विज्ञापन
Story ProgressBack

झगड़ा, दुर्घटना हो या कोई मेडिकल इमरजेंसी, ये नंबर डायल करें फौरन आएगी मदद

आमजन 112 नंबर पर फोन करेंगे तो यह फोन सबसे पहले इस कंपनी के सर्वर पर जाएगा, वहां से तुरन्त नजदीकी लोकेशन पर व्हीकल के ड्राइवर के पास यह सूचना पहुंचेगी, जिसके बाद यह व्हीकल प्राप्त हुई लोकेशन के लिए रवाना होगी.

Read Time: 3 min
झगड़ा, दुर्घटना हो या कोई मेडिकल इमरजेंसी, ये नंबर डायल करें फौरन आएगी मदद

Dial 112 Number: देश के कई राज्यों में शुरू हुई डायल 112 सेवाएं राजस्थान के महानगरों में शुरू होने के बाद अब डीडवाना में भी शुरू हो रही है. राजस्थान पुलिस के माध्यम से शुरू हो रही यह सेवा डायल 112 के साथ ही फर्स्ट रेस्पोंस व्हीकल के नाम से भी जानी जाएगी. इसके तहत डीडवाना जिले के 6 थानों में फर्स्ट रेस्पोंस व्हीकल का संचालन जल्द शुरू होगा. ये व्हीकल जीपीएस और कैमरे सहित कई खूबियों से लैस है.

माना जा रहा है की राजस्थान पुलिस की नई पहल डायल 112 नंबर से अब ना सिर्फ अपराधियों की मुश्किल बढ़ने वाली है, बल्कि आमजन को भी किसी तरह की घटना की सूचना देने के लिए मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा. इन वाहनों से आमजन को सभी तरह की सुविधाएं मिलेगी और आमजन इस वाहन को किसी भी मौके पर बुला सकते है. 

माना जा रहा है की राजस्थान पुलिस की नई पहल डायल 112 नंबर से अब ना सिर्फ अपराधियों की मुश्किल बढ़ने वाली है, बल्कि आमजन को भी किसी तरह की घटना की सूचना देने के लिए मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

राजस्थान पुलिस के बेड़े में शामिल डायल 112 सेवा से जुड़ा अत्याधुनिक फर्स्ट रिस्पॉन्स व्हीकल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में जरूरत के हिसाब से तैनात की गई है, जो किसी भी आपातकालीन स्थिति में पुलिस की मौके पर पहुंचने में मदद करेंगी. इसी क्रम में डीडवाना जिला मुख्यालय पर 6 गाडियां भेजी गई हैं, जिन्हें जिला पुलिस की और से चयनित पुलिस थानों में भेज दिया गया है. 

डीडवाना एएसपी योगेंद्र फौजदार के अनुसार पुलिस के बेड़े में शामिल होने वाली फर्स्ट रिस्पॉन्स व्हीकल आधुनिक मोबाइल डाटा टर्मिनल, कैमरा, एनवीआर, वायरलेस सेट, जीपीएस, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, फर्स्ट एड बॉक्स, स्ट्रेचर, हेलमेट ,रस्सा, हथोड़ा, अग्निशामक यंत्र, हेलमेट, डण्डा और अन्य आपातकालीन उपकरणों से लैस है. आमजन अपने मोबाइल से हेल्पलाइन 112 पर कॉल कर इन गाड़ियों को मौके पर बुला सकते है.

वाहन आधुनिक मोबाइल डाटा टर्मिनल (एमडीटी), कैमरा, एनवीआर, वायरलेस सेट, जीपीएस, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, फर्स्ट एड बॉक्स, स्ट्रेचर, हेलमेट ,रस्सा, हथोड़ा, अग्निशामक यंत्र, हेलमेट और अन्य आपातकालीन उपकरणों से लैस है.

उन्होंने बताया कि आमजन 112 नंबर पर फोन करेंगे तो यह फोन सबसे पहले इस कंपनी के सर्वर पर जाएगा, वहां से तुरन्त नजदीकी लोकेशन पर व्हीकल के ड्राइवर के पास यह सूचना पहुंचेगी, जिसके बाद यह व्हीकल प्राप्त हुई लोकेशन के लिए रवाना होगी. इस व्हीकल में चालक के साथ एक हैड कांस्टेबल व दो सिपाही हथियारों से लैस होकर लोकेशन पर पहुंचेंगे.

यह भी पढ़ें-Sukhdev Singh Gogamedi: कौन है गोगामेड़ी के हत्यारों को हथियार सप्लाई करने वाला महेंद्र मेघवाल? लेडी डॉन से की है लव मैरिज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close