पर विचार करने का आग्रह करूंगा.

'लू एक प्राकृतिक आपदा है'

राजस्थान के मंत्री ने कहा, '8-10 दिन पहले हमने हीटवेव दिशानिर्देश जारी किए थे, जो जिला प्रशासन के माध्यम से आम जनता तक पहुंचे. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि राज्य में लगातार हीटवेव की स्थिति के कारण पांच लोगों की मौत हो गई है. पोस्टमॉर्टम से यह साबित हो गया है कि राज्य में पांच लोगों की मौत की वजह लू है. विपक्ष द्वारा दावा किया गया हीटवेव से होने वाली मौत के आंकड़े सच्चाई से बहुत दूर हैं. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि लू एक प्राकृतिक आपदा है. मैं इस संबंध में मुख्यमंत्री से मिलूंगा. मनरेगा श्रमिकों के बारे में बोलते हुए किरोड़ी लाल मीणा ने आगे कहा, 'गर्मी से राहत देने के लिए हमनें समय बदलकर शाम 5:30 बजे से 12:30 बजे कर दिया गया है. मजदूरों को पूरा भुगतान और पर्याप्त छाया और उचित पेयजल की सुविधा प्रदान की गई है.'

कल मिले हीटस्ट्रोक के 50 मरीज

एक अधिकारी ने कहा कि चूंकि देश के कई अन्य हिस्सों में लू लगातार जारी है. ऐसे में शुक्रवार सुबह ओडिशा के सुंदरगढ़ में राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) में हीटस्ट्रोक से चार लोगों की मौत हो गई. अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम), राउरकेला, आशुतोष कुलकर्णी ने हीटवेव से संबंधित मौतों के बारे में विवरण साझा करते हुए कहा, 'जिले में अत्यधिक हीटवेव की स्थिति के बाद कल 50 से अधिक मरीजों को आरजीएच अस्पताल लाया गया, जिसके बाद उन सभी को भर्ती कराया गया. हीटस्ट्रोक से चार लोगों की मौत हो गई और राउरकेला के अस्पताल में उनकी मौत हो गई.'

ये भी पढ़ें:- बिजली-पानी संकट के जिम्मेदार पर एक्शन, CM बोले- 'नौकरी में है तो नोटिस दो, रिटायर हो गया तो पेंशन रोको'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Rajasthan Heatwave: राजस्थान के मंत्री ने 'लू' को बताया प्राकृतिक आपदा, कहा- 'हीटवेव से मौतों का मुआवजा...'
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;