विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

धरने के 100वें दिन किसानों से मिले CM गहलोत, बोले किसान, 'अंतिम निर्णय तक डटे रहेंगे'

मुख्यमंत्री द्वारा अधिकारियों से विचार विमर्श कर चुरू और हनुमानगढ़ जिले का फसल बीमा क्लेम क्रॉप कटिंग रिपोर्ट के आधार पर देने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए. फसल बीमा के अलावा जिले में व्याप्त बिजली संकट पर भी गंभीरता से बात रखी गई.

Read Time: 4 min
धरने के 100वें दिन किसानों से मिले CM गहलोत,  बोले किसान, 'अंतिम निर्णय तक डटे रहेंगे'
किसान प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते सीएम अशोक गहलोत
Churu:

राजस्थान के चुरू जिले में विभिन्न मांगों को लेकर किसान लगभग 100 दिन से जिला कलेक्ट्रेट के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी सन्दर्भ में मुख्यमंत्री आवास पर अखिल भारतीय किसान सभा के प्रतिनिधि मंडल व जनप्रतिनिधियों के बीच दो दौर की वार्ता हुई. जिसके पश्चात मुख्यमंत्री ने चूरू जिले के किसानों को खरीफ 2021 का फसल बीमा क्लेम क्रॉप कटिंग के आधार पर देने के निर्देश दे दिए हैं

राज्य सरकार के पूर्व निर्णयों का किया जाएगा रिव्यू

अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेश महामंत्री छगनलाल चौधरी व जिला सचिव निर्मल प्रजापत ने बताया कि कलेक्ट्रेट चूरू पर 2 जून से चल रहे किसानों के पड़ाव के 100 वें दिन मुख्यमंत्री आवास पर अखिल भारतीय किसान सभा के प्रतिनिधि मंडल व जनप्रतिनिधियों द्वारा दो दौर की वार्ता हुई. राज्यस्तरीय तकनीकी सलाहकार समिति (STEC) की बैठक बुलाकर राज्य सरकार के पूर्व निर्णयों को रिव्यू किया जाएगा.

प्रतिनिधि मंडल के साथ सीएम आवास पर हुई वार्ता

प्रथम दौर की वार्ता कृषि मंत्री लालचंद कटारिया की अध्यक्षता में हुई. बैठक में सीएमओ के मुख्य सचिव कुलदीप रांका, कमिश्नर (कृषि) गौरव अग्रवाल, ज्वाइंट डायरेक्टर (फसल बीमा) मुकेश माथुर के साथ अखिल भारतीय किसान सभा के प्रतिनिधि मंडल कॉमरेड बलवान पुनियां, राज्य महामंत्री छगन लाल चौधरी, निर्मल कुमार, उमराव सिंह, इंद्राज सिंह, सुनील पुनिया तथा जनप्रतिनिधि के रूप में तारानगर विधायक नरेंद्र बुडानिया, राजगढ़ विधायक कृष्णा पूनिया, सरदारशहर विधायक अनिल शर्मा बैठक में शामिल रहे.

इसके पश्चात दूसरे दौर की वार्ता प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई. जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा अधिकारियों से विचार विमर्श कर चुरू और हनुमानगढ़ जिले का फसल बीमा क्लेम क्रॉप कटिंग रिपोर्ट के आधार पर देने के निर्देश दिए गए. फसल बीमा के अलावा जिले में व्याप्त बिजली संकट पर भी गंभीरता से बात रखी गई. 

8apm6ebg

अखिल भारतीय किसान सभा के प्रतिनिधि मंडल व जनप्रतिनिधियों के साथ वार्ता करते मुख्यमंत्री

बिजली सुधार और शिक्षक भर्ती का भी उठा मामला

प्रतिनिधि मंडल ने कहा जिले में 6 घंटे भी अच्छी गुणवत्ता की बिजली नहीं मिलने के कारण फसलें सूखकर नष्ट हो गई हैं. जिले में बिजली व्यवस्था में सुधार करवाने, नए जीएसएस का निर्माण करवाने आदि को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है. प्रतिनिधि मंडल द्वारा LDC भर्ती 2013 व शिक्षक भर्ती 2018 के अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने, भूमि विकास बैंक सहकारी समितियों के चुनाव करवाने, झींगा मछली फर्मों पर बिजली कनेक्शन को कृषि कनेक्शन में कनवर्ट करने की मांग को लेकर भी पत्र सौंपे.

गौरतलब है कि अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले जिले के किसान पिछले सौ दिनों से लगातार चूरू जिला कलेक्ट्रेट के आगे डेरा डाले हुए हैं. किसानों द्वारा अपनी आवाज उठाने के लिए समय-समय पर उग्र आंदोलन भी करना पड़ता है. वहीं अब किसान नेताओं ने सीएम से बात कर अपनी मांगों को उनके सामने रखा है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close