विज्ञापन
This Article is From Feb 27, 2024

राजस्थान के किसानों को मिलेगा 1.35 लाख का अनुदान, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

राजस्थान के किसानों के लिए खुशखबरी सामने आई है, क्योंकि अब खेतों में फार्म पॉण्ड बनाने पर किसानों को मिलेगा 1 लाख 35 हजार रूपये तक का अनुदान मिलेगा. 

राजस्थान के किसानों को मिलेगा 1.35 लाख का अनुदान, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajathan News: राजस्थान में गिरते भू-जल स्तर के कारण खेती-किसानी पर सीधा असर पड़ रहा है. सिंचाई की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई योजना चला रही है. इसी कड़ी में खेतों में फार्म पौण्ड बनाने पर राज्य सरकार द्वारा किसानों को 1 लाख 35 हजार रूपये तक का अनुदान दिया जा रहा है. फार्म पौण्ड में सिंचाई के लिए बारिश के पानी का संचय किया जाता है. बंजर पड़ी भूमि को खेती लायक बनाने के लिए इसका अहम उपयोग है.

क्या होगी अनुदान की राशि

कृषि आयुक्त कन्हैया लाल स्वामी ने बताया कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सीमान्त कृषकों को इकाई लागत का 70 प्रतिशत या अधिकतम 73 हजार 500 रूपये कच्चे फार्म पौण्ड पर और 90 प्रतिशत या 1 लाख 35 हजार रूपये प्लास्टिक लाईनिंग फार्म पौण्ड पर अनुदान दिया जाता है. सामान्य श्रेणी के कृषकों को लागत का 60 प्रतिशत या अधिकतम 63 हजार रूपये, कच्चे फार्म पौण्ड पर और 80 प्रतिशत या 1 लाख 20 हजार रूपये, प्लास्टिक लाईनिंग फार्म पौण्ड पर जो भी कम हो अनुदान राशि दी जाती है. न्यूनतम 400 घनमीटर क्षमता की खेत तलाई पर ही अनुदान दिया जाता है.

अनुदान के लिए पात्रता

कृषि आयुक्त ने बताया कि फार्म पौण्ड पर अनुदान के लिए किसानों के पास न्यूनतम  0.3 हैक्टेयर और संयुक्त खातेदारी की स्थिति में एक स्थान पर न्यूनतम 0.5 हैक्टेयर कृषि भूमि का होना आवश्यक है. 

कैसे करें आवेदन 

कृषक स्वयं के स्तर पर राज किसान साथी पोर्टल पर या नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर जन आधार नम्बर के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के समय जमाबंदी की नकल और राजस्व विभाग द्वारा जारी खेत का नक्शा होना जरूरी है. आवेदन के बाद कृषि विभाग खेत तलाई निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति जारी करता है. इसकी सूचना मोबाइल संदेश या कृषि पर्यवेक्षक द्वारा किसानों को दी जाती है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस छोड़ कर आ रहे नेताओं के लिए भाजपा क्यों बिछा रही रेड कार्पेट!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan Doctors Strike: रेजिडेंट डॉक्टर खत्म करेंगे हड़ताल, कोर्ट ने दिए कमेटी बनाने के आदेश
राजस्थान के किसानों को मिलेगा 1.35 लाख का अनुदान, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया
Karauli snake attack fear cobra bite in manchi gaav Rajasthan
Next Article
एक ही परिवार के 5 सदस्यों को सांप ने काटा, पिता-पुत्र की मौत; बार-बार सांप के अटैक से खौफ में जी रहे लोग
Close