विज्ञापन
Story ProgressBack

किसानों को MSP की जगह मिल रहे आंसू गैस के गोले, चौधरी चरण सिंह होते तो लौटा देते भारत रत्न- अशोक गहलोत

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाने की मांग कर रहे किसानों पर आंसू गैस के गोले दागना और पानी की बौछारें करना असंवेदनशीलता की पराकाष्ठा है.

Read Time: 3 min
किसानों को MSP की जगह मिल रहे आंसू गैस के गोले, चौधरी चरण सिंह होते तो लौटा देते भारत रत्न- अशोक गहलोत
अशोक गहलोत ने किसान आंदोलन पर दी कड़ी प्रतिक्रिया

Kisan Protest: किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाने की मांग को लेकर जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत यूपी के कुछ हिस्सों से किसान दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं. एक बार फिर किसान आंदोलन के मूड में दिख रहे हैं. वहीं किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस चौक चौबंद लगा रही है. दिल्ली में प्रवेश करने वाले सभी रास्तों पर बैरकेटिंग और कील बिछाए जा रहे हैं. ऐसा आदेश दिया गया है कि किसी भी हालत में किसानों को दिल्ली में आने नहीं दिया जाएगा. ऐसे में अब दिल्ली पुलिस किसानों पर आंसू गैस के गोले दाग रहे हैं. अब इस मामले में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. वहीं डोटासरा ने कहा चौधरी चरण सिंह आज होते तो भारत रत्न लौटा देते.

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाने की मांग कर रहे किसानों पर आंसू गैस के गोले दागना और पानी की बौछारें करना असंवेदनशीलता की पराकाष्ठा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पूरी तरह किसानों के समर्थन में खड़ी है.

अशोक गहलोत ने एक्स पर किया पोस्ट

गहलोत ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट कर कहा ‘‘एक तरफ केन्द्र सरकार चौधरी चरण सिंह एवं एम.एस. स्वामीनाथन को भारत रत्न देती है और दूसरी तरफ इन्हीं दो को आदर्श मानकर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून बनाने की मांग कर रहे किसानों पर आंसू गैस के गोले दाग रही और पानी की बौछारें कर रही है। यह असंवेदनशीलता की पराकाष्ठा है.''

उन्होंने पोस्ट में कहा ‘‘जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो वह खुद एमएसपी कानून की वकालत करते थे, लेकिन अब वह एमएसपी की मांग कर रहे किसानों को शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन भी नहीं करने देना चाहते हैं. यह किसानों के मुद्दों पर राष्ट्रीय जनतांत्रित गठबंधन सरकार के दोहरे चरित्र को दर्शाता है.''

गहलोत ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने घोषणा की है कि केंद्र में सरकार बनी तो स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक एमएसपी की गारंटी देंगे. उन्होंने कहा, ‘‘ यह कदम किसान परिवारों की समृद्धि के लिए बेहद जरूरी है.''

गोविंद सिंह डोटासरा ने भी साधा निशाना

वहीं, राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, चौधरी चरण सिंह जी अगर जिंदा होते तो, किसान से क्रूरता देखकर भारत रत्न लौटा देते है. शर्मनाक !!

उन्होंने पूंजीपतियों के लिए रेड कार्पेट बिछाने वाली भाजपा सरकार किसानों पर आंसू गैस के गोले और लाठियां बरसा रही है. प्रधानमंत्री जी, आप किस मुंह से किसान हितों की बात करते हो?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close