विज्ञापन
Story ProgressBack

Eye Health: जल्द उतर जाएगा आखों का चश्मा, यह चमत्कारी औषधि करेगी मदद

Health benefit of Swertia: समय से पहले लगे चश्मे को हटाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक औषधि चिरायता चत्मकारिक मदद करता है. चिरायता आंखों की रोशनी में सुधार लाने के लिए विख्यात है.

Read Time: 4 min
Eye Health: जल्द उतर जाएगा आखों का चश्मा, यह चमत्कारी औषधि करेगी मदद
प्रतीकात्मक तस्वीर

How To Increase Eyesight: बदलती जीवनशैली और तकनीकी युग में आंखों सबसे अधिक प्रभावित हुईं है. तकनीक युग में स्क्रीन टाइम और अनहेल्दी डाइट ने कम उम्र में आंखों पर चश्मा चढ़ा दिया है. इससे न सिर्फ यंग एडल्ट्स, बल्कि छोटे बच्चों की आंखे अधिक प्रभावित हो रहीं हैं.

छोटी उम्र में ही आंखों का कमजोर होना एक बुरे सपने जैसा हो सकता है, लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं, जिसकी मदद से कमजोर हुईं आंखों की रोशनी बढ़ सकती है. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने का कारगर घरेलू नुस्खा | Effective Home Remedy To Improve Eyesight

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

चिरायता फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है. ये यौगिक आंखों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में मदद करते हैं, उन्हें फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

सूजन रोधी गुण

सूजन अक्सर आंखों की रोशनी से जुड़ी दिक्कतों की वजह से होती है. चिरायता के सूजन-रोधी गुण आंखों में सूजन को कम करने, संभावित रूप से असुविधा को कम करने और आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है

आंखों की रोशनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए अच्छा ब्लड सर्कुलेशन बहुत जरूरी है. चिरायता को ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है, जिससे आंखों को पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की अच्छी खुराक मिलती है.

समय से पहले लगे चश्मे को हटाने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक औषधि चिरायता चत्मकारिक मदद करता है. चिरायता आंखों की रोशनी में सुधार लाने के लिए विख्यात है.

एज रिलेटेड मैक्युलर डिजनरेशन

चिरायता उम्र से संबंधित रिलेटेड मैक्युलर डिजनरेशन से बचाने में भूमिका निभा सकता है, जो वृद्ध वयस्कों में आंखों की रोशनी कम होने का एक सामान्य कारण है. इसके एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी प्रभाव इस डिसऑर्डर को रोकने या धीमा करने में मदद कर सकते हैं.

चिरायता का इस्तेमाल कैसे करें?

आप चिरायता की चाय बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. इस आसान चाय को बनाने के लिए कच्चे या सूखे चिरायता की 2 छड़ें लें. 2 कप पानी को तब तक उबालें जब तक यह अपनी मूल मात्रा का आधा न रह जाए. इस पानी को छानकर 4-5 चम्मच दिन में दो बार सेवन करें.

हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से संपर्क है जरुरी

किसी भी नए हर्बल उपचार को अपने रूटीन में शामिल करने से पहले एक हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से संपर्क करें. इसके अलावा विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार पोषक तत्वों के साथ डाइट बैलेंस भी बनाए रखना जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close