विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2023

चूरू में पेयजल संकट से परेशान ग्रामीणों का आंदोलन, टंकी पर चढ़े लोग

चूरू जिले के दो गांव में लंबे समय से पेयजल संकट है, इस कारण गांव के 3 हजार लोग परेशान है. कई बार अधिकारियों से गुहार लगाने के बाद भी कोई पहल नहीं होता देख अब ग्रामीणों ने आंदोलन शुरू कर दिया है.

Read Time: 3 min
चूरू में पेयजल संकट से परेशान ग्रामीणों का आंदोलन, टंकी पर चढ़े लोग
पानी की समस्या को लेकर टंकी पर चढ़े ग्रामीण
Churu:

चूरू : पिछले कुछ महीनो से ग्राम पंचायत काकलासर और छाजुसर के ग्रामीण पानी की समस्या का लगातार सामना कर रहे हैं. ऐसे में पानी की समस्या का स्थायी समाधान नहीं होने पर ग्रामीण आक्रोशित होकर गांव में स्थित पानी की टंकी पर चढ़ गए. सूचना के बाद पहुंची पुलिस ग्रामीणों को समझाबुझाकर नीचे उतारने का प्रयास कर रही है. टंकी पर चढ़े ग्रामीणों का कहना है कि जब तक उच्च अधिकारी मौके पर आकर हमारी समस्या का समाधान नहीं करेंगे, तब तक हम पानी की टंकी के ऊपर ही रहेंगे. वहीं टंकी के नीचे ग्राम पंचायत काकलसर के सरपंच प्रतिनिधि राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में प्रदर्शन कर रहे हैं.

uaandbq8

पानी के लिए प्रदर्शन करते ग्रामीण

सरपंच प्रतिनिधि राजेंद्र सिंह ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से लगातार पानी की समस्या गांव काकलसर व छाजूसर में बनी हुई है. इस पानी की टंकी से दोनों गांव के ग्रामीण लाभान्वित होते थे. राजेंद्र सिंह ने आगे कहा कि हमने अफसरों को कई बार समस्या की जानकारी दी, लेकिन आज तक कोई हल नहीं हुआ. गांव में पीने के पानी की बड़ी भयंकर समस्या है. ऐसे में मजबूर होकर ग्रामीण पानी की टंकी पर चढ़ें हैं. जब तक हमारी मांग का स्थायी समाधान नहीं हो जाता तब तक हम आन्दोलन जारी रखेंगे.

ग्रामीणों के अनुसार केंद्र सरकार की 5 करोड़ की योजना से गांव में नई टंकी बनी है लेकिन राज्य सरकार की उपेक्षा से वह जर्जर होती जा रही है. 6 केजी के प्रेशर के पानी की लाइन का टेंडर हुआ है लेकिन यह 1 केजी का भी प्रेशर ले नहीं पा रही है. ऐसे में ग्रामीण आंदोलन की राह पर हैं. 

गांव के राजेंद्र देहडू ने बताया कि दोनों गांव में करीब 12 सौ घरों में 3 हजार से अधिक लोग रहते हैं जो कि पानी की समस्या झेल रहे हैं. हम हर बार अधिकारियों के सामने समस्या को रखते हैं लेकिन अधिकारी हमें आश्वासन देकर भेज देते हैं. अधिकारी बोलते हैं आज करेंगे, कल करेंगे.

ttse29m

ग्रामीणों को समझाती पुलिस

सरपंच प्रियंका राठौड ने बताया कि पानी की समस्या का मुद्दा मैंने कई बार पंचायत समिति में हुई साधारण सभा में उठाया, इसके उपरांत भी अधिकारियों ने इसको हल्के में लेते हुए कोई समाधान नहीं किया. कई बार ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया. गांव से सैकड़ों लोग चूरू जिला कलेक्टर के लिए पैदल कूच कर दिए थे लेकिन उन्हें बीच रास्ते में रोक दिया गया था. अभी परेशान होकर ग्रामीणों को पानी की टंकी पर चढ़ना पड़ा है. सूचना पर पहुंची भालेरी पुलिस ग्रामीणों को नीचे उतरने का प्रयास कर रही है, लेकिन खबर लिखे जाने तक की ग्रामीण अपनी मांगों पर अड़े हैं. मौके पर भालेरी एसएचओ देवी सहाय मौजूद है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close