विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत-पाक बॉर्डर पर पकड़ा गया अरब का शिकारी बाज, अब पोस्टमार्टम से होगा अहम खुलासा

बीएसएफ के द्वारा इस बाज को वन विभाग को सौंप दिया गया था. लेकिन बाज की स्थिति ठीक नहीं थी. उसे रेस्क्यू सेंटर ले जाया गया लेकिन अब उसकी मौत हो गई है. अब इसका पोस्टमार्टम कराया जा रहा है.

Read Time: 3 min
भारत-पाक बॉर्डर पर पकड़ा गया अरब का शिकारी बाज, अब पोस्टमार्टम से होगा अहम खुलासा
जैसलेमर में बीएसएफ ने बॉर्डर पर पकड़ा था फाल्कन बाज

Jaisalmer News: राजस्थान के जैसलमेर में भारत और पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा लगती है. बॉर्डर से सटे शाहगढ़ बल्ज क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने बुधवार (27 दिसंबर) को एक शिकारी फाल्कन बाज पकड़ा गया था. वहीं प्राथमिक जांच के बाद बीएसएफ के द्वारा इस बाज को वन विभाग को सौंप दिया गया था. लेकिन बाज की स्थिति ठीक नहीं थी. उसे रेस्क्यू सेंटर ले जाया गया लेकिन अब उसकी मौत हो गई है. अब इसका पोस्टमार्टम कराया जा रहा है.

पोस्टमार्टम के बाद हो सकते हैं अहम खुलासे

रिपोर्ट के मुताबिक, वन विभाग से मृत बाज के शव को लेकर अब पोस्टमार्टम के लिए पशु चिकित्सालय लाया गया है. जंहा पशु पालन विभाग द्वारा शेड्यूल फर्स्ट के पक्षी फाल्कन बाज के  पोस्टमार्टम के लिए तीन डॉक्टर के मेडिकल बोर्ड का गठन कर पोस्टमार्टम किया जाएगा. पोस्टमार्टम के बाद ही मौत के कारणों का खुलासा हो पाएगा. इसके साथ ही बाज को लेकर कई अहम बातें भी सामने आ सकती हैं.

अरब राजपरिवार हर साल बाज लेकर आते हैं पाकिस्तान

फाल्कन बाज लेकर अरब के शेख और राजपरिवार के शहजादे हर साल शिकार करने पाकिस्तान आते हैं. यह भारत-पाकिस्तान सीमा के पास कई पक्षियों का शिकार करते हैं. अरब के शेख अपने साथ दर्जनों ट्रेंड शिकारी बाज लेकर आते हैं. वहीं कभी-कभी तो ये रास्ता भटक कर जैसलमेर से लगती भारत की सीमा के इलाकों में आ जाते हैं. जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार शिकार के लिए इन बाजों के लिए परमिट जारी करती है. इसके बदले उन्हें मोटी रकम दी जाती है.

जैसलमेर में BSF के साउथ सेक्टर डाबला की बटालियन के जवानों ने इस बाज को पकड़ा था. बताया जाता है कि इसके पंजे में रिंग भी लगी हुई थी. आशंका जताई गई है कि सरहद पर पकड़ा गया यह शिकारी बाज पालतू हो सकता है. यह भी कहा जा रहा है कि बाज अरब के राजपरिवार के सदस्यों का हो सकता है जो कि इन दिनों हुबारा बर्ड के शिकार के लिए जैसलमेर से लगती सीमा के सामने पाकिस्तान में आए हुए हैं.

यह भी पढ़ेंः 11 हजार KM का सफर तय कर पहली बार जैसलमेर पहुंचा शिकारी बाज अमूर फाल्कन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close