विज्ञापन

Earthquake in Rajasthan: जयपुर समेत राजस्थान के कई शहरों में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.8 रही तीव्रता

Earthquake Today: जयपुर समेत पाकिस्तान से सटे राजस्थान के इलाकों में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके चलते लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए.

Earthquake in Rajasthan: जयपुर समेत राजस्थान के कई शहरों में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.8 रही तीव्रता
राजस्थान में भूकंप. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan News: राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत कई शहरों में बुधवार दोपहर करीब 1 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके चलते लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, इसका केंद्र पाकिस्तान में था. वहां आज दोपहर 12:58 बजे (IST) रिक्टर स्केल पर 5.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया. इसी का असर राजस्थान समेत दिल्ली एनसीआर के इलाकों में देखा गया है. भूकंप के कारण अभी किसी भी प्रकार कर हानि होने की जानकारी नहीं मिली है.

कितनी तीव्रता का भूकंप खतरनाक

- अगर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 0 से 1.9 के बीच रहती है तो वो सिर्फ सीज्‍मोग्राफ पर ही दर्ज हो पाते हैं. आम लोगों को ये महसूस नहीं होते हैं.

- अगर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2 से 2.9 के बीच होती है तो बहुत हल्का सा कंपन महसूस होता है. इससे जानमाल का नुकसान नहीं होता है.

- अगर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 से 3.9 के बीच होती है तो हल्‍के झटके महसूस होते हैं. मानो जैसे कोई गाड़ी  तेज रफ्तार में आपके पास से निकल गई हो. इनमें भी जानमाल का नुकसान नहीं होता है.

- अगर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 से 4.9 के बीच होती है तो हल्के से तेज झटके लगते हैं. इस दौरान दीवारों पर टंगी चीजें गिर सकती हैं और खिड़कियां भी टूट सकती हैं. 

- अगर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5 से 5.9 रिक्‍टर के बीच होती है तो घर में रखे फर्नीचर हिलने लगते हैं. मकान की दीवारों में दरारें भी आ सकती हैं. 

- अगर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6 से 6.9 के बीच होती है तो इसका असर पूरे शहर में दिखता है. इमारतों की नींव दरक सकती है.

- अगर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7 से 7.9 के बीच होती है तो इसे विनाशकारी कहते हैं. इस स्थिति में जानमाल का काफी नुकसान होता है. सूनामी आने का भी खतरा रहता है.

- अगर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8 से 8.9 के बीच रहता है तो शहर के शहर तबाह हो जाते हैं.

- अगर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 9 से 9.9 के बीच रहता है तो पृथ्‍वी के बड़े हिस्‍से का नाश हो जाएगा. ये किसी प्रलय से कम नहीं होगा.

- अगर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल 10 रिक्‍टर पर रहता है तो शायद ही धरती पर कोई बचे. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जलदाय विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के घर से ACB ने जब्त किए 55 लाख, कमीशन के जरिए ले रहा था रिश्वत
Earthquake in Rajasthan: जयपुर समेत राजस्थान के कई शहरों में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.8 रही तीव्रता
worried about fraud on WhatsApp messages and calls, then lodge a complaint on the special portal of telecom.
Next Article
WhatsApp मैसेज और कॉल पर फ्रॉड कर रहे परेशान तो अब दर्ज कराएं विशेष पोर्टल पर शिकायत
Close