विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2023

यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेन में ये पदार्थ ले जाने पर होगी सख़्त कार्यवाही, रेलवे ने चलाया जांच अभियान

ट्रैन में अनाधिकृत रूप से गैस या स्टोव जलाना भी मना है व केरोसिन और पेट्रोल अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थों के साथ रेल यात्रा करने पर प्रतिबंध है.

Read Time: 3 min
यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेन में ये पदार्थ ले जाने पर होगी सख़्त कार्यवाही, रेलवे ने चलाया जांच अभियान
ट्रैन के डिब्बों में जांच कैरी पुलिस
JODHPUR:

 ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों के लिए अब एक छोटी सी गलती उनको सलाखों के पीछे पहुंचा सकती है. रेलवे ने साफ कहा है कि ट्रेन में सफर करने के दौरान ज्वलनशील पदार्थ साथ लेकर चलने वाले यात्रियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसके तहत शनिवार को उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल की विभिन्न ट्रेनों व प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर औचक जांच कर यात्रियों को इसके प्रति जागरूक भी किया गया.

जोधपुर रेल मंडल प्रबंधक(डीआरएम) पंकज कुमार सिंह ने बताया कि ट्रेन में ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा करना न सिर्फ जानलेवा है बल्कि एक दंडनीय अपराध भी है. उन्होंने कहा कि रेलवे एक्ट 1989 की धारा 164 और 165 के तहत अगर कोई यात्री ट्रेन में पटाखे,स्टोव,गैस,पेट्रोल जैसे ज्वलनशील पदार्थ लेकर सफर करते हुए पाया जाता है तो उस पर एक हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है,इसके अलावा यात्री को तीन साल की जेल भी हो सकती है. उन्होंने कहा कि ट्रेन व रेल परिसर में भी अनाधिकृत रूप से गैस या स्टोव जलाना भी मना है व केरोसिन और पेट्रोल अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थों के साथ रेल यात्रा करने पर प्रतिबंध है.

सघन अभियान के तहत शनिवार को रेलवे के वाणिज्य विभाग और रेलवे सुरक्षा बल ने एक संयुक्त अभियान चलाकर जोधपुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों जोधपुर,लूणी, मेड़ता,नागौर,फलोदी,जैसलमेर, रामदेवरा स्टेशन पर औचक जांच कर यात्रियों को ज्वलनशील पदार्थ नहीं लेकर चलने के प्रति जागरूक किया.

जोधपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि संयुक्त अभियान के तहत ट्रेन संख्या 04826, जोधपुर-जैसलमेर एक्सप्रेस,14887,ऋषिकेश-बाड़मेर एक्सप्रेस,14888,बाड़मेर ऋषिकेश एक्सप्रेस,14854,जोधपुर-वाराणसी मरुधर एक्सप्रेस इत्यादि ट्रेनों की सघन जांच की गई जिनमें किसी तरह का ज्वलनशील पदार्थ नहीं पाया गया उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशन पर वेंडर्स व पार्सल कार्यालयों में स्टाफ को भी अतिरिक्त्त सतर्कता बरतने को कहा गया है.

अभियान में खंगाले गए रिफ्रेशमेंट रूम और पेंट्री कार

सघन जांच अभियान के दौरान नागौर रेलवे स्टेशन पर रिफ्रेशमेंट रूम, ट्रेन 22631,मदुरै-बीकानेर एक्सप्रेस की पेंट्री कार, ट्रेन 19720, सूरतगढ़-जयपुर एक्सप्रेस के पार्सल वान में बुक वाहनों के फ्यूल टैंकों के साथ ट्रेन 22422/22421, जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला सालासर एक्सप्रेस,22978,जोधपुर-जयपुर इंटरसिटी,14813,जोधपुर- भोपाल एक्सप्रेस वे 14892,जोधपुर-हिसार एक्सप्रेस ट्रेनों के सभी कोचों में ज्वलनशील पदार्थ की उपलब्धता की दृष्टि से गहन जांच की गई जिनमें कोई संदेहास्पद या ज्वलनशील वस्तु नहीं पाई गई.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close