विज्ञापन

पोस्ट ऑफिस में 38 लाख का गबन, ग्राहक के खाते से कर्मचारी ने कर लिया ट्रांजैक्शन

Post Office Embezzlement: बूंदी के पोस्ट ऑफिस में कर्मचारी ने लाखों रुपए का गबन किया. लोगों के खातों से लाखों रुपए चपत लगाकर फरार हो गया. गबन की सूचना पर लोग डाकघर पहुंच गए.

पोस्ट ऑफिस में 38 लाख का गबन, ग्राहक के खाते से कर्मचारी ने कर लिया ट्रांजैक्शन
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Post Office Embezzlement: बूंदी जिले के नैनवा पोस्ट ऑफिस में एक कर्मचारी ने लाखों का गबन कर दिया. लोगों के खातों से लाखों रुपए चपत लगाकर फरार हो गया. जब एक ग्राहक पोस्ट ऑफिस में बैंक खाते की जानकारी लेने पहुंचा तो उसका खाता बंद था. जानकारी हासिल करने पर पता चला कि उसके खाते से बैंक के कर्मचारी ने अपने खाते में पूरी राशि ट्रांजैक्शन की है. 

बैंक खाते से पैसा निकालने पहुंच गए ग्राहक

मामला थाने तक पहुंचा तो पुलिस ने केस दर्ज करके जांच शुरू कर दी. पोस्ट ऑफिस में गबन की जानकारी क्षेत्र के लोगों को लगी तो कई लोग बैंक खाते से पैसे निकलाने पहुंचे.  इसी बीच तीन खातेदारों के भी बैंक खाते से पैसे गायब मिले. इन बैंक खातों में भी कर्मचारी ने ही ट्रांजैक्शन किए हुए थे. नैनवा थाना पुलिस के पास करीब 38 लाख रुपए गबन की रिपोर्ट ग्राहकों ने दर्ज करवाई है. घटना के बाद पोस्ट ऑफिस कर्मचारी प्रांशु जांगिड़ फरार है. पुलिस का कहना है कि जल्द आरोपी की गिरफ्तारी होगी. मामले की जांच की जा रही है. 

4 खातों से 38 लाख रुपए का हुआ गबन 

नैनवा थाने के थानाधिकारी महेंद्र यादव ने बताया कि पोस्ट ऑफिस में एक खाते से 14 लाख 20 हजार रुपए के गबन हुआ. इसके बाद 3 खातों से 26 लाख रुपए के गबन मामला सामने आया. कुल 38 लाख से अधिक का फ्रॉड सामने आया है. पुलिस ने डाककर्मी प्रांशु जांगिड़ को नामजद किया है. क्षेत्र के रजलावता गांव के रिटायर्ड बीईओ ने नैनवां थाने में केस दर्ज कराय था. उन्होंने पत्नी के नाम जमा एफडी और बचत खाते से 14 लाख 20 हजार रुपए का गबन क शिकायत की. बताया कि नेफ्ट के जरिए दूसरे खाते में ट्रांसफर किया गया. मामला उजागर होने पर नैनवां निवासी पुरुषोत्तम कुम्हार और टोंक के ठीकरियाकला निवासी शिक्षक हरिमोहन गौतम पोस्टऑफिस पहुंचे.  उनके खातों से गबन होने की जानकारी मिली. इस पर पुलिस में दोनों ने अलग-अलग रिपोर्ट दी.  

डाक घर के कर्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज

सीआई महेंद्र कुमार यादव ने बताया कि दुर्गालाल कारपेंटर ने केस दर्ज कराया. मामले के साथ पुरुषोत्तम कुम्हार और हरिमोहन गौतम की रिपोर्ट की भी जांच की जाएगी.  मामलों में पोस्ट ऑफिस में कार्यरत प्रांशु जांगिड़ को नामजद किया है.  पीड़ित पुरुषोत्तम कुम्हार ने बताया कि डाकघर में एमआईएस (मासिक आय योजना) में मेरे और  मेरे पुत्र प्रमोद प्रजापत के खाते में 9-9 लाख कुल 18 लाख रुपए जमा करवा रखे हैं. पता चला कि पोस्ट ऑफिस का कर्मचारी पैसे ट्रांसफर कर लिए.  

एमआईसी योजना में 3 लाख रुपए खाते में जमा करवाए

शिक्षक हरिमोहन गौतम ने रिपोर्ट दर्ज कराया. 26 दिसंबर 2023 को मेरी पत्नी रमा शर्मा के नाम एमआईसी योजना में 3 लाख रुपए खाते में जमा करवाए थे. 3 जनवरी 2024 को एमआईएस योजना में 5 लाख रुपए जमा करवाए. उन दोनों खातों की एमआईएस योजना में आने वाले ब्याज राशि जमा करने के लिए अलग-अलग आरडी खुलवाई थी, जो जमा हो रही है. दोनों एमआईएस योजना के खाते पोस्ट ऑफिस में कार्यरत कार्मिक प्रांशु जांगिड़ के पास करवाई थी. पोस्ट ऑफिस में दोनों पास बुकों की जानकारी लेने आया तो पता चला खातों की 8 लाख रुपए खाते में जमा नहीं है. जीरो बैलेंस है. घटना उजागर होने के साथ आरोपी कर्मचारी मौके से फरार हो गया है. उसकी तलाश की जा रही है. 

पोस्ट मास्टर बोले-मेरी आईडी का गलत उपयोग किया गया

पोस्ट ऑफिस के पोस्टमास्टर हरिमोहन ने बताया कि मेरी आईडी का गलत उपयोग किया गया. पोस्ट ऑफिस का कर्मचारी प्रांशु जांगिड़ ने ग्राहकों के खातों से राशि पने खाते में ट्रांसफर कर ली. ऐसा कितने ग्राहकों के साथ हुआ, जांच की जा रही है.  पूरे मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई है. जैसे दिशा निर्देश प्राप्त होंगे, वैसी कार्रवाई की जाएगी.  पूरे मामले में अन्य बैंक खातों में भी जांच की जा रही है कि आखिरकार प्रांशु जांगिड़ किस-किस बैंक खातों के धारकों का अकाउंट संभालता था सब की जांच की जा रही है. बैंक खाते में अन्य खातेदार को ठगी ना हो इसलिए कर्मचारी की तमाम आईडी को ब्लॉक कर दिया गया है.  

यह भी पढ़ें: रात ढाई बजे सो रहे बेटे-बहू और पोते पर छिड़का पेट्रोल, जिंदा जलाने का प्रयास

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: श्रीसांवलिया सेठ के दान पात्र से निकले नोटों को गिनने में लगे पांच दिन, जानें कितने करोड़ चढ़ावे में आया
पोस्ट ऑफिस में 38 लाख का गबन, ग्राहक के खाते से कर्मचारी ने कर लिया ट्रांजैक्शन
ACB took swift action in four districts in Rajasthan, inspector, patwari, constable and doctor arrested
Next Article
राजस्थान में ACB ने चार जिलों में किया ताबड़तोड़ एक्शन, पकड़े गए इंस्पेक्टर, पटवारी, कांस्टेबल और डॉक्टर
Close